वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से पिएं नींबू पानी, कैलोरी बर्न होने में मिलेगी मदद

Lemon Water for Weight Loss: वजन घटाने के लिए नींबू पानी फायदेमंद हो सकता है। आप इन 4 तरीकों से नींबू पानी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 25, 2022Updated at: May 25, 2022
वजन घटाने के लिए इन 4 तरीकों से पिएं नींबू पानी, कैलोरी बर्न होने में मिलेगी मदद

How to Drink Lemon Water for Weight Loss: बच्चे, बड़े हो या बुजुर्ग आजकल सभी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। बढ़ता वजन यानी मोटापा कई स्वास्थ्य समस्याओं का भी कारण बन सकता है। अधिकतर बीमारियां मोटापे की वजह से होने लगती हैं। ऐेसे में जो लोग मोटे हैं, वे अकसर अपना वजन घटाने के लिए तमाम कोशिशे करते रहते हैं। लेकिन रिजल्ट उतना अच्छा नहीं मिल पाता है। अगर आप भी सच में वजन घटाना चाहते हैं, तो नींबू इसके मददगार साबित हो सकता है।

जी हां, नींबू एक लो कैलोरी फूड है जो वजन कम करने में मदद कर सकता है। अधिकतर डायटीशियन वेट लॉस डाइट में नींबू पानी को भी शामिल करने की सलाह भी देते हैं। इस पानी को रोज सुबह खाली पेट पीने से वजन कम करने में आसानी हो सकती है। 

तो चलिए विस्तार से जानते हैं वजन कम करने वाले लोगों को नींबू पानी कैसे पीना चाहिए- 

वजन घटाने के लिए नींबू पानी कैसे पिएं (How to Drink Lemon Water for Weight Loss)

नींबू में फाइबर, विटामिन सी, विटामिन बी6, पोटेशियम, पैक्टिन और साइट्रिक एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये तत्व संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूर होते हैं। नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट वजन घटाने में मदद करते हैं। साथ ही फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो इन 4 तरीकों से नींबू पानी पी सकते हैं।

1. नींबू और पुदीना पानी (lemon and mint water for weight loss)

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में नींबू और पुदीना पानी शामिल कर सकते हैं। नींबू और पुदीना लो कैलोरी फूड हैं, जो फैट बर्न करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही पुदीने में फाइबर भी होता है, इससे पेट लंबे समय तक भरा महसूस होता है और भूख नहीं लगती है। 

नींबू और पुदीना पानी बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में एक नींबू निचोड़ दें। इसमें पुदीने की पत्तियों का रस भी मिला लें। आप चाहें तो इसमें काला नमक भी डाल सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट इस पानी को पीने से कुछ ही दिनों में आपका वजन कम होने लगेगा। आप चाहें तो पूरे दिनभर भी इस पानी को पी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें सेब, जानें सेवन के तरीके

2. नींबू और खीरा पानी (cucumber and lemon water for weight loss) 

गर्मियों में नींबू और खीरा पानी पीना काफी फायदेमंद होता है। इस पानी को पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और फैट बर्न होता है। साथ ही नींबू और खीरे का पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। नींबू और खीरा पानी पीने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

नींबू और खीरा पानी बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में नींबू का रस निचोड़ लें। अब इसमें खीरे के स्लाइस काटकर डालें। सभी को अच्छी तरह से मिलाएं और पी लें। आप चाहें तो इस पानी को कुछ घंटों के लिए छोड़ सकते हैं और बाद में इसे पी सकते हैं। इस तरह नींबू और खीरा पानी पीने से भी वजन को कम किया जा सकता है।

3. नींबू और अदरक का पानी (lemon and ginger water for weight loss)

अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो नींबू और अदरक का पानी पीना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। नींबू और अदरक बॉडी को डिटॉक्स करते हैं, इससे शरीर में जमा गंदगी और फैट आसानी से निकल जाता है। इस पानी को पानी दिन में 2-3 बार पी सकते हैं।

नींबू और अदरक का पानी बनाने के लिए आप एक गिलास पानी में नींबू और अदरक का रस डाल दें। अब इसमें काला नमक मिलाएं। इस पानी को सुबह खाली पेट पीना अधिक फायदेमंद हो सकता है। सुबह नींबू और अदरक का पानी पीने से पेट भरा महसूस होता है, ओवरइटिंग से बचा जा सकता है। इससे वजन घटाने में आसानी होगी।

4. नींबू और शहद (lemon and honey water for weight loss)

नींबू और शहद का कॉम्बिनेशन एक बेस्ट वेट लॉस ड्रिंक है। अधिकतर लोग इस पानी को अपनी डाइट में शामिल भी किया है। अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं, तो नींबू और शहद को सुबह खाली पेट पानी के साथ मिलाकर पी सकते हैं।

इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस निचोड़ लें। इसमें 1 चम्मच शहद डालें और फिर पी जाएं। रोजाना नींबू और शहद पीने से आपको वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने में फायदेमंद है अंजीर, जानें कैसे करें सेवन

अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं, तो ऊपर बताए गए लेमन ड्रिंक्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप पहले से ही कोई स्पेशल डाइट प्लान ले रहे हैं, तो एक्सपर्ट की राय पर ही नींबू पानी पिएं।

Disclaimer