Cucumber Water: गर्मी में शरीर को ठंडक देगा खीरे का पानी, जानें इसे पीने के 7 फायदे

गर्मी में खीरे का पानी पीना शरीर को ठंडक देता है। साथ ही कई बीमारियों से छुटकारा भी दिलाता है। यह एक डिटॉक्स ड्रिंक है। 

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Apr 09, 2021
Cucumber Water: गर्मी में शरीर को ठंडक देगा खीरे का पानी, जानें इसे पीने के 7 फायदे

गर्मी में बाजार में खीरे की भरमार लग जाती है। अक्सर लोग खीरे को सलाद में इस्तेमाल करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि खीरे के स्वाद को और रोचक बनाने के लिए आप खीरे का पानी (Cucumber Water in summer) भी पी सकते हैं। जिस तरह से गर्मी में नींबू का पानी, लस्सी, छाछ, शिकंजी आदि चिलचिलाती धूप की गर्मी से बचाते हैं, ठीके वैसे ही खीरे का पानी भी गर्मी से बचाता है। साथ ही गर्मी में शरीर में जो पानी की कमी हो जाती है उसे भी यह पूरा करता है। खीरे में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर को रोगों से दूर रखते हैं। दूसरा खीरा गर्मियों में एक डिटॉक्स ड्रिंक की तरह काम करता है। खीरे में विटामिन के, कॉपर, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, पानी, आयरन, पोटेशियम, फोलेट, कोलिन आदि पोषक तत्त्व पाए जाते हैं। रोज एक गिलास खीरे का पानी आपके शरीर में इतने पोषक तत्त्वों की भरमार कर देगा। तो आज इस लेख में हम जानेंगे कि खीरे का पानी आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है।

Inside1_cucumber1

खीरे का पानी पीने के फायदे

1. पानी की कमी पूरी करे 

गर्मियों में शरीर में जो पानी की कमी हो जाती है, उसे खीरे का पानी पूरा कर देता है। खीरे का पानी बनाने से शरीर को दो तरह से पानी मिलता है। एक तो आपने जो खीरे का पानी बनाया है उसे पीने से दूसरा उसमें डाले खीरे से। इस पानी को और स्वादभरा बनाने के लिए उसमें नींबू, पुदीना आदि भी डाला जा सकता है।

2. पाचन में मददगार 

खीरे में प्रचूर मात्रा मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन के लिए बहुत लाभदायक है। इस लिहाज से खीरे का पानी पीने से आपकी पाचन संबंधी समस्याएं कम होंगी। दूसरी ओर बदलते लाइफस्टाइल के चलते पेट संबंधी रोगों में बढ़ोतरी हुई है। अगर इन रोगों से बचना है तो अपनी डाइट में खीरे का पानी जरूर शामिल करें। इस पानी को आप बाहर जाते समय कैरी भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें : क्या प्रेग्नेंसी में खीरा खाना सही है? न्यूट्रीशनिस्ट से जानें इसे खाने के फायदे और नुकसान

Inside2_summer

3. शरीर को ठंडक दे

खीरे में पानी की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए गर्मी में इसे पीने शरीर को ठंडक मिलती है। अगर आप खीरे का सलाद खाना नहीं चाहते हैं और उसके टेस्ट में थोड़ी बढ़ोतरी करना चाहते हैं तो खीरे में अपने मुताबिक स्वाद वाली चीजें डालें और उसे पिएं। इससे शरीर से विषैले पदार्थ भी बाहर निकलते हैं।

4. मुंह की दुर्गंध भगाए

खीरे में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे मुंह की परेशानियां खत्म हो जाती हैं। खीरे का पानी मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को मार देते हैं जिससे मुंह से बदबू आने जैसी परेशानियां छूमंतर हो जाती हैं। 

5. त्वचा पर आए निखार

ज्यादा पानी पीने से त्वचा पर निखार आता है। तो वहीं खीरे में विटामिन के और विटामिन सी होता है जिससे त्वचा में निखार आता है। ज्यादा पानी पीने से भी त्वचा संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। 

इसे भी पढ़ें : सलाद ही नहीं, हेल्दी खीरा खाने के हैं कई और तरीके, जानें मजेदार रेसिपीज और फायदे

Inside3_cucumberwaterbenefits

6. वजन कम करे

बहुत से लोग वजन कम करने के लिए खीरे के पानी का प्रयोग करते हैं। खीरे में कम कैलोरी होते हैं, जिससे तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है। रोज एक गिलास खीरे का पानी खाली पेट पीने से वजन कम होता है। दूसरा खीरे में खीरे में फाइबर अधिक होता है जिससे भोजन धीरे-धीरे पचता है, जिससे भूख कम लगती है और वजन घटता है। 

7. ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखे

जिन लोगों को ब्लड प्रेशर से संबंधित परेशानियां हैं, उनके लिए भी खीरे का पानी बहुत लाभदायक है। भोजन में ज्यादा सोडियम की मात्रा ब्लड प्रेशर को बढ़ाती है, लेकिन खीरे के पानी में मौजूद पोटेशियम इस सोडियम को कम करता है, इस प्रकार हाई ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।

गर्मी में रोजाना एक गिलास खीरे का पानी आपको कई रोगों से दूर रखता है। इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। तो आज से ही इसका प्रयोग शुरू कर दें।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

 
Disclaimer