Navratri Special 2021: नवरात्रि में पहली बार रख रहे हैं 9 दिनों का व्रत, तो इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप पहली बार उपवास रख रही हैं तो अपनी डाइट अपनी क्षमता के आधार पर तैयार करें। किसी दूसरे की डाइट को फॉलो करना हानिकारक हो सकता है।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Oct 15, 2020
Navratri Special 2021: नवरात्रि में पहली बार रख रहे हैं 9 दिनों का व्रत, तो इन बातों का रखें ध्यान

नवरात्रि शुरू होने में अब सिर्फ 2 दिन बाकी हैं। इस साल नवरात्रि 7 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक मनाई जाएगी। इन 9 दिन दुर्गा मां की अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। कुछ लोग पूरे 9 दिन उपवास रखते हैं। तो कुछ केवल शुरू के पहले दिन और आखिरी दिन व्रत रखते हैं। उपवास में सेंधा नमक का उपयोग होता है। क्योंकि लोग गेहूं या सादा नमक का सेवन नहीं कर पाते हैं इसीलिए वे मखाने, कुट्टू, साबूदाना, फल, दूध आदि हेल्दी चीजों का सेवन करते हैं। इस भोजन से वह दिन भर तरोताजा महसूस करते हैं। आज हम इस लेख में उनकी बात कर रहे हैं जो पहली बार नवरात्रों का व्रत रखने वाले हैं। वे अपने बड़े-बूढ़ों को देख कर उनकी कॉपी करते हैं। ऐसे में उन्हें पता होना चाहिए कि उनके बढ़े अनुभवी हैं। वह जिस प्रकार का व्रत कर रहे हैं वे उनकी आदत या उनके अनुभव के अनुसार है। पर आपके लिए सब नया है। आपको अपनी क्षमता समझनी होगी साथ ही उसी के हिसाब से अपनी डाइट तैयार करनी होगी। यहां दिए टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

 navratri diet

अपने आपको ज्यादा ना थकने दें

अक्सर आपने देखा होगा नवरात्रों में सुबह हवन, उसके बाद कहानी और फिर पूजा कही जाती है। ऐसे में थकान होना स्वाभाविक है। खुद को समय-समय पर आराम देती रहें। एनर्जी के लिए आप मेवों का उपयोग कर सकती हैं। बादाम, काजू, अखरोट आदि मेवा आपकी थकान को दूर करने में मदद करेंगे। आप इनका सेवन दूध में डालकर भी कर सकती हैं।

(नोट- निधि साहनी, डायटीशियन और नूट्रिशनिस्ट से बातचीत पर आधारित)

दूसरों की डाइट को ना करें फॉलो

जो लोग पहली बार व्रत रखते हैं वही अक्सर दूसरों को देखा देख अपने डाइट चार्ट भी तैयार कर लेते हैं यह भूल जाते हैं कि सामने वाला न जाने कितने सालों से इस व्रत को करता आ रहा है। ऐसे में उसे पता है कि उसकी सेहत के लिए किस प्रकार का फास्टिंग फूड अच्छा रहेगा। इसीलिए अपनी सेहत के हिसाब से फास्टिंग फूड का चयन करें। उदाहरण के तौर पर अगर आपको मखाने सूट नहीं करते हैं तो उन्हें अपनी डाइट से निकाल दें।

इसे भी पढ़ें- Navratri 2020: नवरात्र व्रत में राजगिरा के पराठे खाने से बनी रहेगी शरीर की उर्जा, जानें बनाने का तरीका 

तेल और मीठी चीजों से रहें दूर

नवरात्रों में तरोताजा महसूस करने के लिए अधिक मात्रा में तेल का सेवन या मीठी चीजों का सेवन ना करें। इससे आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।  जितना हो सके उतना हलका आहार लेना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

इसे भी पढ़ें- नवरात्रि में मखाना खाने से नहीं होती ये 6 गंभीर बीमारियां, शरीर को मिलता है पूरा पोषण 

पानी की कमी ना होने दें

नवरात्रों में अक्सर हम काम में इतने बिजी हो जाते हैं कि पानी लेना भूल जाते हैं। ऐसे में शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती है। क्योंकि आप हर वक्त पानी नहीं पी सकते इसलिए आप अन्य पेय पदार्थों की मदद ले सकते हैं नारियल पानी इन दिनों काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा आप शिकंजी औऱ नींबू पानी का सेवन भी कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  • व्रत के दौरान ज्यादा दौड़-भाग न करें। 
  • अपनी क्षमता के अनुसार काम करें। 
  • व्रत के अगले दिन भी हल्के आहार का सेवन करें। 
  • सेंधा नमक और साबूदाने को अपनी डाइट में जरूर जोड़ें। 

Read More Articles on Diet and Fitness in Hindi

Disclaimer