सोने से पहले दूध के साथ खाएं खजूर, मिलेंगे ये फायदे

Benefits of Dates with Milk: रात में सोने से पहले दूध में खजूर डालकर खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आइये जानते हैं कैसे।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghPublished at: Aug 15, 2022Updated at: Aug 15, 2022
सोने से पहले दूध के साथ खाएं खजूर, मिलेंगे ये फायदे

रात में दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, ये आपने जरूर सुना होगा। कई बार हम दूध को टेस्टी और पौष्टिक बनाने के लिए दूध में बाजार से लाये हुए विभिन्न तरह के पाउडर मिलाते हैं। ये पाउडर दूध का टेस्ट तो बढ़ा देते हैं, लेकिन कई बार शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। दूध को पौष्टिक और टेस्टी बनाने के लिए रात को दूध में खजूर डालकर पिएं। ये आपकी सेहत को तो हेल्दी रखेगा ही, इसका टेस्ट भी आपको बहुत पसंद आएगा। खजूर और दूध मिलकर शरीर को ताकत देते हैं, साथ ही ये पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आइये जानते है रात में दूध में खजूर डालकर खाने के फायदे।

अच्छी नींद

दूध कौल्शियम का अच्छा स्रोत है और खजूर मैग्नीशियम का। दूध में खजूर डालकर खाने से दूध का टेस्ट काफी अच्छा हो जाता है। सोने से पहले दूध में 4-5 खजूर डालकर खाने से नींद काफी अच्छी आती है क्योंकि इसमें मौजूद मैग्नीशियम नींद लाने में मदद करता है। जिन लोगों को अनिद्रा की शिकायत रहती है, उन लोगों के लिए रात को दूध में खजूर डालकर पीना काफी फायदेमंद होता है। 

स्किन के लिए

खजूर में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो एजिंग के साइन को धीमा करने में मददगार होते हैं। इसके सेवन से स्किन पर बढ़ती उम्र का असर कम होता है। दूध में खजूर डालकर नियमित रुप से पीने  से चेहरे पर ग्लो बढ़ता है। इसको पीने से शरीर में ताकत भी आती है। 

एनीमिया की समस्या को करे दूर

दूध और खजूर खाने से एनीमिया की समस्या कुछ ही दिनों में आसानी से दूर हो जाती है। खजूर आयरन का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है। आयरन की कमी की वजह से ही एनीमिया की शिकायत होती है। इस समस्या को दूर करने के लिए दूध में खजूर डालकर खाएं। इससे आपका हीमोग्लोबीन बढ़ता है और एनीमिया की समस्या दूर होती है। 

 प्रेग्नेंसी में फायदेमंद

 प्रेग्नेंसी में कई बार महिलाओं में हीमोग्लोबीन की मात्रा काफी कम हो जाती है। ऐसे में दूध में खजूर डालकर खाने से ये समस्या दूर की जा सकती है। दूध में मिलाकर खजूर खाने से भ्रूण का विकास भी अच्छे से होता है। दूध में भिगोकर खजूर खाने से ऑक्सिटोसिन की मात्रा बढ़ती है जो डिलीवरी के समय यूटरस की सेंसिटिविटी को बढ़ाने का कार्य करता है। ध्यान रखें प्रेग्नेंसी में दूध में खजूर मिलाकर खाने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श लें। गर्भावस्था में इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर पूछ लें।

पाचन तंत्र में सुधार

रात में दूध में खजूर डालकर पीने पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को साफ रखने में मदद करता है। इसे नियमित रूप से पीने पर कब्ज की समस्या नहीं होती। खजूर पेट को साफ रखने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें- तनाव कम करने के लिए फायदेमंद हैं ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानें इस्तेमाल का तरीका

Benefits of Dates with Milk

कैसे करें दूध और खजूर का सेवन

दूध को धीमी आंच पर रखें। जब दूध थोड़ा गर्म हो जाए, तो उसमें 5 से 6 खजूर डालें। दूध और खजूर को थोड़ी देर पकने दें। आप चाहें तो खजूर में से गुठली भी निकाल कर सकते है। दूध को इतना देर गैस पर रखना है कि खजूर का सारा फ्लेवर दूध में आ जाए। इसके बाद खजूर खा लें और दूध को हल्का गर्म  पी लें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer