थायराइड के मरीज वजन कम करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होना नुकसान

Weight Loss Tips for Thyroid: थायराइड के मरीजों को वजन कम करते समय कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए, वरना कई नुकसान हो सकते हैं। 

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Jul 20, 2022Updated at: Jul 20, 2022
थायराइड के मरीज वजन कम करते समय ध्यान रखें ये 5 बातें, नहीं होना नुकसान

Weight Loss Tips for Thyroid Patients: थायराइड की समस्या में मरीज का वजन तेजी से बढ़ता है। एक आंकड़े के मुताबिक भारत में लगभग 42 मिलियन लोग इस समस्या के शिकार हैं। थायराइड की समस्या में मरीज के शरीर में थायराइड हॉर्मोन का स्तर कम हो जाता है, इसकी वजह से शरीर कैलोरी बर्न नहीं कर पाता है। इसलिए मरीजों के शरीर में फैट बढ़ जाता है। थायराइड के मरीज तेजी से वजन कम करने के लिए तमाम तरह की डाइट और एक्सरसाइज प्लान अपनाते हैं। लेकिन कई बार जल्दबाजी के चक्कर में मरीज कुछ ऐसी सख्ती बरतते हैं, जिसकी वजह से उनके शरीर को नुकसान होने लगता है। अगर आप भी थायराइड की समस्या के शिकार हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातों का ध्यान जरूर रखें।

थायराइड के मरीजों के लिए वेट लॉस टिप्स- Weight Loss Tips for Thyroid in Hindi

थायराइड के मरीजों को वजन कम करने के लिए डाइट और एक्सरसाइज दोनों का संतुलन जरूर बनाना चाहिए। डाइट में कटौती करने से आप वजन कम करने में सफल तो हो सकते हैं, लेकिन इसकी वजह से आपको कई समस्याएं भी हो सकती हैं। इसलिए मरीजों को ये सलाह दी जाती है कि बिना डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह के खुद से कोई भी कदम नहीं उठाना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती और कई दूसरी परेशानियां हो सकती हैं। थायराइड के मरीजों को वजन कम करते समय इन गलतियों से बचना चाहिए-

weight loss diet for thyroid patients

इसे भी पढ़ें: क्या थायराइड में चाय पीना चाहिए? जानें एक्सपर्ट की राय

1. थायराइड के मरीजों को वजन कम करते समय हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसे फूड्स शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ा सकते हैं और फैट बढ़ सकता है। मरीजों को वाइट ब्रेड, मैदे से बनी चीजें और केक आदि का सेवन करने से बचना चाहिए।

2. वजन कम करते समय डाइट से हाई फाइबर और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स को कम न करें। फाइबर और प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स को डाइट से हटाने की वजह से आपके शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं।

3. थायराइड के मरीजों को वजन कम करते समय गोइट्रोजन वाले फूड्स का सेवन बंद नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में आयोडीन का इस्तेमाल कम हो सकता है। 

4. थायराइड की समस्या में मरीजों को शरीर में पानी की कमी नहीं होने देना चाहिए। इस दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं और लिक्विड पेय का सेवन करें।

5. वजन कम करते समय मरीजों को बहुत ज्यादा तनाव नहीं लेना चाहिए और पर्याप्त नींद जरूर लेनी चाहिए। बहुत ज्यादा तनाव लेने की वजह से मरीजों की परेशानियां बढ़ सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: थायराइड रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है नारियल, जानें बीमारी कंट्रोल करने में कैसे करता है मदद

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक वजन कम करते समय डाइट और एक्सरसाइज प्लान बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं शुरू करना चाहिए। वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट अपनाने के साथ-साथ एक्सरसाइज और वर्कआउट भी करना चाहिए। हेल्दी लाइफस्टाइल और पौष्टिक आहार का सेवन करने से आपको इस समस्या में फायदा मिलता है।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer