Expert

प्याज का रस पीने के फायदे: वजन घटाने से लेकर सीजनल बीमारियों से बचाव तक, जानें प्याज का जूस पीने के 8 लाभ

प्याज के रस को पीने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। लेकिन ये पता होना जरूरी है कि कितनी मात्रा में पिएं प्याज का रस। साथ ही नुकसान भी जानें।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Nov 12, 2021 14:50 IST
प्याज का रस पीने के फायदे: वजन घटाने से लेकर सीजनल बीमारियों से बचाव तक, जानें प्याज का जूस पीने के 8 लाभ

प्याज को सब्जी के रूप में जाना जाता है जो कि हर भारतीय रसोई में मौजूद होती है। प्याज ना केवल स्वाद बढ़ाने में उपयोगी है बल्कि इसके इस्तेमाल से शरीर को कई फायदे भी हो सकते हैं। बता दें कि प्याज के अंदर ऊर्जा, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम, आयरन, मैंग्नीशियम, फास्फोरस, बीटा कैरोटीन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। लेकिन हम बात कर रहे हैं प्याज के रस की। बता दें कि प्याज के रस को पीने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। प्याज का रस तासीर में ठंडा होता है लेकिन सर्दियों में इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जा सकता है। ऐसे में सबसे पहले इसकी मात्रा की जानकारी होनी भी जरूरी है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि प्याज के रस के सेवन से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं साथ ही इसकी अधिकता से होने वाले नुकसान के बारे में भी जानेंगे। इसके लिए हमने न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल ( Nutritionist and wellness expert varun katyal) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - बढ़े आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी को बढ़ाने में प्याज का रस आपके बेहद काम आ सकता है इससे संबंधित शोध भी सामने आया है जो यह चाहता है कि प्याज के रस के सेवन से व्यक्ति की आंखों की घटती रोशनी बढ़ सकती है बता दें कि प्याज के रस के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो कंजेक्टिवाइटिस की समस्या को दूर करने में भी उपयोगी है ऐसे में प्याज के रस से आंखों की समस्या को दूर किया जा सकता है। इससे संबंधित रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

2 - नींद की समस्या हो दूर

नींद की समस्या को दूर करने में प्याज का रस आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि इससे संबंधित एक शोध भी सामने आया है, जिससे पता चलता है कि प्याज के रस में सेडेटिव गुण मौजूद होते हैं ये गुण मन को शांत रखने में उपयोगी हैं। ऐसे में हम कह सकते हैं कि अनिद्रा की समस्या को दूर रखने में प्याज का रस आपके बेहद काम आ सकता है।

इसे भी पढ़ें- बवासीर (पाइल्स) की बीमारी में बहुत फायदेमंद कच्ची प्याज, जानें सेवन का तरीका

3 - मूड हो जाए अच्छा

मूड की समस्या को दूर करने में प्याज का रस बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि प्याज के रस में सेडेटिव गुण पा जाते हैं। ऐसे में जब मन शांत रहेगा तो मूड पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। व्यक्ति प्याज के रस का सेवन मूड को अच्छा रखने के लिए कर सकता है।  

4 - बढ़े प्रजनन क्षमता

प्रजनन क्षमता को मजबूत बनाने में प्याज का रस आपके बेहद काम आ सकता है। बता दें कि इसके लिए एक रिसर्च भी सामने आई है जिससे यह पता चलता है कि पुरुषों में टेस्टेरॉन हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में प्याज का रस बहुत उपयोगी है। इस हार्मोंन के बढ़ने से पुरुषों की यौन शक्ति में बढ़ोत्तरी हो सकती है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में प्याज का रस बेहद उपयोगी है। 

5 - सूजन को करे कम

सूजन को दूर करने में भी प्याज का रस आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज के रस में एनाल्जेसिक जो कि दर्द निवारक के रूप में काम करता है और एंटीइन्फ्लामेट्री (जो कि एक सूजनरोधी है, वाले गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में प्याज के रस का सेवन सूजन और दर्द, दोनों की समस्या को दूर करन में आपके बेहद काम आ सकता है।

6 - सीजनल बीमारियों से दिलाए छुटकारा

सर्दियों की शुरुआत हो गई है। ऐसे में प्याज का रस सीजनल समस्याओं से आपका बचाव कर सकता है। बता दें कि प्याज के रस को नियमित रूप से पिया जा सकता है जो सर्दी, जुकां, फ्लू आदि को दूर करने में आपके काम आ सकता है। 

इसे भी पढ़ें- छोटे प्याज (शैलट्स) के सेवन से सेहत मिलते हैं ये 6 फायदे, जानें इसके प्रयोग और कुछ नुकसान

7 - वजन को कम करने में है उपयोगी

वजन को दूर करने में प्याज के रस का सेवन आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में व्यक्ति प्याज के रस में शहद को मिलाए और इसका सेवन करे। ऐसा करने से बढ़ते वजन की समस्या दूर हो सकती है। हालांकि इस मिश्रण को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

8 - मधुमेह की समस्या हो दूर

जो लोग डायबिटीज की समस्या से ग्रस्त हैं उनके लिए प्याज का रस बेहद उपयोगी है। बता दें कि इस पर एक शोध भी सामने आया है जो प्रिवेंटिव न्यूट्रिशन एंड फूड साइंस द्वारा किया गया है। इस रिसर्च से पता चलता है कि पके हुए प्याज के रस में हाइपोग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं जो कि ब्लड शुगर कम करने में उपयोगी हैं। बता दें कि ये हाइपोग्लाइसेमिक गुण टाइप-2 डायबिटीज पीड़ित के ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने आपके काम आ सकता है। इससे संबंधित रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

प्याज के रस के नुकसान

प्याज के रस का अधिक मात्रा में सेवन करने के नुकसान निम्न हैं-

1 - जो लोग मधुमेह की दवाई लेते हैं वे प्याज के रस का सेवन अधिक मात्रा में ना करें। 

2 - जो लोग खून को पतला करने की दवाई ले रहे हैं या जिन लोगों की सर्जरी हुई है वे भी प्याज के रस को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की राय जरूर लें।

3 - प्याज के रस के सेवन से एसिडिटी और हार्ट बर्न की समस्या बढ़ सकती है।

4 - जिन लोगों की स्किन संवेदनशील है वे लोग अगर प्याज के रस का सेवन करें तो एलर्जी हो सकती है।

कितनी मात्रा में करें प्याज के रस का सेवन?

एक्सपर्ट से अनुसार, प्याज का रस का रस तासीर में ठंडा होता है। लेकिन एक व्यक्ति 100 एमएल प्याज के रस का सेवन कर सकता है। इस मात्रा में प्याज के रस के सेवन से सेहत को कोई नुकसान नहीं हो सकता है। लेकिन हर शरीर की प्रकृति अलग होती है। ऐसे में प्याज के रस को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एख बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।  

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि प्याज के रस के सेवन से सेहत को कई समस्याओं से दूर किया जा सकता है। हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में करना जरूरी है। वरना इसकी अधिकता सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। ऐसे में ऊपर बताई गई मात्रा के अनुसार ही प्याज के रस को डाइट में शामिल करें।  

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer