होठों पर सफेद दानों को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

White Bumps on Lips : होंठों पर सफेद दानों की परेशानी को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपाय प्रभावी हो सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 18, 2022Updated at: Aug 18, 2022
होठों पर सफेद दानों को कम करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

White Bumps on Lips : लिप्स पर सफेद दाने आपकी खूबसूरती पर असर डाल सकती है। इसके अलावा लिप्स पर सफेद दानों की वजह से काफी दर्द भी होता है, क्योंकि यह हमारे शरीर का सबसे सेंसटिव हिस्सा होता है। स्किन से सीबम के असामान्य स्राव की वजह से होठों पर सफेद दाने हो सकते हैं। इसके अलावा बैक्टीरिया और इंफेक्शन की वजह से भी लिप्स पर सफेद दानों की परेशानी हो सकती है। इतना ही नहीं, अगर आपके शरीर में कैल्शियम या फिर ब्लड में किसी तरह की परेशानी (White Bumps on Lips Causes) है तो लिप्स पर सफेद दानों की समस्या हो सकती है। सफेद बालों की परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ असरदार घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों से आपको काफी बेहतर रिजल्ट मिल सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

होंठों से सफेद दानों को कम करने के उपाय - White Bumps on Lips Remedies

लिप्स के सफेद दानें आपके होठों की खूबसूरती पर ग्रहण ना लगा सकते हैं। इसके अलावा इसकी वजह से आपको शार्मिंदा भी होना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कुछ असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में-

सेब का सिरका है असरदार

लिप्स से सफेद दानों की परेशानी को दूर करने के लिए सेब का सिरका काफी असरदार हो सकता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा सेब के सिरके में एस्ट्रिजेंट गुण पाया जाता है, जो बैक्टीरियल समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें - Upper lips Hair Removal : अपर लिप्स के लिए थ्रेडिंग या वैक्सिंग, क्या ज्यादा अच्छी है?

लिप्स पर सेब का सिरका इस्तेमाल करने के लिए सेब के सिरके को पानी की कुछ बूंदों के साथ समान मात्रा में मिक्स कर लें। इसके बाद एक कॉटन की पट्टी की मदद से इसे होठों पर लगाएं। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से अपने लिप्स को साफ कर लें। इससे सफेद दानों की समस्या कुछ दिनों में दूर हो सकती है। 

छाछ से सफेद दानों की समस्या करें कम

सफेद दानों की परेशानी को कम करने के लिए छाछ का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे लिप्स पर होने वाली सूजन को कम किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए छाछ को कॉटन बॉल की मदद से अपने लिप्स पर लगाएं। जब यह अच्छी तरह से सूख जाए तो इसे धो लें। इससे सफेद दानों की परेशानी कुछ दिनों में कम हो सकती है। 

लहसुन है प्रभावी

लिप्स से सफेद दानों की परेशानी को कम करने के लिए लहसुन भी असरदार है। लहसुन में मौजूद गुण बैक्टीरियल समस्याओं को दूर रख सकता है। इसके लिए लहसुन की 2 कलियां लें।  अब इसे अच्छे से पीसकर इसमें पानी मिक्स कर लें। अब इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिक्स कर लें। इस मिश्रण को पीने से सफेद दानों की परेशानी कम होगी। 

नारियल का तेल भी है प्रभावी

लिप्स से सफेद दानों की परेशानी को कम करने के लिए नारियल का तेल फायदेमंद हो सकता है। नारियल का तेल आपके लिप्स को मॉइस्चराइज कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण सफेद दानों की परेशानी को कम कर सकता है। 

इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 से 3 चम्मच नारियल का तेल लें। इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को मिक्स कर लें। अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब उंगलियों की मदद से इसे अपने लिप्स पर लगाएं। इससे आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है। 

एलोवेरा जेल

लिप्स से सफेद दानों की समस्याओं को कम करने के लिए एलोवेरा जेल भी प्रभावी हो सकता है। नियमित रूप से अपने लिप्स पर इस जेल को लगाएं। 

लिप्स से सफेद दानों की परेशानी को कम करने के लिए आप इन उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी बढ़ रही है तो इस स्थिति में डॉक्टर से सलाह लें।

 
Disclaimer