स्किन एलर्जी को ठीक करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

 Home Remedies To Get Rid Of Skin Allergies: स्किन एलर्जी की समस्या होने पर आप इन घरेलू उपायों से इसे ठीक कर सकते हैं।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 17, 2022Updated at: Aug 17, 2022
स्किन एलर्जी को ठीक करने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय

स्किन बहुत कोमल और शरीर का नाजुक हिस्सा होती है। स्किन का खास ख्याल रखना काफी जरूरी होता है। कई बार स्किन पर गलत प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने, धूल-मिट्टी के संपर्क में आने या मौसम बदलने के कारण स्किन पर छोटे दाने, रैशेज, सूजन, खुजली और त्वचा लाल होने जैसे इंफेक्शन होने लगते हैं। इन्हें ही स्किन एलर्जी कहा जाता है। स्किन एलर्जी को नजरअंदाज करने से ये एक जगह से फैलकर दूसरे हिस्से में भी हो सकते हैं।। आपको जैसे ही स्किन पर एलर्जी नजर आए, तो डॉक्टर से अवश्य परामर्श लें। स्किन एलर्जी को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद भी ली जा सकती है। आइए जानते हैं स्किन एलर्जी के लिए कुछ घरेलू उपाय।

एलोवेरा

एलोवेरा स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। एलोवेरा में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी,  एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण स्किन की एलर्जी को दूर करने में मददगार होते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल को प्रभावित जगह पर लगाएं। 15 मिनट सूखने के बाद इसे नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। एलोवेरा जेल स्किन एलर्जी को दूर करने में मददगार होता है। 

नीम 

नीम स्किन की कई परेशानियों को दूर करने में काम आता है। नीम में एंटी-इंफ्लेमेटरी और  एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण ये स्किन एलर्जी को दूर करने में मददगार हो सकता है। नीम का स्किन पर इस्तेमाल करने के लिए नीम के तेल को एलर्जी वाली जगह पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद स्किन को नॉर्मल पानी से वॉश करें। नीम के तेल के इस्तेमाल से त्वचा में खुजली, सूजन और रैशेज की समस्या दूर होती है। नीम की पत्तियां को पानी में उबालकर उस पानी से नहाने से भी स्किन एलर्जी में आराम मिलता है।

तुलसी

तुलसी मौसमी बीमारियों को दूर करने में मददगार होती है। स्किन एलर्जी होने पर तुलसी का इस्तेमाल करने के लिए इसकी पत्तियां को तोड़ कर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को एलर्जी वाली जगह पर लगाएं। जब पेस्ट स्किन पर सूख जाए, तो इसे नॉर्मल पानी से वॉश करें। 

सेब का सिरका

सेब का सिरका शरीर की कई परेशानियों को दूर करने के काम आता है। सेब के सिरके में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होने के कारण ये एलर्जी को दूर करता है। स्किन एलर्जी में इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कप गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच सिरका मिलाएं। इस मिश्रण को एलर्जी वाली जगह पर लगाएं। 15 मिनट इस मिश्रण को लगा रहने दें। सूखने के बाद इसे नॉर्मल पानी से वॉश करें। इसको लगाने से स्किन एलर्जी में आराम मिलता है।

Home Remedies To Get Rid Of Skin Allergies

नारियल तेल

नारियल तेल का इस्तेमाल लगभग हर घर में होता है। नारियल तेल स्किन को पोषण देने के साथ स्किन को हेल्दी रखने में भी मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए प्रभावित जगह पर इसे हल्के हाथों से लगाएं। इसको स्किन पर 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर नॉर्मल पानी से स्किन को वॉश करें। नारियल तेल के इस्तेमाल से स्किन पर रैशेज, सूजन और खुजली में आराम मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें- मॉनसून में पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए करें इन 5 प्रोबायोटिक फूड्स का सेवन

स्किन एलर्जी की शुरुआत में ही इसका इलाज करें। एलर्जी को बढ़ने न दें। इन घरेलू उपायों की मदद से अगर स्किन एलर्जी में आराम नहीं मिल रहा है, तो डॉक्टर से फौरन संपर्क करें। ये घरेलू उपाय करते समय अगर स्किन पर अचानक खुजली या कोई और लक्षण नजर आएं, तो इन घरेलू उपायों को न करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer