बीमारियों से बचने के लिए सर्दियां शुरू होने से पहले पीना शुरू कर दें ये 3 तरह के जूस

Immunity Boosting Juices For Winter Diet: सर्दियां शुरू होने से पहले डाइट में ये 3 जूस अवश्य शमिल करें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Oct 17, 2022 16:27 IST
बीमारियों से बचने के लिए सर्दियां शुरू होने से पहले पीना शुरू कर दें ये 3 तरह के जूस

Immunity Boosting Juices For Winter Diet: सर्दियां शुरू होने को है। ऐसे में शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाना काफी जरूरी हो जाता है। क्योंकि इस समय मौसमी बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है। ऐसे में इस समस्या से निपटने के लिए डाइट में इन जूस को अवश्य शामिल करें। ये जूस इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ शरीर को भी फिट रखने में मदद करेंगे। ये जूस शरीर को स्वस्थ रखने के साथ शरीर में कोई बीमारी नहीं लगने देते। ये सभी जूस वायरल फ्लू से भी शरीर को बचाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं इन 3 जूस के बारे में। 

गाजर व चुकंदर का जूस

गाजर व चुकंदर का जूस सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये शरीर की कमजोरी को दूर करके इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। गाजर और चुकंदर के जूस में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। गाजर और चुकंदर का जूस पीने से हीमोग्लोबीन भी बढ़ता है। अगर आपके पेट में कब्ज बनती है, तो गाजर और चुकंदर का जूस नियमित पिएं। इससे कब्ज दूर करने में मदद मिलेगी। 

संतरा व तुलसी का जूस

संतरा व तुलसी का जूस सेहत की कई परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। ये जूस इम्यूनिटी को मजबूत करके मौसमी बीमारियों से भी शरीर को बचाते है। तुलसी के जूस के सेवन से शरीर में किसी तरह का इंफेक्शन नहीं होता है। संतरा का जूस स्किन को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है। संतरे व तुलसी के जूस को सुबह ब्रेकफास्ट के साथ आसानी से पी सकते है। 

इसे भी पढ़ें- हाथों की मसाज करने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें करने का सही तरीका

juice

खीरे और पालक का जूस

खीरे और पालक का जूस शरीर को मजबूत करने के साथ शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करता है। सर्दियों में कई बार कम प्यास लगती है। ऐसे में खीरे का जूस पीने से शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है और त्वचा भी चमकदार बनती है। वहीं खीरे का जूस पीने से पाचन भी दुरुस्त रहता है। वहीं पालक का जूस पीने से ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और याददाशत भी तेज होती है। इन दोनों को मिलाकर जूस पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।

इसे भी पढ़ें- बालों को बरगंडी कलर में रंगने के लिए मेहंदी में मिलाएं ये 5 चीजें

ये सभी जूस सेहत के लिए फायदेमंद होते है। सर्दियां शुरू होने से पहले इन्हें डाइट में अवश्य शामिल करें। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इनका सेवन शुरू करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer