एक्सपर्ट से जानें रोजाना हल्दी वाला दूध पीने के 5 फायदे और 2 स्थितियां जिनमें नहीं पीना चाहिए गोल्डेन मिल्क

डॉक्टर बता रहे हैं कि रोजाना हल्दी वाला दूध पीना कितना फायदेमंद है और किन 2 समस्याओं में हल्दी वाला दूध आपको नहीं पीना चाहिए।

 

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 13, 2020
एक्सपर्ट से जानें रोजाना हल्दी वाला दूध पीने के 5 फायदे और 2 स्थितियां जिनमें नहीं पीना चाहिए गोल्डेन मिल्क

हल्दी जो कि भारतीय रसोई का एक अभिन्न अंग है बहुत फायदेमंद मानी जाती है (Health Benefits Of Haldi)। वैसे भी हम भारतीयों की शायद ही ऐसी कोई सब्जी या दाल हो जिसमें हल्दी का प्रयोग न किया जाता हो। सच में हल्दी बहुत सारे गुणों से भरपूर है। हल्दी सेवन से आप के चेहरे के दाग धब्बे व पिंपल्स आदि खत्म होते हैं। यही नहीं पिंपल्स होने की सम्भावना भी कम होती है। असल में इसके एंटी माइक्रोबियल व एंटी सेप्टिक गुण एक्ने के रिस्क को कम करते हैं।

मुझे आज भी याद है बचपन में कभी कोई चोट लग जाती थी या किसी प्रकार का दर्द होता था तो, हमें हल्दी वाला दूध पीने के लिए दिया जाता था। मुझे तब नहीं मालूम था कि यह गोल्डन कलर का दूध (Golden Milk Is Good For Health) यानि हल्दी दूध पीने के कितने फायदे हैं। आज भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी गोल्डन मिल्क का सेवन किया जा रहा है। आप भी इन सर्दियों में अपनी नियमित ड्रिंक को एक हेल्दी ड्रिंक के साथ बदलें।

milk 

कैसे बनाएं गोल्डेन मिल्क?

यह दूध गाय या किसी भी दूध को गर्म करके, उसमें हल्दी व अन्य मसाले जैसे दालचीनी आदि को मिला कर बनाया जा सकता है। वैसे भी सर्दियों में लोग स्वयं को वार्म रखने के लिए कुछ न कुछ ऐसे पेय पदार्थों को पीना पसंद करते हैं, जिससे शरीर में गर्मी बनी रहे Gilden Milk For Everyday)। उनमें से एक है हल्दी वाला दूध।

किसी प्रकार की दवाई लेने से आप टेंपररी रूप से तो ठीक हो सकते हैं, परंतु आप के दोबारा बीमार होने के संभावना रहती है। अतः बीमार होने से बचाव के लिए हमारे बड़े बूढ़े हल्दी वाला दूध सुझाते हैं (Haldi Milk)। दरअसल हल्दी में मौजूद कर्क्युमिन, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है। इसलिए हल्दी अपने उपचार व ढेर सारे स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है।

जानिए अन्य लाभ जो हल्दी का दूध पीने से मिलते हैं (Health Benefits Of Haldi)

1. हृदय की सेहत के लिए फायदेमंद गोल्डेन मिल्क ( Good For Your Heart)

हल्दी वाला दूध आपके ब्लड को साफ करता है व आपके हृदय में हानिकारक टॉक्सिंस व बैक्टेरिया पहुंचने से बचाता है। यही नहीं ब्लड प्रेशर व ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है। अतः आपके हृदय के लिए भी काफी फायदेमंद है। साथ ही इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसलिए शरीर में किसी भी प्रकार के दर्द या सूजन को कम व करता है।

इसे भी पढ़ेंः हल्दी के तेल में बना खाना आपके शरीर से दूर कर सकता है ये 5 परेशानियां, जानें इसके 5 जबरदस्त फायदे

2. दिमाग के लिए भी असरदार है हल्दी वाला दूध (Golden Milk Is Good For Brain)

गोल्डन मिल्क न केवल शरीर के लिए  भरपूर गुणों का खजाना है बल्कि दिमाग के लिए भी फायदेमंद है। इसका सेवन कम मेमोरी या अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग से जुड़ी समस्याओं को खत्म करता है।‌अतः आप को एक गिलास हल्दी वाला दूध रोज पीना चाहिए।

3. वजन कम करने में सहायक हल्दी वाला दूध (Golden Milk To Reduce Weight)

यदि आप वजन कम करना चाह रहे हैं तो हल्दी वाला दूध पीना आपके लिए लाभ दायक हो सकता है। ऐसा कर्क्युमिन व एंटीऑक्सिडेंट (Strong Antioxidant)  के कारण होता है। यह तत्त्व आप के वजन कम करने की गति को बढ़ा देते हैं। इसलिए आप के वजन कम करने के प्लान में हल्दी वाले दूध से आप को अच्छे नतीजे मिल सकते हैं।

miik benefits

4. कैंसर से बचाता है (Anti-cancer Property)

हल्दी वाला दूध पीना आप को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचा सकता है। यह दूध आप के शरीर में कैंसर की सेल्स दुगनी होने से रोकता है और आप के डीएनए को डेमेज होने से बचाता है। अतः यदि आप को कैंसर शुरुआती स्टेज में है या नहीं भी है, तो आप को हल्दी वाला दूध अवश्य पीना चाहिए।

5. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है (Controls Sugar Level)

यदि आप डाइबिटीज के मरीज हैं तो आप के लिए हल्दी वाला दूध बहुत लाभदायक है। क्योंकि हल्दी वाला दूध ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक है। फिर भी आप को दूध पीने से पहले एक बार अपनी स्थिति व दूध पीने की इच्छा को अपने डॉक्टर से जरूर सांझा करना चाहिए।

हल्दी वाला दूध रोज़ लें (Drink Golden Milk Everyday)

यदि आप सीमित मात्रा में रोज हल्दी वाला दूध पीना चाहें तो आप पी सकते हैं। रोजाना की एक खुराक आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाएगी और आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रखेगी। लेकिन ध्यान रखें कि हल्दी का दूध रोज एक या दो गिलास से ज्यादा ना लें। उसके कुछ साइड इफेक्ट हो सकते हैं। जैसे सीने की जलन , खराब पाचन आदि।

इसे भी पढ़ेंः 100 में से 90 लोग नहीं जानते होंगे 'हल्दी वाले दूध' की ये खास बात, एक्सपर्ट से जानें दूध पीने का सही तरीका

किन लोगों को यह दूध नहीं पीना चाहिए हल्दी दूध (Who Should Not Consume Golden Milk)

1. जिन्हें पथरी से सम्बन्धित समस्या हो (Stones Problem)

यदि आपको पथरी, पित या गालब्लैडर से संबंधित कोई  समस्या है तो हल्दी वाला दूध पीने से यह समस्या और बढ़ सकती है। अतः आप इसे न पिएं।

2. ब्लड क्लोटिंग समस्या  (Slows Blood Clotting)

यदि आपको खून का थक्का देर से बनने की समस्या है तो इसका सेवन बिलकुल न करें। दरअसल हल्दी ब्लड क्लोटिंग को और धीमा करती है।

हल्दी का दूध सुबह व शाम को सोने से पहले पीना अच्छा होता है। लेकिन यदि आप को कोई स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्या है तो आपको इसे अपनी डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए।

डॉ. वरुण कटयाल न्यूट्रीशनिस्ट एंड वेलनेस एक्सपर्ट से बातचीत पर आधारित

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer