Doctor Verified

शरीर में गैस फंस जाए तो क्या करें? एक्सपर्ट से जानें आसान उपाय

Trapped Gas in Body Prevention: पेट और शरीर के अन्य हिस्सों में गैस फंसना बहुत खतरनाक होता है, जानें शरीर में गैस फंस जाए तो क्या करें

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Oct 19, 2022 16:12 IST
शरीर में गैस फंस जाए तो क्या करें? एक्सपर्ट से जानें आसान उपाय

Trapped Gas in Body Prevention: असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण पेट में गैस बनने की समस्या ज्यादातर लोगों में होती है। पेट में गैस बनने को नजरअंदाज करना आगे चलकर सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो जाता है। जब किसी भी व्यक्ति में पेट में गैस बनने की समस्या ज्यादा दिनों तक बनी रहती है, तो इसकी वजह से होने वाली परेशानियां बढ़ जाती हैं। लंबे समय तक गैस की समस्या के शिकार लोगों में गैस शरीर के कई हिस्सों में फंस जाती है। यह स्थिति बहुत तकलीफदेह और गंभीर होती है। पुरानी गैस की समस्या से ग्रसित लोगों के चेस्ट, गले और पेट के अलावा आसपास के अंगों में गैस फंस जाती है। आइए विस्तार से जानते हैं शरीर में गैस फंस जाए तो क्या करना चाहिए?

शरीर में गैस फंस जाए तो क्या करें?- Trapped Gas in Body Prevention in Hindi

शरीर के अलग-अलग अंगों में गैस फंस जाने पर दर्द और हार्ट अटैक के लक्षण दिखाई दे सकते हैं। ज्यादातर लोग सीने में गैस फंसने को हार्ट अटैक का लक्षण ही समझ लेते हैं। सीने में और गले में गैस फंसने पर आपको छाती में दर्द और हार्ट अटैक जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। इसके कारण आपको सांस लेने में परेशानी, चालले-फिरने में दिक्कत जैसी परेशानियां होती हैं। इरिटेबल बाउल सिंड्रोम, क्रोहन डिजीज, बैक्टीरियल ओवरग्रोथ और कब्ज जैसी समस्या के कारण आपके छाती में गैस फंस सकती है। 

Trapped Gas in Body Prevention

इसे भी पढ़ें: पेट में गैस क्यों बनती है? जानें इसके कारण और बचाव के उपाय

आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ एस के पांडेय कहते हैं कि शरीर में गैस फंसने की समस्या में इन उपायों को अपनाना बहुत फायदेमंद होता है-

1. शरीर में गैस फंस जाने पर सबसे पहले हल्का गुनगुना पानी पीना चाहिए। पानी पीने से आपको डकार आएगी और गले या पेट में फंसी गैस बाहर निकलेगी। आप चाहें तो गुनगुने पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

2. हरड़ के चूर्ण को शहद में मिलाकर खाने से आपके पेट और गले में फंसी गैस में बहुत फायदा मिलता है। एक चम्मच शहद में आधा चम्मच हरड़ का चूर्ण मिलाएं और इसे खा लें ऐसा करने से आपको तुरंत फायदा मिलेगा।

3. अजवायन, जीरा, छोटी हरड़ और काला नमक का सेवन करने से भी शरीर में फंसी गैस रिलीज करने में बहुत फायदा मिलता है। सभी चीजों का चूर्ण बराबर मात्रा में खाएं और इसके बाद हल्का गुनगुना पानी पिएं। 

4. अदरक और नींबू का सेवन कर भी आप शरीर में फंसी गैस को बाहर निकाल सकते हैं। अदरक की स्लाइस नींबू के रस में भिगोकर चूसने से फायदा मिलता है।

5. भुनी हुई हींग में काला नमक मिलाकर गर्म पानी के साथ खाने से भी आपको गैस की समस्या में फायदा मिलता है।

पेट, गले और छाती में गैस फंसने की समस्या में ऊपर बताये गए उपायों को अपनाना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा शरीर में गैस फंसने की समस्या से बचने के लिए आपको खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। देर से पचने वाली चीजें और पाचन के लिए नुकसानदायक मानी जानी वाली चीजों का सेवन इस समस्या में नहीं करना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको यह समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer