वजन घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है एलोवेरा की सब्जी, जानें इसके 5 अन्य फायदे और रेसिपी

Aloe Vera Sabji ke Fayde: आप एलोवेरा का उपयोग स्किन केयर, हेयर केयर के साथ ही खाने के लिए भी कर सकते हैं। जानें एलोवेरा की सब्जी के फायदे-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 06, 2022Updated at: Apr 06, 2022
वजन घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है एलोवेरा की सब्जी, जानें इसके 5 अन्य फायदे और रेसिपी

Aloe Vera Sabji ke Fayde: आपने अक्सर स्किन केयर, हेयर केयर के तौर पर एलोवेरा का इस्तेमाल किया होगा। वही कुछ लोगों ने एलोवेरा को सुबह खाली पेट लिया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं एलोवेरा को मील के तौर पर भी लिया जा सकता है। जी हां, एलोवेरा की सब्जी (Aloe Vera ki Sabji) भी बनती है जिसे आप रोटी आदि के साथ खा सकते हैं। एलोवेरा की सब्जी स्वाद में लाजवाब होती है, साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। आप चाहें तो एलोवेरा की सब्जी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जानें एलोवेरा की सब्जी के फायदे और बनाने का तरीका-  

एलोवेरा की सब्जी के फायदे: Aloe Vera Vegetable Benefits:  Aloe Vera ki Sabji ke Fayde

एलोवेरा की सब्जी में कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम अच्छी मात्रा में होती है। इसके अलावा एलोवेरा की सब्जी में आयरन, विटामिन सी, फाइबर और हेल्दी फैट भी कुछ मात्रा में पाया जाता है। सोडियम भी एलोवेरा की सब्जी में होता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं एलोवेरा की सब्जी खाने से कौन-कौन से लाभ (Aloe Vera Vegetable Benefits) मिलते हैं। 

skin

1. स्किन के लिए फायदेमंद

एलोवेरा की सब्जी में विटामिन सी के साथ ही विटामिन ई भी होता है। ये दोनों विटामिंस त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। त्वचा को हमेशा जवां बनाए रखते हैं। एलोवेरा में मौजूद विटामिन ई बालों को भी मॉयश्चराइज करता है। 

2. इम्यूनिटी बढ़ाए 

एलोवेरा की सब्जी (Aloe Vera ki Sabji Khane ke Fayde) में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। इसलिए एलोवेरा की सब्जी खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। आप जल्दी से वायरल इंफेक्शन, वायरस की चपेट में नहीं आएंगे।

इसे भी पढ़ें - गैस और एसिडिटी दूर करने में फायदेमंद है एलोवेरा और आंवला जूस, जानें कैसे करें सेवन

3. वजन घटाने में कारगर

एलोवेरा की सब्जी वजन घटाने में भी कारगर मानी जाती है। दरअसल, एलोवेरा की सब्जी में कैलोरीज काफी कम होती है। साथ ही एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होता है। ऐसे में एलोवेरा की सब्जी खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। एलोवेरा वजन घटाने में कारगर है

piles

4. पाचन क्रिया में सुधार

एलोवेरा की सब्जी में मौजूद तत्व पाचन को भी बेहतर बनाने में कारगर माने जाते हैं। एलोवेरा की सब्जी खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं जैसे गैस, एसिडिटी और अपच में आराम मिलता है। साथ ही कब्ज की समस्या भी ठीक होती है। इतना ही नहीं एलोवेरा की सब्जी खाने से बवासीर की समस्या से भी बचाव होता है।

इसे भी पढ़ें - एलोवेरा शैंपू कैसे बनाएं? जानें इस शैंपू से बालों को मिलने वाले ढेर सारे फायदे

5. खून साफ करे

एलोवेरा की सब्जी ब्लड प्यूरिफाई भी करता है। इसमें मौजूद तत्व शरीर से गंदगी निकालने में सहायक होते हैं, जिससे खून साफ होने में मदद मिलती है। जब आपका ब्लड प्यूरिफाई रहेगा, तो आप कई बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं। 

aloe vera ki sbji

एलोवेरा की सब्जी कैसे बनाएं: Aloe Vera Vegetable Recipe in Hindi: Aloe Vera Sabji Kaise Banaye

एलोवेरा की सब्जी (Aloe Vera Sabji) सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ ही स्वादिष्ट भी होती है। आप एलोवेरा की सब्जी को आसानी से घर पर बना सकते हैं। एलोवेरा की सब्जी खाने से परिवार के सभी सदस्या फिट, खूबसूरत रहेंगे। चलिए जानते हैं एलोवेरा की सब्जी बनाने का तरीका (Aloe Vera Sabji Recipe in Hindi)-

  • एलोवेरा की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा की पत्तियों से काटें निकाल लें। 
  • अब एलोवेरा की पत्तियों को मीडियम आकार में चौकोर काट लें। 
  • इसके बाद एक कड़ाही में 3 कप पानी डालें, इसमें चुटकीभर हल्दी और नमक मिला लें। फिर अच्छी तरह से उबलने दें।
  • अब इसमें एलोवेरा के टुकड़े डालें, 10 मिनट तक पकाएं।
  • इसके बाद एलोवेरा को एक बर्तन में निकाल लें, पानी अलग कर लें। एलोवेरा को अच्छी तरह से धोएं। इससे एलोवेरा की कड़वाहट निकल जाएगी।
  • अब एक कड़ाही में तेल गर्म करें, इसमें जीरा, हींग, हरी मिर्च, हल्दी और लाल मिर्च पाउडर डालकर भून लें। 
  • फिर एलोवेरा डालें और अच्छी तरह से मसाले के साथ मिक्स कर लें।
  • 2-3 मिनट बाद इसमें नमक और अमचूर पाउडर डाल दें।
  • तैयार एलोवेरा की सब्जी (Aloe Vera Vegetable) को आप रोटी आदि के साथ ले सकते हैं।

आप भी एलोवेरा की सब्जी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। एलोवेरा की चटपटी सब्जी रोटी के साथ खाएं। एलोवेरा की सब्जी को आप अपने परिवार के साथ खा सकते हैं, इससे आप सभी एकदम फिट और हेल्दी रहेंगे।

Disclaimer