मखाना, बादाम, तिल और सौंफ साथ में खाने से दूर होंगी 5 समस्याएं, दूर होगी खून की कमी

Makhana Badam Til Saunf ke Fayde: आप अपनी डाइट में मखाना, बादाम, तिल और सौंफ का मिश्रण शामिल कर सकते हैं। इससे आपको कई लाभ मिलेंगे।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Jun 08, 2022Updated at: Jun 08, 2022
मखाना, बादाम, तिल और सौंफ साथ में खाने से दूर होंगी 5 समस्याएं, दूर होगी खून की कमी

Makhana Almond Sesame Fennel Combination Benefits in Hindi: स्वस्थ रहने के लिए हम कई तरह के खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। फल, सब्जियां, सूखे मेवे आदि खाते रहते हैं। मखाना, बादाम, तिल और सौंफ भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें मौजूद सभी पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। अगर आप चाहें तो इन सभी फूड्स को एक साथ भी खा सकते हैं। जी हां, जब मखाना, बादाम, तिल और सौंफ को एक साथ खाया जाता है, तो सेहत को कई लाभ मिलते हैं। इनका मिश्रण एक संपूर्ण आहार का काम करता है। इसलिए आपको इन सभी को अलग-अलग नहीं, बल्कि एक साथ खाना चाहिए.

तो चलिए विस्तार से जानते हैं मखाना, बादाम, तिल और सौंफ एक साथ लेने से कौन-कौन से लाभ मिलते हैं। 

मखाना, बादाम, तिल और सौंफ के फायदे (Makhana Badam Til Saunf ke Fayde)

  • मखाने में कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर कार्बोहाइड्रेट और जिंक होता है। 
  • बादाम में विटामिन ई, प्रोटीन, फाइबर, मैंगनीज, तांबा, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम पाया जाता है।
  • तिल कॉपर, मैंगनीज, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, विटामिन बी1, फाइबर और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। 
  • सौंफ में औषधीय गुण होते हैं। इसमें कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।
makhana for strong bones

1. हड्डियां मजबूत बनाए

मखाना, बादाम, तिल और सौंफ एक साथ लेने से हड्डियां मजबूत बनती हैं। इन सभी खाद्य पदार्थों में कैल्शियम की अधिकता होती है। कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है, जोड़ों के दर्द से बचाता है। अगर आपको अकसर ही हड्डियों या जोड़ों में दर्द रहता है, तो इन सभी को एक साथ लेना शुरू कर सकते हैं। इससे आप कुछ ही दिनों में फायदा मिलने लगेगा।

2. कब्ज से छुटकारा दिलाए

आजकल की खराब जीवनशैली, फाइबर की कमी से अधिकतर लोग कब्ज की समस्या का सामना कर रहे हैं। अगर आपको भी अकसर कब्ज रहती है, तो आप मखाना, बादाम, तिल और सौंफ को एक साथ ले सकते हैं। मखाने, बादाम और तिल में फाइबर अधिक होता है, इससे मल नरम बनता है। साथ ही मल त्याग में भी आसानी होती है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आपको अपनी डाइट में फाइबर जरूर शामिल करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- भीगे बादाम या कच्चे बादाम, गर्मी में सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद?

3. इम्यूनिटी बढ़ेगी

मखाना, बादाम, तिल और सौंफ सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें मौजूद तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप बार-बार बीमार पड़ जाते हैं, अकसर ही सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं, तो आपको इन सभी को अपनी डाइट में एक साथ जरूर लेना चाहिए। इससे आपका शरीर रोगों से लड़ने में आपकी मदद करेगा। आप जल्दी से बीमार नहीं पड़ेंगे।

4. स्किन के लिए फायदेमंद

हर कोई ग्लोइंग, चमकदार त्वचा चाहता है। आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए अपनी डाइट में मखाना, बादाम, तिल और सौंफ शामिल कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में जमा टॉक्सिंस आसानी से बाहर निकल जाएंगे, इससे त्वचा में निखार आएगा। साथ ही इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

makhana for anemia

5. खून की कमी दूर होगी

महिलाओं को अकसर ही खून की कमी यानी एनीमिया का सामना करना पड़ता है। इन फूड्स में आयरन अधिक मात्रा में होता है। अगर आपका हीमोग्लोबिन भी कम है, तो आप मखाना, बादाम, तिल और सौंफ को एक साथ लेना शुरू कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में खून की कमी दूर होगी, हीमोग्लोबिन बढ़ेगा और एनीमिया से छुटकारा मिलेगा।  

इसे भी पढ़ें - दूध के साथ इस तरह खाएं खसखस और मखाना, सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे

मखाना, बादाम, तिल और सौंफ कैसे खाएं? (How to Eat Makhana Badam Til and Saunf in Hindi)

मखाना, बादाम, तिल और सौंफ को एक साथ खाना फायदेमंद होता है। इसके लिए आप एक गिलास दूध में थोड़े मखाने, बादाम, तिल और सौंफ मिला दें। इन सभी को अच्छी तरह से उबलने दें, इसके बाद इस दूध को पी लें। इससे आपको अपने दुबले-पतले शरीर से भी छुटकारा मिलेगा।  इसके लिए आप बादाम को पहले भिगोकर रख दें, इसके बाद इसका छिलका निकालकर ही इस्तेमाल में लाएं। आप चाहें तो इन सभी को साधारण तौर पर भी एक साथ खा सकते हैं।

आप भी मखाना, बादाम, तिल और सौंफ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपके शरीर को सभी पोषक तत्व एक साथ मिल जाएंगे। आप हमेशा स्वस्थ और बीमारियों से मुक्त रहेंगे। लेकिन अगर आपको इनमें से किसी भी खाद्य पदार्थ से एलर्जी है, तो आप उसे स्किप कर सकते हैं। साथ ही अगर आपको इनमें से कोई फूड पसंद नहीं है, तो भी इसे हटा सकते हैं। 

Disclaimer