वजन घटाने के लिए इन 5 तरीकों से करें दही का सेवन

Curd for Weight Loss: अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो डाइट में दही को इन 4 तरीकों से शामिल कर सकते हैं। इससे आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jul 18, 2022Updated at: Jul 18, 2022
वजन घटाने के लिए इन 5 तरीकों से करें दही का सेवन

Curd Benefits for Weight Loss: मोटापा या बढ़े हुए वजन को कम करना किसी बड़े टास्क से कम नहीं होता है। आजकल अधिकतर लोग मोटापे और फैट से परेशान हैं। ऐसे में वे वजन कम करने के लिए हैवी वर्कआउट करते हैं और खाना-पीना कम कर देते हैं। जबकि इससे आप कभी भी हेल्दी वेट लॉस (Healthy Weight Loss) नहीं कर सकते हैं। अगर आप हेल्दी वेट लॉस करना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में दही को शामिल कर सकते हैं। दही खाने से आपको सभी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे और वेट भी कंट्रोल में रहेगा।

वजन घटाने के लिए दही के फायदे-Curd benefits for Weight Loss in Hindi

  • दही फैट बर्नर का काम करता है। 
  • दही में प्रोबायोटिक्स होता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है। 
  • जब मेटाबॉलिज्म सही तरीके से कार्य करता है, तो वजन घटाने में मदद मिलती है। 
  • रोजाना दही खाकर आप अपने बीएमआई को कंट्रोल में रख सकते हैं। 
  • इसके अलावा दही में प्रोटीन भी होता है, इससे आपका पेट जल्दी भर जाएगा और लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगी।

तो चलिए जानते हैं वजन घटाने के लिए दही को किन-किन तरीकों से खाया जा सकता है (How to Eat Curd for Weight Loss)।

curd for weight loss

1. प्लेन दही-Curd for Weight Loss

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में प्लेन दही को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी दही लें। इसे सुबह नाश्ते, लंच और डिनर के साथ खाएं। इससे आप ओवरइटिंग से बचेंगे और धीरे-धीरे आपका वजन कम होने लगेगा।

2. दही और ड्राई फ्रूट्स-Curd with Dry Fruits

अगर आप दही को अधिक हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो इसमें सूखे मेवे काटकर भी डाल सकते हैं। दही में ड्राई फ्रूट्स डालकर यह अधिक पौष्टिक बनेगा और शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे। इस कॉम्बिनेशन को खाकर आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से खाएं जामुन

3. दही और काली मिर्च-Curd with Black Pepper for Weight Loss

अगर आपको प्लेन दही पसंद नहीं है, तो आप इसमें काली मिर्च डालकर खा सकते हैं। वजन घटाने के लिए दही में काली मिर्च मिलाकर खाया जा सकता है। इसके लिए आप एक कटोरी दही लें, इसमें काली मिर्च का पाउडर मिलाएं। अब इसका सेवन करें। दही और काली मिर्च दोनों ही आपका वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।

curd rice for weight loss

4. दही और चावल-Curd Rice for Weight Loss

दही और चावल का कॉम्बिनेशन भी वजन घटाने में काफी असरदार साबित हो सकता है। आप वजन घटाने के लिए चावल में दही मिलाकर खा सकते हैं। इससे आपको काफी फर्क देखने को मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें

5. दही और परांठे-Curd with Paratha 

अधिकतर लोग परांठे चटनी, दूध या फिर चाय के साथ खाना पसंद करते हैं। लेकिन आप चाहें तो परांठों का सेवन दही के साथ भी कर सकते हैं। परांठे के साथ दही खाने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

Curd for Weight Loss in Hindi: वजन घटाने के लिए आप भी दही को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं। आप वजन घटाने के लिए दिन में कम से कम 3 बार दही का सेवन कर सकते हैं। इससे आपको दही में मौजूद सभी पोषक तत्व मिलेंगे और वजन भी धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

(main image source: thevoiceofwoman.com)

Disclaimer