अखरोट खाने से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा कम, जानें कब और कितना खाना चाहिए?

अखरोट में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स हैं, जो हार्ट अटैक, स्ट्रोक और धमनी रोगों से बचाते हैं। पर प्रश्न ये है कि रोजाना कितना अखरोट खाना चाहिए।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 04, 2019
अखरोट खाने से हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का खतरा कम, जानें कब और कितना खाना चाहिए?

अखरोट (Walnuts health benefits) खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। रोजाना अखरोट खाने से दिल की बीमारियों और धमनी रोगों का खतरा कम होता है। अखरोट का इस्तेमाल (Uses of walnuts) केक, पेस्ट्री, ब्राउनीज और एनर्जी बार्स बनाने और इनकी ड्रेसिंग में किया जाता है। अखरोट के छिलका बहुत सख्त होता है। छिलका निकालने के बाद अखरोट का आकार मनुष्य के मस्तिष्क जैसा नजर आता है।

1. दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है अखरोट

अखरोट में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं। ये फाइबर औव प्रोटीन से भरपूर होता है। इसके अलावा इसमें आयरन, जिंक, कैल्शियम और विटामिन ई भी अच्छी मात्रा में होता है इसलिए इसका सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जिसे दिल की बीमारी में बहुत फायदेमंद माना जाता है। अखरोट में पॉलीफेनॉल्स, ALA, मैग्नीशियम आदि भी पाया जाता है, जो आंतरिक सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है। यही कारण है कि दिल की बीमारी वाले मरीजों को अखरोटा का सेवन जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- ये 3 फल और 3 सब्जियां खाने से मिलती है ताकत, खिलाड़ी और एथलीट्स जरूर खाएं

2. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है अखरोट

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज अगर रोजाना अखरोट खाएं, तो उनका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है। दरअसल अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड के साथ-साथ अल्फा लियोनिक एसिड होता है। ये दोनों ही तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। कई शोधों में ये बात साबित हो चुकी है कि अखरोट ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद है। इसलिए डॉक्टर्स अक्सर हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को लो-सैचुरेटेड फैट वाला खाना खाने के साथ-साथ अखरोट खाने की भी सलाह देते हैं। 

3. रोजाना कितना अखरोट खाना चाहिए?

अखरोट सेहत के लिए अच्छा है और दिल की बीमारियों से बचाता है, मगर इसका मतलब ये नहीं है कि आप बहुत ज्यादा अखरोट खाने लगें। जरूरत से ज्यादा अखरोट खाना भी नुकसानदायक हो सकता है। चिकित्सकों और डायटीशियन्स के मुताबिक एक दिन में आपको 45 ग्राम से ज्यादा छिले हुए अखरोट नहीं खाने चाहिए।

इसे भी पढ़ें:- मजबूत हड्डियों, कैंसर और हार्ट अटैक से बचाव के लिए पिएं ऑलिव ऑयल

कैस करें अखरोट का सेवन?

बाजार में बहुत सारे पैकेटबंद नट्स मिलते हैं, जिन्हें फ्राई करके नमक, मसाला डालकर टेस्टी बनाया जाता है। इनका सेवन करना ठीक नहीं है। अगर आप अपने दिल की सेहत सुधारने के लिए अखरोट खाना चाहते हैं, तो आपको छिलके सहित अखरोट खरीदकर खाने से पहले छिलका तोड़कर खाना चाहिए। या आप चाहें, तो बिना नमक वाले टूटे अखरोट भी ले सकते हैं। इसके अलावा आप अखरोट को दही, योगर्ट, ओट्स आदि में डालकर भी खा सकते हैं। डायबिटीशियम मानते हैं कि अगर आप अखरोट को रात में पानी में भिगोकर सुबह इसे खाएं, तो ये ज्यादा फायेदमंद होता है। आप चाहें तो अखरोट को पीसकर सॉस, मेयोनीज, सैंडविज आदि में भी डाल सकते हैं।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer