Upper lips Hair Removal : अपर लिप्स के लिए थ्रेडिंग या वैक्सिंग, क्या ज्यादा अच्छी है?

Upper Lips Hair Removal: अगर आप अपर लिप्स के बाल रिमूव करनावा चाहती हैं, तो आपको ये जरूर जानना चाहिए कि वैक्सिंग और थ्रेडिंग में क्या ज्यादा बेहतर है।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jul 01, 2022Updated at: Jul 01, 2022
Upper lips Hair Removal : अपर लिप्स के लिए थ्रेडिंग या वैक्सिंग, क्या ज्यादा अच्छी है?

शरीर के अनचाहे बाल हटाने के लिए हम कई उपाय अपनाते हैं। खासकर महिलाएं अपनी स्किन को लेकर काफी सजग होती  हैं। ऐसे में अपर लिप एक ऐसा एरिया है, जहां पर बाल आना महिलाओं को बिल्कुल पसंद नहीं आता है। अगर आप अपने अपर लिप के बाल नहीं हटाते हैं, तो इससे दर्द और स्किन रैशेज होने की दिक्कत हो सकती है। अपर लिप्स के बाल हटाने के लिए महिलाएं आमतौर पर वैक्सिंग या थ्रेडिंग का सहारा लेती  हैं। इससे अपर लिप्स के बाल पूरी तरह साफ तो हो जाते  हैं, लेकिन कई बार हेयर रिमूवल के बाद स्किन में जलन और लालिमा की शिकायत हो सकती है। ऐसे में अगर आप अपर लिप के बाल रिमूव करवाने की सोच रही हैं, तो आपको ये जान लेना चाहिए कि इसके लिए थ्रेडिंग या वैक्सिंग क्या  ज्यादा बेहतर है। 

upper-lips-waxing

अपर लिप्स के लिए वैक्सिंग (Waxing for Upper Lips)

आमतौर पर महिलाएं पैर और हाथ के बाल हटवाने के लिए वैक्सिंग करवाती  हैं लेकिन जब बात स्किन की आती है, तो हमारी त्वचा काफी सेंसेटिव होती है। ऐसे में वैक्सिंग के दौरान आपकी स्किन खिंच सकती है और चोट लगने की आंशका रहती है। वैक्सिंग करवाने के बाद आपको अपर लिप्स वाले हिस्से पर जलन और रेडनेस जैसी अस्थायी दिक्कतें दिखाई दे सकती  हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि थ्रेडिंग की तुलना में वैक्सिंग त्वचा में काफी गहराई तक जाती है। वैसे तो अपर लिप्स पर वैक्सिंग कराना अच्छा होता है लेकिन अगर आपकी स्किन संवेदनशील, ऑयली या एक्ने प्रोन है, तो आपके लिए वैक्सिंग अच्छा विकल्प नहीं है। इससे आपकी सेंसेटिव स्किन पर सूजन और परेशानी बढ़ सकती है। एक्ने प्रोन स्किन पर फॉलिकुलिटिस होने का डर भी रहता है, जिससे वैक्सिंग अच्छे से नहीं हो पाती है। 

इसे भी पढें- अपर लिप्स के हेयर्स आपकी खूबसूरती पर हैं दाग, इन 5 तरीकों से हटाएं अनचाहे बाल

upper-lips-waxing

अपर लिप्स पर थ्रेडिंग (Threading for Upper Lips)

स्किन के छोटे एरिया पर हेयर रिमूवल के लिए थ्रेडिंग को काफी प्रभावी माना जाता है। जैसे आईब्रोज और फोरहेड के लिए थ्रेडिंग की जाती है। दरअसल थ्रेडिंग को छोटे एरिया के बाल हटाने के लिए सबसे प्रभावी माना जाता है क्योंकि थ्रेडिंग के दौरान आप इसके दबाव को आसानी से एडजस्ट कर सकते हैं। यह स्किन की सतह से बाल को साफ कर सकती है। लेकिन, इससे वापस बाल जल्दी उगने की आंशका रहती है। 

अगर फायदे और नुकसान की बात की जाए, तो थ्रेडिंग भले ही आपके लिए स्लो और थोड़ा दर्द भरा प्रोसेस हो सकता है लेकिन इससे स्किन को कम नुकसान होता है। साथ ही यह बहुत अधिक खर्चीला भी नहीं होता है। यही कारण है कि अपर लिप्स हेयर रिमूवल के लिए थ्रेडिंग  ज्यादा सुरक्षित और आसान तरीका है।

(All Image Credit- Freepik.com)

Disclaimer