रोजाना पिएं पालक का जूस, शरीर को मिलेंगे ये 4 जबरदस्त फायदे

पालक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें ढेर सारे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो कैंसर, हाई ब्लड प्रेशर और एनीमिया जैसी बीमारियों से बचाते हैं। जानें रोजाना पालक का जूस पीने के 4 जबरदस्त फायदे।

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Jul 18, 2019 11:54 IST
रोजाना पिएं पालक का जूस, शरीर को मिलेंगे ये 4 जबरदस्त फायदे

पालक को सबसे पौष्टिक सब्जियों में गिना जाता है। पालक की पत्तियों में ढेर सारे मिनरल्स, विटामिन्स और कई प्रकार के न्यूट्रीएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। पालक को सब्जी के रूप में खाने से ज्यादा इसका जूस पीना फायदेमंद होता है। पालक के जूस में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, थायमिन, फॉलेट, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड्स भी पाए जाते हैं। ये सभी तत्व न सिर्फ आपको स्वस्थ रखते हैं, बल्कि शरीर को कई बड़ी बीमारियों से भी बचाते हैं।

कैंसर और हाई ब्लड प्रेशर से बचाएगा पालक

पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं। रिसर्च बताती हैं कि हरे पत्तेदार पालक ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मददगार है। पालक को आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा माना जाता है। पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। पालक में पोटैशियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो उच्च रक्तचाप (high blood pressure) से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें:- अखरोट खाने से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा कम, जानें कब और कितना खाना चाहिए?

शरीर को डिटॉक्स करे पालक

पालक का जूस शरीर के जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होता है। इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी ये आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। पालक में विटामिन के और कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में पालक का जूस पीने से आपकी हड्ड‍ियां काफी मजबूत होती हैं। ये शरीर के जोड़ों में होने वाली बीमारी जैसे आर्थराइटिस, ऑस्टियोपोरोसिस की भी संभावना को घटाता है।

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद पालक का जूस

अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो पालक का जूस पीना आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। पालक के जूस में विटामिन ए और सी पाया जाता है। विटामिन सी शरीर की फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करता है, जिसके कारण आपकी त्वचा लंबी उम्र तक जवान बनी रहती है और बुढ़ापे के लक्षण जल्दी नजर नहीं आते हैं। विटामिन ए बालों और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए पालक का जूस पीने से आपकी त्वचा हमेशा निखरी और जवान बनी रहती है।

इसे भी पढ़ें:- ये 3 फल और 3 सब्जियां खाने से मिलती है ताकत, खिलाड़ी और एथलीट्स जरूर खाएं

गर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी दूर करेगा पालक

गर्भावस्था में महिलाओं को ज्यादा आयरन की जरूरत होती है, क्योंकि महिला के आहार से ही शिशु के विकास के लिए पोषक तत्व मिलते हैं। आमतौर पर खून बहने और कई तरह के हार्मोनल बदलावों के कारण महिलाओं को गर्भावस्था में ज्यादा आयरन की जरूरत होती है। यही कारण है कि चिकित्सक गर्भवती महिलाओं को पालक का जूस पीने की सलाह देते हैं। पालक का जूस पीने से गर्भवती महिलाओं के शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है और हीमोग्लोबिन का निर्माण होता है, जिससे मां और शिशु दोनों स्वस्थ रहते हैं।

लेखक: धीरज सिंह राणा

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer