थ्रेडिंग के बाद स्किन क्यों हो जाती है लाल? जानिए स्किन रेडनेस से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

थ्रेडिंग के बाद कुछ महिलाओं की स्किन लाल हो जाती है और आइब्रोज के पास दाने हो जाते हैं, जानें ऐसा क्यों होता है और इन समस्याओं के लिए कुछ आसान उपाय।

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Nov 26, 2020
थ्रेडिंग के बाद स्किन क्यों हो जाती है लाल? जानिए स्किन रेडनेस से छुटकारा पाने के घरेलू उपचार

हर महिला खूबसूरत दिखना चाहती है। अपनी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए महिलाएं कई घरेलू उपाय (Home Remedies for Skin) अपनाती हैं। वहीं, कुछ महिलाएं पार्लर में जाकर अपनी खूबसूरती निखारती हैं।  इसके लिए फेसपैक, ब्लीच, क्लींजिंक, थ्रेडिंग जैसे कई स्टेप्स अपनाए जाते हैं। थ्रेडिंग करना आसान होता है इसलिए कई बार कुछ महिलाएं घर पर थ्रेडिंग प्लग ही थ्रेडिंग कर लेती हैं, वहीं कुछ महिलाएं सही शेप के लिए पार्लर जाना पसंद करती हैं। देखा जाता है कि कई महिलाओं को थ्रेडिंग करने या कराने के बाद स्किन पर लालपन यानी रेडनेस (Skin Redness) की समस्या हो जाती है। इतना ही नहीं स्किन रेड होने के साथ-साथ कभी-कभी आइब्रोज (eyebrows) के पास दाने भी निकलने लगते हैं। थ्रेडिंग के बाद होने वाली इन समस्याओं से अगर आप भी परेशान होती हैं, तो आइए जानते हैं आखिर थ्रेडिंग के बाद स्किन लाल क्यों हो जाती है और इसके घरेलू उपाय (Home Remedies for Skin Rashes After Threading) क्या हैं?

थ्रेडिंग के बाद स्किन क्यों हो जाती है लाल? (Causes of Skin Rashes After threading)

जिन लोगों की स्किन संवेदनशील (Sensitive Skin) होती है, उन्हें आइब्रो बनाने के दौरान और बाद में दर्द की समस्या होती है। कभी-कभी आइब्रो बनाने के बाद महिलाओं की स्किन में जलन और लाल पड़ने की शिकायत भी होती है। इसका कारण उनकी सेंसटिव स्किन होती है। 

ड्राई स्किन वालों को भी थ्रेडिंग के बाद दर्द और जलन की परेशानी होती है। इस कारण स्किन पर जब धागा लगता है, तो स्किन पर दाने और लालपन की शिकायत होने लगती है। 

इसे भी पढ़ें - कुछ होममेड आई मास्क, जो डार्क सर्कल्स को करें दूर और बढ़ाएं आंखों की सुंदरता

ऑयली स्किन वालों को लाल होने की शिकायत हो सकती है, लेकिन इसका कारण अलग होता है। ऑयली स्किन के कारण हेयर रिमूव करते समय बाल आसानी से नहीं खिंचते हैं, जिसकी वजह से थ्रेडिंग धागे से काफी ज्यादा प्रेशर पड़ता है। इसके कारण त्वचा लाल हो जाती है। ऑयली स्किन वाली महिलाओं के छोटे-छोटे बाल हटाने में भी काफी परेशानी होती है। आइए जानते हैं थ्रेडिंग के बाद लाल स्किन की समस्या से कैसे पाएं निजात?

थ्रेडिंग के बाद लाल स्किन होने पर क्या करें? (Home Remedies for skin rashes After Threading) 

एलोवेरा हो सकता है असरकारी (Use Alovera for Skin Rashes)

स्किन की लगभग सभी समस्याओं में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। एलोवेरा में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को ठंडक पहुंचाते हैं। इसके अलावा एलोवेरा में स्किन की रेडनेस को खत्म करने की क्षमता होती है। थ्रेडिंग के बाद होने वाली समस्याओं से निजात पाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। यह आपके लिए असरकारी हो सकता है।

खीरे से मिलेगी राहत (Cucuber Are very Useful for Skin Rashes)

थ्रेडिंग के बाद कुछ महिलाओं को स्किन पर काफी जलन होती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरे के इस्तेमाल से स्किन पर होने वाली जलन कुछ ही मिनटों में खत्म हो सकती है। यह स्किन को ठंडक पहुंचाकर जलन दूर करने में मददगार हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए खीरे को कद्दूकस पर घिस लें। इसके बाद इसे निचोड़कर खीरे का रस निकाल लें। अब इस रस को रुई की मदद से पूरे चेहरे पर लगाएं। बाद में चेहरे को पानी से साफ कर लें। 

कच्चा दूध दूर स्किन की ड्राइनेस को करेगा दूर (Use Raw Milk For Dry Skin)

कच्चा दूध स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। यह स्किन की ड्राइनेस को दूर करने में असरकारी हो सकता है। कच्चे दूध के इस्तेमाल से थ्रेडिंग के बाद स्किन पर होने वाले दाने दूर हो सकते हैं। इसके अलावा इससे जलन और रूखेपन की समस्या भी दूर हो सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच कच्चा दूध लें। इसे रुई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगाएं। कुछ देर बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ कर लें। इससे स्किन की लालिमा दूर हो जाएगी।

चंदन से मिलेगा फायदा (Benefits from sandalwood)

चंदन के इस्तेमाल से भी आप थ्रेडिंग के बाद होने वाली समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इससे स्किन पर होने वाली जलन और रेडनेस की समस्या चुटकियों में दूर होती है। थ्रेडिंग के बाद आइब्रोज के आसपास चंदन पाउडर का लेप लगाएं, इससे कुछ ही मिनटों में जलन दूर होगी।

इसे भी पढ़ें - होंठों का मेकअप हो या नेल्स और आंखों पर लगाना हो ग्लिटर, यहां जानें विंटर ब्यूटी ट्रेंड

गुलाबजल भी है असरकारी (Use Rose Water for Skin Rashes)

थ्रेडिंग बनाने के बाद स्किन पर होने वाले दाने और लालिमा से छुटकारा पाने के लिए आप गुलाबजल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसलिए लिए थोड़ा से गुलाबजल को कॉटन में भिगोएं और हल्के हाथों से अपने प्रभावित स्किन पर लगाएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी।

 

 

Read More Articles on Fashion in hindi

 

Disclaimer