Expert

ये 5 सिंपल वेट लॉस टिप्स हर उम्र में वजन घटाने के लिए हैं कारगर, ज्यादातर लोगों को दिखते हैं रिजल्ट

Simple Weight Loss Tips In Hindi: कुछ सिंपल वेट लॉस टिप्स हर उम्र के लोगों की वजन घटाने में मदद कर सकती हैं, यहां जानें ऐसी 5 वेट लॉस टिप्स।

 
Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
ये 5 सिंपल वेट लॉस टिप्स हर उम्र में वजन घटाने के लिए हैं कारगर, ज्यादातर लोगों को दिखते हैं रिजल्ट

Simple Weight Loss Tips In Hindi: शरीर का वजन अधिक होना या मोटापा कई गंभीर बीमारियों का घर है। वर्तमान समय में मोटापे की समस्या काफी तेजी से बढ़ रही है, जिसके चलते लोग थायराइड, डायब‍िटीज, हाई बीपी, हार्ट ड‍िसीज जैसी गंभीर बीमार‍ियों का शिकार हो रहे हैं। हम सभी जानते हैं कि हमारा वजन बढ़ने की एक बड़ी वजह हमारी खराब जीवनशैली है। शारीरिक गतिविधियां न करना और गलत खानपान के चलते शरीर का वजन बढ़ता है। इसके अलावा वजन बढ़ने के लिए जीवनशैली की कई अन्य आदतें भी जिम्मेदार होती हैं जैसे देर रात भोजन करना, देर रात तक जागना, सुबह देर से उठना, एक्सरसाइज न करना आदि।

मोटापा छोटे-बड़े सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने के लिए हम काफी कुछ ट्राई करते हैं, लेकिन कुछ खास असर देखने को नहीं मिलता। आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. दीक्षा भावसार सवलिया की मानें तो कुछ सिंपल वेट लॉस टिप्स की मदद से आप किसी भी उम्र के लोग आसानी से वजन घटा सकते हैं (Simple Weight Loss Tips That Can Work for Everyone In Hindi)। इस लेख में हम आपको वजन घटाने के लिए ऐसी 5 सिंपल वेट लॉस टिप्स (Simple Weight Loss Tips In Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

वजन घटाने के लिए ऐसी 5 सिंपल वेट लॉस टिप्स (Simple Weight Loss Tips That Can Work for Everyone In Hindi)

1. सर्केडियन रिदम फास्टिंग (Circadian rhythm Fasting)

सर्केडियन रिदम फास्टिंग में सूर्योदय से सूर्यास्त तक भोजन करना शामिल है। इसका मतलब है कि आप 12 घंटे खाना खाते हैं और बाकी 12 घंटे उपवास करते हैं। जैसे, आप सुबह 7-8 बजे ब्रेकफास्ट करते हैं और डिनर 7-8 बजे तक। आप रात के खाने से लेकर अगले दिन के नाश्ते तक पानी के अलावा कुछ भी नहीं खाते-पीते, सिर्फ उपवास करते हैं। यह आपके शरीर को आपके द्वारा खाए जाने वाली हर चीज को पचाने में मदद करता है और वह सब कुछ बाहर निकाल देता है जो अनावश्यक है। अच्छी तरह 12 घंटे उपवास करके आप अपने पेट को पर्याप्त आराम देते हैं।

इसे भी पढें: वेट लॉस के बाद फिर से बढ़ने लगा है आपका वजन? वजन मेनटेन रखने के लिए फॉलो करें

2. हाइड्रेट रहना है जरूरी

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन आपको भावनात्मक क्रेविंग्स को दबाने में मदद करता है, क्योंकि यह आपको पेट भरा हुआ महसूस कराता है। पर्याप्त पानी पीना अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह उचित पाचन और उत्सर्जन में भी मदद करता है। कम पानी के सेवन से कब्ज, डिहाइड्रेशन जैसी समस्याएं हो सकता है जो हार्मोन को असंतुलित कर सकती हैं और वजन बढ़ाने में योगदान दे सकती हैं। अतिरिक्त चर्बी घटाने के लिए गर्म पानी का सेवन सबसे अच्छा है।

/p>

3. मीठे, डीप फ्राइड और प्रोसेस्ड फूड का सेवन बंद करें

इन खाद्य पदार्थों से परहेज करने से आपके लीवर पर कम दबाव पड़ता है जिससे पाचन बेहतर और शरीर डिटॉक्स होता है। यह आपके आंत में सूजन को भी कम करता है जिससे यह आपके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर तरीके से होता है।

इसे भी पढें: वजन घटाने के लिए आजमाएं ये 7 आसान वेट लॉस टिप्स, बिना जिम जाए दिखने लगेगा फर्क

4. शारीरिक गतिविधी और सांस संबंधी व्यायाम का अभ्यास करें

आपको रोजाना 20 मिनट सांस संबंधी व्यायाम और 40 मिनट शारीरिक गतिविधियां जरूर करनी चाहिए। इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है। साथ ही शरीर की सभी कोशिकाओं को पर्याप्त पोषण और ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है। सांस संबंधी व्यायाम का अभ्यास आपके दिमाग को शांति प्रदान करता है और आपको मन लगाकर खाने में मदद करता है। माइंडफुल ईटिंग से आप कभी भी अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक या कम खाने की अनुमति नहीं देते हैं, क्योंकि इससे शरीर में लेप्टिन-घ्रेलिन (भूख और तृप्ति हार्मोन) का संतुलन बना रहता है।

5. एक अच्छी और पर्याप्त नींद लें

नींद हमारे शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। रात 10 बजे तक सोने से लीवर डिटॉक्स होता है। साथ ही रात 10 बजे से 2 बजे तक पित्त काल होता है, जिससे तेजी से वजन कम होता है। खासकर अगर आपने डिनर जल्दी या समय से कर लिया हो, ठीक 7-8 बजे से पहले।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer