वायरल के कारण होने वाली खांसी को इन घरेलू उपायों से करें ठीक

वायरल इंफेक्शन के कारण फ्लू और कई तरह के इंफेक्शन होते हैं, जिसके बाद बहुत खांसी आती है। इनसे छुटकारा पाने के लिए ये उपाय अपनाएं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 18, 2022Updated at: Aug 18, 2022
वायरल के कारण होने वाली खांसी को इन घरेलू उपायों से करें ठीक

बदलते मौसम में वायरल संक्रमण का खतरा बहुत बढ़ जाता है। इस तरह के संक्रमण के आमतौर पर बुखार और खांसी दो प्रमुख लक्षण होते हैं। वायरल खांसी होने पर गले में दर्द, थकान और शरीर में दर्द जैसे लक्षण भी बने रहते हैं। खांसी को ठीक करने के लिए दवाइयों के साथ घरेलू उपायों की मदद भी ली जा सकती है। ज्यादा दिन खांसी रहने पर इन उपायों को अपनाने के बजाय आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि ये टीबी का लक्षण हो सकता है।  लेकिन सामान्य वायरल खांसी होने पर आप इन घरेलू उपायों से थोड़ी राहत पा सकते हैं। आइए जानते है खांसी दूर करने के उपायों के बारे में।

तुलसी

तुलसी में एंटी बैक्टीरियल गुण होने के कारण यह खांसी को कम करने में मददगार होती है। तुलसी का खांसी में इस्तेमाल करने के लिए एक कप पानी में 5 से 6 तुलसी की पत्तियों को ले कर उबाल लें। जब आधा कप पानी रह जाए, तो इसे धीरे-धीरे करके पिएं। ये काढ़ा खांसी को दूर करने के साथ गले के इंफेक्शन और बंद गले को खोलने में भी मददगार होता है। इस काढ़े का सेवन दिन में 1 से 2 बार किया जा सकता है।

अदरक

अदरक में एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने के कारण ये खांसी को दूर करता है। अदरक का सेवन चाय में और काढ़े के रूप में किया जा सकता है, इसके अलावा आप अदरक को ऐसे ही मुंह में रखकर चबा सकते हैं। अदरक गले की खराश, खांसी और गले के इंफेक्शन को दूर करन में भी मददगार होता है। अदरक का रस शहद के साथ भी लिया जा सकता है।

सेंधा नमक

सेंधा नमक गले के इंफेक्शन को दूर करने में मदद करता है। खांसी में सेंधा नमक का इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधी चम्मच सेंधा नमक डालें। दोनों को अच्छे से मिलाने के बाद इस गुनगुने पानी से गरारे करें। इस पानी से गरारे करने से बंद गला भी खुल जाएगा।

प्याज का रस

प्याज का रस शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है। खांसी में इसका इस्तेमाल करने के लिए आधा चम्मच प्याज के रस में आधा चम्मच शहद मिला लें। इसका सेवन करने से वायरल खांसी में काफी आराम मिलता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण ये खांसी, गले में दर्द और बंद गले की समस्या को ठीक करने में भी मददगार होता है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी डालें। इस दूध को अच्छे से गैस पर 3 से 4 मिनट के लिए उबलने दें। जब दूध अच्छे से पक जाए, तो इसे हल्का गुनगुना करके पिएं। मिठास के लिए इसमें शहद डाल सकते हैं। हल्दी वाला दूध गले में इंफेक्शन को दूर करने में भी मददगार होता है।

इसे भी पढ़ें- स्किन एलर्जी को ठीक करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

खांसी अगर लगातार बनी हुई है, तो डॉक्टर को अवश्य दिखाएं। ज्यादा दिन के लिए खांसी रहना किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। किसी बीमारी से पीड़ित होने पर इन घरेल उपायों को न आजमाएं। घरेलू उपाय करने से पहले डॉक्टर से भी बात कर सकते हैं। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer