जानिए क्या है वेटिवर एसेंशियल ऑयल (खस का तेल) और क्यों है ये फायदेमंद

खस का तेल या वेटिवर एसेंशियल ऑयल कई समस्याओं में बहुत फायदेमंद माना जाता है। जानें इसके स्वास्थ्य लाभ।

 
Monika Agarwal
आयुर्वेदWritten by: Monika AgarwalPublished at: Apr 15, 2022Updated at: Apr 15, 2022
जानिए क्या है वेटिवर एसेंशियल ऑयल (खस का तेल) और क्यों है ये फायदेमंद

हो सकता है आपने बहुत से एसेंशियल ऑयल्स प्रयोग किए हों लेकिन क्या आपने खस का एसेंशियल ऑयल प्रयोग किया है। इसे वेटिवर एसेंशियल ऑयल के नाम से भी जाना जाता है। इस वेटिवर एसेंशियल ऑयल  के काफी सारे लाभ होते हैं। यह ऑयल एक घास जिसका नाम वेटीवेरिया जिजानियोआइड है, से निकाला जाता है। इसका प्रयोग बहुत सी शारीरिक स्थितियां जैसे नींद न आना, ADHD, सेक्सुअल परफॉर्मेंस, बहुत सी स्किन स्थिति या स्किन पर घाव जैसी स्थितियों को ठीक करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इस ऑयल में थोड़ी मीठी, वुडी, खट्टी महक होती है, बिल्कुल उसी तरह जैसी किसी भी सिट्रस फल खासकर कीनू के पानी से आती है। इस खस के एसेंशियल ऑयल से निम्न लाभ मिल सकते हैं।

नींद से जुड़ी समस्याओं का इलाज

अगर आप रात में अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं तो इससे आपकी सेहत पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। इस स्थिति में कुछ स्लीप डिसऑर्डर जैसे एप्निया, पेरिफेरल और सेंट्रल नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्या, श्वसन तंत्र से जुड़ी परेशानी और इनसोम्निया जैसी स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। खस के एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करने से आपकी नींद की गुणवत्ता बढ़िया होगी, सिर दर्द नहीं होगा और आप खर्राटे भी नहीं लेंगे।

Essential-oil

Image Credit- Freepik

ADHD ठीक करने में सहायक

यह छोटे बच्चों में पाया जाने वाला एक काफी आम डिसऑर्डर है। अरोमा थेरेपी का प्रयोग इस डिसऑर्डर को ठीक करने के लिए किया जा सकता है। इस एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करने से ऐसी स्थिति को ठीक किया जा सकता है। ऐसा यह ब्रेन के एक्शन सेंटर को स्टिमुलेट करके करता है।

एंटी इंसेक्ट के रूप में उपयोगी

अगर आपके घर में दीमक की समस्या है तो वेटीवर एसेंशियल ऑयल का प्रयोग करने से इस समस्या से थोड़ी राहत मिल सकती है। इससे आप अपने घर का सारा फर्नीचर बचा सकते हैं। आपको केवल प्रभावित फर्नीचर पर वेटीवर ऑयल अप्लाई करना है। या फिर आप इस तेल की बॉटल भी उस भाग में खुली छोड़ सकते हैं। यह वातावरण के लिए भी काफी सुरक्षित है।

इसे भी पढ़ें- कॉफी की तरह ही ये एसेंशियल ऑयल भी आपको दे सकते हैं एनर्जी, जानें कौन-से हैं वो फायदेमंद तेल

स्किन केयर सॉल्यूशन

वेटिवर ऑयल का प्रयोग करने से आपकी लगभग हर स्किन समस्या जैसे पिंपल, एक्ने, दाग धब्बे, स्किन टोन का एक जैसा न होना, झुर्रियां या माइक्रोबियल इंफेक्शन आदि से निजात मिल सकती है। अधिक एंटी ऑक्सीडेटिव एक्टिविटी होने के कारण यह ऑयल आपकी स्किन सेल्स में मेलानिन प्रोडक्शन को भी कम कर सकता है। यह पिगमेंटेशन से भी राहत दिलाने में काफी लाभदायक है।

घाव, रैशेज का इलाज

अगर आपके पैरों पर या हाथों पर किसी भी तरह की चोट या घाव हैं और वह ठीक नहीं होते हैं तो आप उसके लिए वेटीवर एसेंशियल ऑयल का प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपको पशुओं के साथ खेलते समय चोट आ गई है या किसी तरह का रैश पड़ गया है तो भी आप इस ऑयल का प्रयोग इससे ठीक होने के लिए कर सकते हैं।

Essential-oil

Image Credit- Freepik

सेक्स ड्राइव बढ़ाने में सहायक

आयुर्वेद भी वेटिवर ऑयल का प्रयोग अन्य एसेंशियल ऑयल के साथ मिला कर सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। इसके पीछे का कारण है इसकी मन भावनी महक, जिस से आपकी सेंस पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। यह कॉर्टिसोल के कारण होने वाली स्ट्रेस को कम करता है जिससे टेस्टोस्टेरोन, एस्ट्रोजन, प्रोजेस्टेरॉन जैसे हार्मोन्स और अधिक मात्रा में रिलीज होते हैं।

चिंता और डिप्रेशन का इलाज

अरोमा थेरेपी और नेचुरोथेरेपी में इस ऑयल का प्रयोग काफी लंबे समय से किया जाता आ रहा है। इसमें पाए जाने वाले एक्टिव इंग्रेडिएंट्स आपके मन को खुश करते है। इसकी स्मेल से आपको बढ़िया महसूस होता है। जिससे डिप्रेशन और चिंता आदि से राहत पाई जा सकती है।

गर्भवती महिलाओं को इसका प्रयोग बिना डॉक्टर से पूछे नहीं करना चाहिए और वैसे भी इसका प्रयोग करने से पहले एक बार एक्सपर्ट से जरूर बात करें।

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer