Health Day 2022: कोशिश के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन तो कारण हो सकती हैं ये 5 बातें, जानें सही तरीका

Reasons Not to Lose Weight: 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 06, 2022Updated at: Apr 06, 2022
Health Day 2022: कोशिश के बाद भी नहीं कम हो रहा वजन तो कारण हो सकती हैं ये 5 बातें, जानें सही तरीका

Why am i not losing weight in hindi: खराब लाइफस्टाइल, अस्वस्थ खान-पान और कुछ बीमारियां मोटापे का कारण बन सकती हैं। आजकल अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। हर कोई फिट और हेल्दी रहना चाहता है, इसलिए वे वजन घटाने के लिए तमाम कोशिशें करते हैं। कई लोग वजन घटाने के लिए अच्छी डाइट लेते हैं, साथ ही जिम में पसीना भी बहाते हैं। फिर भी वजन नहीं घटता है। यह तब होता है, जब आप वेट लॉस जर्नी के दौरान कुछ गलतियां कर बैठते हैं। साथ ही कुछ मेडिकल कंडीशन भी वजन कम नहीं होने के कारण (Health Reasons for Not Being Able to Lose Weight) हो सकते हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं वजन कम न होने के कौन-कौन से कारण हो सकते हैं। 

thyroid

1. थायराइड

थायराइड गले में सामने की तरफ स्थित एक ग्रंथि होती है, जो हॉर्मोन का उत्पादन करती है। साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी नियंत्रित करती है। जब थायराइड ग्लैंड बहुत कम मात्रा में हार्मोन का उत्पादन करती है, तो इससे वजन बढ़ने लगता है। दरअसल, थायराइड का सही से काम न करने की वजह से मेटाबॉलिज्म कमजोर पड़ जाता है। अगर आप तमाम कोशिशों के बाद भी अपना वजन नहीं घटा पा रहे हैं, तो हो सकता है आपका थायराइड ग्रंथि सही से काम न कर रही हो। ऐसे में आपको अपना थायराइड जांच करवाना चाहिए। 

2. लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना

अगर आप लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं, फिजिकली एक्टिव नहीं रहते हैं तो हो सकता है आपको वजन घटाने में मुश्कलों का सामना करना पड़े। कई लोग सुबह वर्कआउट करते हैं, लेकिन फिर पूरे दिनभर बैठे रहते हैं ऐसे में भी वजन आसानी से नहीं घटता है। अगर आपका डेस्क वर्क है, तो आप थोड़ी-थोड़ी देर में ब्रेक लेते रहें। इससे आपको वजन घटाने में आसानी होगी। साथ ही खाना खाने के बाद भी टहलने की आदत जरूर डालें।

इसे भी पढ़ें - वजन घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है एलोवेरा की सब्जी, जानें इसके 5 अन्य फायदे और रेसिपी

3. पानी कम पीना

अगर आपको प्यास लगती है, तो आप सोडा ड्रिंक, जूस या कॉफी पीना पसंद करते हैं तो इस स्थिति में भी वजन घटाने में कठिनाई आ सकती है। सॉफ्ट ड्रिंक्स सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं, इससे मोटापा भी बढ़ता है। दरअसल, इन ड्रिंक्स में शुगर लेवल अधिक होता है जिससे वजन बढ़ जाता है। अगर आप सच में वजन घटाना चाहते हैं, तो दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास ताजा पानी जरूर पिएं।

weight gain

4. पोषक तत्वों की कमी

आप अच्छी डाइट ले रहे हैं, साथ ही फिजिकली भी एक्टिव है लेकिन फिर भी वजन नहीं घट रहा है तो हो सकता है आपके शरीर में कुछ जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो। जब शरीर में विटामिन सी और ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होती है, तो इससे मोटापा अधिक बढ़ सकता है। इसलिए अगर आप वजन घटाने का सोच रहे हैं, तो विटामिन सी और ओमेगा 3 को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें - 1 महीने में 5 किलो वजन कैसे कम करें? एक्सपर्ट से जानें इसके लिए हेल्दी डाइट प्लान

5. तनाव में रहना

तनाव और मोटापे का गहरा संबंध है। तनाव में रहने से शरीर में कार्टिसोल हार्मोन का उत्पादन होता है, ये हार्मोन ब्लड शुगर का स्तर बढ़ाते हैं। कार्टिसोल का अधिक उत्पादन शरीर में फैट बढ़ाता है। अगर आप हमेशा तनाव में रहते हैं, तो भी आपको वजन घटाने में मुश्किल आ सकती है। इसलिए वजन घटाने के लिए अच्छी डाइट, एक्सरसाइज के साथ ही तनाव मुक्त रहना भी बहुत जरूरी है। 

Disclaimer