Navratri 2022: नवरात्रि व्रत में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ये 6 फूड्स, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

व्रत के दौरान इन फूड्स का सेवन करें। इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी और आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे।

Ambika Kimothi
Written by: Ambika KimothiPublished at: Apr 05, 2022Updated at: Apr 05, 2022
Navratri 2022: नवरात्रि व्रत में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ये 6 फूड्स, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

नवरात्रि का पर्व चल रहा है। इस मौके पर हिंंदू मान्यता वाले ज्यादातर लोग 9 दिनों का उपवास रखते हैं। वहीं कुछ लोग पहले और अंतिम दिन का उपवास रखते हैं। व्रत के दौरान लोगों के खानपान की आदतों में काफी बदलाव आता है, जिसका असर इम्यूनिटी पर देखने को मिलता है। ध्यान रखें अच्छी इम्यूनिटी के लिए व्रत के दौरान भी आपकी डाइट बैलेंस्ड होनी चाहिए, यानी आपकी डाइट में पर्याप्त विटामिन्स, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, फैट और कार्ब्स होने चाहिए। ये सभी पोषक तत्व आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। व्रत के दौरान लंबे समय तक भूखे रहने के कारण आपके शरीर की इम्यूनिटी कम हो सकती है जिससे आप आसानी से बीमार पड़ सकते हैं। इसलिए आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन 6 नवरात्रि फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

1. राजगिरा या रामदाना (Rajgira)

नवरात्रि के व्रत में आप राजगिरा का सेवन कर सकते हैं। इसका सेवन करने से आपकी बॉडी को आयरन, पोटेशियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम और विटामिन्स मिलते हैं, जो व्रत के दौरान आपकी सेहत के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी का स्तर बेहतर होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं, जो फास्टिंग के समय हो रहे सिर दर्द और तनाव को कम करने में बहुत ही मददगार साबित हो सकते हैं। आप राजगिरा के लड्डू बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी में सुधार होगा।

Rajgira

2. कुट्टू का आटा (Buckwheat Flour)

कुट्टू का आटा सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। इसका सेवन आप व्रत के दौरान कर सकते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर में व्रत रखने के लिए एनर्जी बनी रहती है। बता दें, इस आटे में फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम मौजूद होता है, जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। साथ ही इसके सेवन से आपके पाचन तंत्र में सुधार आता है। आप व्रत में कुट्टू के आटे की रोटी, पूड़ी और पकौड़ी बनाकर खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Navratri 2022: व्रत के दौरान प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए खाएं ये 6 चीजें, मिलेगा फायदा

3. ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

आप व्रत के दौरान काजू, किशमिश, बादाम, पिस्ता और अखरोट जैसे सूखे मेवों का सेवन कर सकते हैं। ये प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, विटामिन-बी, विटामिन-ई, एंटीऑक्सीडेंट्स और कॉपर से समृद्ध होते हैं। इसमें मौजूद तत्व आपके शरीर की कमजोरी को दूर करते हैं, जिससे आपका शरीर दिनभर एक्टिव रहता है। साथ ही इसका सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। व्रत में एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आपकी सिर दर्द और बदन दर्द जैसी समस्या दूर हो सकती है।

dry fruite 

4. मखाना (Makhana)

मखाने का सेवन करने से आपका शरीर व्रत के दौरान एक्टिव रहता है। मखाने का सेवन करने से आपकी बॉडी को कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलते हैं, जो आपके शरीर में इम्यूनिटी का स्तर बढ़ाने में काफी मददगार होते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में थकान कम होती है। आप मखाने का भी नियमित सेवन कर सकते हैं।

5. हरी सब्जी (Green Vegetables)

आप व्रत के दौरान हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं। केल, पालक, पत्ता गोभी, ब्रोकली और पत्तेदार हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से आपके शरीर में थकान नहीं रहती है। आप दिनभर एक्टिव रहते हैं।

Green Vegetables

6.फल (Fruits)

आप व्रत के दौरान फलों का सेवन कर सकते हैं। ज्यादातर फलों में भरपूर मात्रा में विटामिन-बी1, विटामिन-सी, विटामिन- के, मैग्नीशियम, फोलेट, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर मौजूद होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। इसका सेवन करने से व्रत के दौरान सिर दर्द, कमजोरी, थकान, चक्कर आने जैसी समस्या कम हो सकती है। इसलिए आप अपने व्रत की डाइड में संतरा, मौसमी, अमरूद, केला, पपीता, सेब और अंगूर जैसे फलों को शामिल करें। आप इनका चाट या जूस बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। इससे आपको व्रत में आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़े- Navratri 2022: 9 दिनों के व्रत के दौरान तेज धूप में घर से निकलें, तो इन 6 बातों का रखें ध्यान

आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए, व्रत के दौरान इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं। हर व्यक्ति की शारीरिक प्रकृति अलग होती है। इसलिए सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर लें और खानपान से जुड़ी जानकारियों के लिए Onlymyhealth पढ़ते रहें। 

Disclaimer