सिर्फ ब्रश करना पर्याप्त नहीं, मुंह की अच्छी सेहत के लिए हफ्ते में 1 बार प्रयोग करें ये 5 नुस्खे

दांत और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए रेगुलर ब्रश करने के अलावा अगर आप हफ्ते में 1 बार इन नुस्खों को भी प्रयोग करें, तो आपकी ओरल हेल्थ अच्छी रहेगी।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Jul 20, 2022Updated at: Aug 16, 2022
सिर्फ ब्रश करना पर्याप्त नहीं, मुंह की अच्छी सेहत के लिए हफ्ते में 1 बार प्रयोग करें ये 5 नुस्खे

ओरल हाइजीन का ख्याल रखना स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इसी के जरिए बैक्टीरिया मुंह में प्रवेश करते हैं। अगर आप अपने मुंह के स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपको दांतों और मसूड़ों से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं।  इसके अलावा मुंह की गंदगी किडनी और पेट की परेशानियों का कारण भी बन सकती है। ओरल हाइजीन का ध्यान नहीं रखने पर डेंटल कैविटीज, प्लाक, मसूड़े की सूजन और दांत में दर्द जैसी समस्याएं भी बढ़ सकती हैं। ओरल हाइजीन का ख्याल रखने के लिए आप टूथपेस्ट और माउथवॉश का प्रयोग तो  करते ही हैं।  लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ देसी घरेलू नुस्खों को अपनी आदत में शामिल करके आप अपनी ओरल हेल्थ  को और बेहतर बना सकते हैं। आमतौर पर इन घरेलु नुस्खों के कोई साइड-इफेक्टस नहीं होते, लेकिन अगर आपको दांत पहले से खराब हैं या अन्य कोई समस्या है, तो एक्सपर्ट से पूछकर ही इन्हें आदत में शामिल करें। यहां जानिए ओरल हाइजीन का ख्याल रखने के लिए घरेलू नुस्खे।

नमक पानी

नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जिसको इस्तेमाल करने से मुंह के बैक्टीरिया आसानी से साफ होते हैं। इसका प्रयोग करने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक डालें। नमक को अच्छे से घोलें। इस पानी से 4 से 5 बार कुल्ला करें। इस उपयोग से मुंह के सारे बैक्टीरिया साफ होंगे और मुंह की दुर्गंध खत्म होगी। आप रात को सोने से पहले भी इसका प्रयोग कर सकते हैं।

नारियल का तेल

आजकल लोगों में ऑयल पुलिंग (तेल से कुल्ला करना) का क्रेज काफी बढ़ गया है। नारियल के तेल से भी आप ऑयल पुलिंग कर सकते हैं। इसको करने के लिए मुंह में एक चम्मच वर्जिन नारियल का तेल लें और उसे करीब 10 से 15 मिनट तक मुंह में इधर-उधर घुमाते रहें। इसके करने के बाद कुल्ला करें और अपने नॉर्मल टूथपेस्ट से ब्रश करें। सुबह की  शुरुआत आप ऑयल पुलिंग से कर सकते हैं। 

सरसों के तेल में हल्दी

सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर लगाने का नुस्खा आपने अपने नानी-दादी से खूब सुना होगा। इसको आप अगर दांतों पर लगाते हैं तो इससे भी आपको कई फायदे मिल सकते हैं। दांतो में लगाने के लिए आधी चम्मच हल्दी में कुछ बूंदे सरसों के तेल की मिलाएं। दोनों को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को दांतों और और मसूड़े में लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इससे दांत साफ और मजबूत बनेंगे। हल्दी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो दांतो में कैविटीज नहीं होने देती। इससे आपके मसूड़े भी स्वस्थ रहेंगे।

एसेंशियल ऑयल

एसेंशियल ऑयल भी ओरल हाइजीन में काफी फायदेमंद होते हैं। इसका प्रयोग हम माउथवॉश के तौर पर भी कर सकते हैं। इसको इस्तेमाल करने के लिए दालचीनी का तेल और लौंग का तेल लें। एक बॉटल पानी में दोनों की एक-एक बूंद डालें और इसका प्रयोग माउथवॉश की तरह करें। इस माउथवॉश का उपयोग करने से मुंह में दुर्गंध की समस्या नहीं होगी। आप इसका मिश्रण बनाकर बॉटल में भरकर ऑफिस या कॉलेज में भी लेकर जा सकते हैं और जब जरूरत हो, तो इसका प्रयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर चावल का आटा लगाने से दूर होती हैं कई समस्याएं, जानें प्रयोग के तरीके

Oral Hygiene

तुलसी

तुलसी के पत्तों का उपयोग ओरल हाइजीन के लिए भी कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सरसों के तेल और तुलसी की पत्तियां या इसका रस मिलाकर अपने दांत ब्रश कर सकते हैं। इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से मसूड़ों से खून आने की समस्या बंद होती है और दांतों साफ होते हैं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer