Doctor Verified

रोज खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 5 फूड्स, वजन कम करने में मिलेगी मदद

Protein Foods for Weight Loss: अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में हाई प्रोटीन फूड्स शामिल करें। इससे मसल्स भी मजबूत रहेंगी।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 14, 2022Updated at: Jun 14, 2022
रोज खाएं प्रोटीन से भरपूर ये 5 फूड्स, वजन कम करने में मिलेगी मदद

High Protein Foods for Weight Loss in Hindi: वजन घटाने के लिए क्या खाएं? आजकल अधिकतर लोग अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। वे स्लिम, फिट दिखने के लिए तरह-तरह के उपाय आजमाते हैं। यहां तक कि कई लोग तो खाना-पीना ही कम कर देते हैं। लेकिन इससे उन्हें कुछ समय बाद कमजोर महसूस हो सकती है। इसलिए वेट लॉस के दौरान भी बैलेंस डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। वजन घटाने के लिए फाइबर के साथ ही प्रोटीन रिच डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए। क्योंकि इससे हेल्दी वेट लॉस होता है, वजन कम होने के बाद मसल्स कमजोर नहीं पडती हैं।

आज के इस लेख में हम आपको प्रोटीन से भरपूर कुछ फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप अपना वजन घटा सकते हैं। 

Spinach for Weight Loss

1. पालक (Spinach for Weight Loss)

आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि पालक वजन घटाने में मदद कर सकता है। पालक में प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। पालक को डाइट में शामिल करके वजन कम किया जा सकता है। इसके लिए आप पालक को जूस, सूप, सलाद या फिर साग के रूप में खा सकते हैं। पालक आपकी मसल्स को भी मजबूत बनाएगा।

2. चना (Chana for Weight Loss in Hindi)

चना प्रोटीन का सबसे बेस्ट सोर्स होता है। इसके अलावा चने में फाइबर भी अधिक होता है। ऐसे में चना खाकर पेट लंबे समय तक भरा रहता है और भूख कम लगती है। इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है। चना खाने के बाद आप ओवरइटिंग से भी बचते हैं। आप चना स्प्राउट्स, रोस्टेड चना, चना सलाद आदि खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- एक साथ मिलाकर खाएं काजू, बादाम, पिस्ता और अखरोट, मिलेंगे ये 7 फायदे

3. दही (Curd for Weight Loss in Hindi)

दही पोषक तत्वों का भंडार हैं। इसमें प्रोबायोटिक्स, प्रोटीन और अच्छे बैक्टीरिया होते हैं। दही मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। इससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है। आप दही को रायता के रूप में ले सकते हैं। या फिर लंच के बाद दही या छाछ पी सकते हैं।

Peas for Weight Loss

4. मटर (Peas for Weight Loss)

मटर की सब्जी तो अधिकतर लोगों को पसंद होती है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो मटर का सेवन कर सकते हैं। हरी मटर में पालक से लगभग 8 गुना अधिक प्रोटीन होता है। वेट लॉस डाइट में आप मटर को शामिल कर सकते हैं। मटर का सेवन करी, सलाद और सूप के रूप में किया जा सकता है।   

5. चिया सीड्स (Chia Seeds for Weight Loss in Hindi)

अधिकतर डायटीशियन वेट लॉस डाइट में चिया सीड्स लेने की सलाह देते हैं। चिया सीड्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं। साथ ही इसमें फाइबर भी पाया जाता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो चिया के बीज को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप सलाद, स्मूदी में डालकर चिया के बीज खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसका पानी भी पी सकते हैं। इसके लिए रातभर एक गिलास पानी में चिया सीड्स भिगोकर रख दें। सुबह इस पानी को पी लें और बीज चबा लें।

इनके अलावा बादाम, अनाज, दाल और ब्रोकली भी प्रोटीन से भरपूर होते हैं। वजन घटाने के लिए आप इनका सेवन भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- मखाना, बादाम, तिल और सौंफ साथ में खाने से दूर होंगी 5 समस्याएं, दूर होगी खून की कमी

अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं, तो इस प्रोटीन से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका हेल्दी तरीके से वेट लॉस होगा। साथ ही आपकी मांसपेशियां मजबूत बनेंगी और आपको ऊर्जा भी मिलेगी। लेकिन अगर आप पहले से ही कोई वेट लॉस डाइट ले रहे हैं, तो एक्सपर्ट की राय पर ही इन्हें डाइट में शामिल करें।

Disclaimer