वजन घटाने के लिए आजमाएं ये 7 आसान वेट लॉस टिप्स, बिना जिम जाए दिखने लगेगा फर्क

अगर इस व्यस्त जीवन शैली में आपको वजन कम करने के लिए जिम जाना मुश्किल लग रहा है तो, आप कुछ खास टिप्स की मदद से भी आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

Monika Agarwal
वज़न प्रबंधनWritten by: Monika AgarwalPublished at: May 15, 2022Updated at: May 15, 2022
वजन घटाने के लिए आजमाएं ये 7 आसान वेट लॉस टिप्स, बिना जिम जाए दिखने लगेगा फर्क

भागदौड़ भरी व्यस्त जिंदगी में वजन कम करने के लिए जिम जाने का समय निकालना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। वैसे भी देखा जाए तो वजन कम करना एक बड़ी मानसिक और शारीरिक चुनौती से कम नहीं, क्योंकि किसी एक खास तरह के रूटीन को अपनाकर वर्कआउट करना और साथ में कम खाना मुश्किल लगता है। लेकिन अगर हम कहें कि आप बिना एक्सरसाइज के भी वजन कम कर सकते हैं तो क्या आप यकीन करेंगे। ऐसे करने के कुछ तरीके हैं जिनके बारे में आज हम बात करने वाले हैं। इन तरीकों में एक्सरसाइज करना शामिल नहीं है, इसलिए घबराइए मत। वजन  घटाने के लिए ये तरीके बहुत ही प्रभावी है। आप बिना डाइटिंग के भी वजन को कम कर सकते हैं। जानिए विस्तार से।

1. हेल्दी चीजों को डाइट में रिप्लेस करें

यदि आपको अपना वजन कम करना है तो आपको समझना होगा कि आप अपना वजन कम क्यों करना चाहते हैं और आपका उद्देश्य क्या है। अगर आपका वजन ज्यादा बढ़ गया है तो आपका शरीर हिलने डुलने में असमर्थ हैं तो आप आपकी रोजाना की खाने वाली चीजों को हेल्दी चीजों से रिप्लेस कर सकते हैं। अगर आप जंक फूड खाते हैं तो उसकी बजाए फलों को स्नैक के रूप में खा सकते हैं। अगर आप सच में ही अपने वजन और शरीर में बदलाव देखना चाहते हैं तो दृढ़ निश्चय कर लें। वजन कम करने का यह पहला और छोटा स्टेप है और इसी से आप काफी बदलाव महसूस कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें- बिना डाइटिंग के इन 8 तरीकों से आप आसानी से घटा सकते हैं वजन, जानें कैसे होगा ये मुश्किल काम

2. अपना तरीका खुद चुनें

आपके दोस्त ने वजन कम करने वाला भोजन खाया अब आप भी अपने वजन को कम करना चाहते है तो जरुरी नही है जो आपके दोस्त ने भोजन प्रयोग किया वही आपको भी पतला कर पाएगा । वॉटर वेट लॉस करने से वजन को जल्दी कम किया जा सकता है, लेकिन इतनी जल्दी वजन घटने का कोई फायदा नहीं है क्योंकि वह कुछ दिनों बाद वापिस वैसे ही बढ़ जाएगा। इन तरीकों में हो सकता है आपको जल्दी बदलाव नहीं दिखे लेकिन आदतों को बदलने में समय लगता है। अपने जीवन को अच्छा बनाने की कोशिश करें। फिर आपको वजन कम करने के लिए विशेष भोजन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Tips for Weight loss in Hindi

3. छोटे-छोटे मील खाएं

आपने सोचा होगा कि वजन घटाने के लिए आप अपने आपको भूखा रख कर वजन घटा सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से वजन तो कम हो जायेगा पर वह वॉटर वेट लॉस होगा जो आपके खाना खाने के शुरुआत करते ही वापिस दिखने लग जायेगा। आप कुछ समय बाद खुद महसूस करेंगे कि आपका वजन उतना ही बढ़ गया है। वजन कम करने के लिए अच्छा और स्वस्थ भोजन खाना चाहिए। आप अपने भोजन में ताजा सब्जी, साबुत अनाज और लीन मीट आदि को शामिल कर सकते हैं। आपको भोजन कम पोर्शन में 5 से 6 बार में आराम आराम से खाना चाहिए।

4. पूरी नींद और विटामिन डी लें

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि नींद की कमी की वजह से आपके शरीर में हार्मोन इंबैलेंस हो सकता है। जिसकी वजह से आपके वजन घटने की पूरी प्रक्रिया डिस्टर्ब हो सकती है। इसलिए पूरी नींद लें और कोशिश करें कि अपनी डाइट में विटामिन डी और पानी पूरी मात्रा में शामिल करें। दरअसल पानी और विटामिन डी आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करते हैं।

sleep and weight loss in hindi

5. अपनी रसोई में बदलाव करें

वजन कम करने के लिए आपकी रसोई में भी बदलाव जरुरी है। जब तक आप ऐसा नहीं करेंगे तब तक आप शरीर में बदलाव नहीं ला सकते। आपको अपनी रसोई से सभी प्रकार के जंक फूड, चीनी, चॉकलेट और सिंपल कार्ब्स वाले भोजन को बाहर निकाल देना है और अपनी रसोई में हरी सब्जियां फल, होल ग्रेन और प्रोटीन से भरपूर मात्रा वाली चीजों को अपनी रसोई में स्टोर करें।  

इसे भी पढ़ें- कोशिश के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन तो कारण हो सकती हैं ये 5 बातें, जानें सही तरीका

6. सुबह मेथी का पानी पियें

दो चम्मच मेथी के दानों को एक गिलास पानी में भिगो दें और सुबह बिना कुछ खाए उस पानी को छानकर पी लें। क्योंकि मेथी के दाने कार्बोहाइड्रेट मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है और पानी हमारे शरीर के टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है, तो यह ड्रिंक आपको एनर्जी भी देगी और आपको डिटॉक्स भी करेगी। सुबह उठ कर हम नींबू का रस और शहद को गर्म पानी में मिला कर भी पी सकते है।। इससे हमारे शरीर का स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

7. अपना खाना खुद बनाएं

बाहर का खाना या दूसरे के बनाए हुए खाने की जगह अपने लिए खुद थोड़ा सा खाना बनाएं। इससे आप अपने खाने को अपनी हेल्थ के मुताबिक तैयार कर पाएंगे और मसाले भी अपने स्वास्थ्य और टेस्ट के मुताबिक डालेंगे। खुद खाना तैयार करने के पीछे एक मनोवैज्ञानिक कारण यह भी है कि आप अपने द्वारा बनाए हुए खाने का स्वाद धीरे-धीरे लेंगे। जिससे आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने से बच जाएंगे और आपका वजन कंट्रोल रहेगा।

वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट, हेल्दी रूटीन बेहद जरूरी है। इन्हें फॉलो करके आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं।

Disclaimer