गर्मियों में तरबूज खाना है लाभदायक, जानें इसके 7 फायदे और कुछ नुकसान

तरबूज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से मोटापा, सेक्सुअल समस्याएं, कमजोर इम्यूनिटी इत्यादि समस्याएं दूर हो सकती हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 05, 2022Updated at: Apr 05, 2022
गर्मियों में तरबूज खाना है लाभदायक, जानें इसके 7 फायदे और कुछ नुकसान

गर्मियों में अधिकतर लोग तरबूज (Watermelon Benefits) का सेवन करना पसंद करते हैं। यह रसीला भर आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में असरदार होता है। वहीं, इससे गर्मियों में होने वाली समस्याएं जैसे- पेट दर्द, डिहाइड्रेशन इत्यादि को कम कर सकता है। इतना ही नहीं, गर्मियों में तरबूज का सेवन करने से आपको भूख नहीं लगती है, जिससे आपके शरीर का वजन कम हो सकता है। इसके अलावा तरबूज (watermelon in hindi) के कई फायदे हैं। आज हम इस लेख में तरबूज के फायदों के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं तरबूज खाने के फायदों के बारे में- 

गर्मियों में तरबूज खाने के फायदे ( Benefits of Watermelon )

तरबूज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे शरीर की कई परेशानियां जैसे- मोटापा, कमजोर इम्यूनिटी, पाचन से जुड़ी परेशानी इत्यादि को दूर (top 10 health benefits of watermelon) किया जा सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में-

1. पाचन हो सकता है दुरुस्त

गर्मियों में तरबूज का सेवन करने से पाचन से जुड़ी परेशानियां कम होने की संभावना होती है। यह भोजन को पचाने में आपकी मदद करता है। दरअसल, यह फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन तंत्र को मजबूत करने में आपकी मदद कर सकता है। गर्मियों में तरबूज का सेवन करने से डायरिया और गैस जैसी परेशानी होने की संभावना कम होती है। ऐसे में आप इसे अपने आहार में नियमित रूप से शामिल कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - इन 7 समस्याओं वाले लोगों को नहीं खाना चाहिए तरबूज, सेहत को पहुंच सकता है नुकसान

2. वजन करे कम

तरबूज का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर का वजन तेजी से घट सकता है। दरअसल, तरबूज में फाइबर और पानी की मात्रा भरपूर रूप से होती है। ऐसे में अगर आप इसका सेवन नाश्ते या स्नैक्स के रूप में करते हैं, तो यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। इसके अलावा इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। तरबूज के इन्हीं गुणों की वजह से इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपके शरीर का वजन कम हो सकता है। 

3. शरीर को रखे हाइड्रेट

तरबूज में भरपूर रूप से पानी होता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर में पानी की कमी दूर होती है। साथ ही यह डिहाइड्रेशन की परेशानी जैसे- कमर दर्द, चक्कर आना, मुंह सूखना, ब्लड प्रेशर की परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्याओं को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से तरबूज का जूस पी सकते हैं। 

4.  इम्यूनिटी करे बूस्ट

तरबूज में विटामिन सी भरपूर रूप से होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में कारगर है। साथ ही यह फाइबर से भरपूर होता है, जो पाचन की क्रिया और आंतों में पनपने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में आपकी मदद कर सकता है, जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार आ सकता है। यह विटामिन ए (watermelon vitamins) से भी भरपूर होता है। विटामिन ए और सी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो वजन घटाने में असरदरा है। 

5. मांसपेशियों को करे मजबूत

तरबूज के सेवन से मांसपेशियों को मजबूत किया जा सकता है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स और अमीनो एसिड साइट्रलाइन भरपूर रूप से मौजूद होता है, जो मांसपेशियों में होने वाले दर्द को कम करने में लाभकारी हो सकता है। 

6. ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

तरबूज मेंसाइट्रलाइन नामक एमिनो एसिड से पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। ऐसे में अगर आपको ब्लड प्रेशर से जुड़ी कोई परेशानी है, तो तरबूज का सेवन करें। 

इसे भी पढ़ें - तरबूज के बीजों से दूर होती हैं स्किन की कई समस्याएं, जानें कैसे करें इस्तेमाल

7.  अस्थमा का करे इलाज

तरबूज में लाइकोपीन होता है। यह एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा इसमें विटामिन-ए की पर्याप्ता होती है, जो अस्थमा रोगियों के लिए लाभकारी है। 

तरबूज के कुछ अन्य फायदे (Other Benefits of Watermelon)

  • डायबिटीज रोगियों के लिए है फायदेमंद
  • हृदय रोगियों के लिए है लाभकारी 
  • कैंसर से करे बचाव
  • आंखों के लिए है अच्छा
  • हीट स्ट्रोक से बचाव
  • हड्डियों को करे मजबूत 
  • शरीर को दे ऊर्जा
  • स्किन के लिए है फायदेमंद 
  • बालों के लिए लिए है लाभकारी
  • तरबूज का सेवन करने से सेक्सुअल समस्याएं (benefits of watermelon sexually) दूर हो सकती हैं। 

तरबूज के नुकसान  ( Side Effects of Watermelon)

तरबूज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। लेकिन अधिक मात्रा में इसके सेवन से शरीर को कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ लोगों को इससे एलर्जी की शिकायत हो सकती है। जैसे-

  • पेट से जुड़ी परेशानी होने की संभावना
  • एलर्जी की समस्या जैसे- स्किन एलर्जी, पेट से जुड़ी एलर्जी

तरबूज स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियां दूर हो सकती हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इसका सीमित मात्रा में सेवन करें। इससे आपके शरीर को नुकसान होने की संभावना हो सकती है।  

Disclaimer