मॉनसून की इन 7 समस्याओं को दूर कर सकता है अदरक, जानें प्रयोग का तरीका

Ginger Benefits in Hindi: मॉनसून में अदरक का इस्तेमाल हमें कई रोगों से दूर रखता हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 21, 2022Updated at: Aug 16, 2022
 मॉनसून की इन 7 समस्याओं को दूर कर सकता है अदरक, जानें प्रयोग का तरीका

मॉनसून में सर्दी-जुकाम, गले में खराश और स्किन संबंधी समस्याएं काफी बढ़ जाती है। ऐसे में अदरक का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है।  दरअसल, अदरक में मौजूद गुण मॉनसून में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। मॉनसून में अदरक खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और शरीर की सूजन भी कम होती है। आइए जानते है मॉनसून में अदरक के फायदे।

खांसी और कफ से आराम दिलाए

मॉनसून में  खांसी-जुकाम होना बेहद आम है। अगर आपको भी मॉनसून में खांसी रहती है, तो आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं।   इसके लिए आप  रात को सोते समय दूध में अदरक डालकर अच्छे से उबालकर पिएं। इससे सीने में जमा सारा कफ आसानी से निकल जाएगा और खांसी से आराम मिलेगा। 

जोड़ों की दर्द में असरदार 

कई बार मॉनसून में वायरल फीवर के बाद जोड़ों में दर्द की शिकायत काफी बढ़ जाती है। ऐसे में हम अकसर पेन किलर  लेना शुरू कर देते हैं। आप चाहें तो अदरक के सेवन से भी जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं। अदरक में दर्द निवारकर गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द को कम कर सकते हैं। जोड़ो को दर्द से राहत पाने के लिए आप नहाने के पानी में अदरक के तेल की कुछ बूंदे डाल दें। इसके इस्तेमाल से दर्द में धीरे-धीरे आराम मिलने लगेगा

डैंड्रफ की समस्या दूर करे

मॉनसून में बारिश के कारण बार-बार बाल गीले हो  जाते हैं। ऐसे में  बालों में डैंड्रफ की समस्या काफी बढ़ जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप 2 चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक, 3 चम्मच ऑलिव ऑयल लें। इसमें नींबू का रस डालें और अपने स्कैल्प पर लगाएं। लगभग 15 मिनट बाद बालों को साफ पानी और माइल्ड शैंपू से धो लें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।  

मुहांसों की समस्या ठीक करे

मॉनसून में त्वचा पर मुहांसे या एक्ने की समस्या काफी बढ़ जाती है। अदरक में मौजूद एंटीसेप्टिक और क्लींजिंग एजेंट मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।  इसके लिए आप अदरक का सेवन चाय, काढ़ा और सब्जी आदि में कर सकते हैं।

आंखों के लिए फायदेमंद अदरक

अदरक और गुड़ एक साथ लेने से आंखो की परेशानियां दूर हो सकती हैं। इसके के लिए आप अदरक का रस निकाल लें और गुड़ के साथ  मिक्स करें। अब इन दोनों को साथ में खा लें। आप चाहें तो  शहद के साथ भी अदरक का रस ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- रोज करें इन 7 तरह के वेजिटेरियन फूड्स का सेवन, मसल्स बनेंगी मजबूत

Ginger Benefits

भोजन पचाने में सहायक 

मॉनसून में अपच और फूड प्वाइजनिंग की समस्या काफी बढ़ जाती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं।  खाना खाने से पहले अदरक का एक स्लाइस लें।  इस पर नमक छिड़कें और खा लें। अदरक भोजन को पचाने में मदद कर सकता है। आप चाहें तो खाना खाने के बाद अदरक की चाय भी पी सकते हैं। इससे अपच, कब्ज और गैस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer