Navratri 2022: व्रत के दौरान प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए खाएं ये 6 चीजें, मिलेगा फायदा

व्रत के दौरान आहार में बदलाव की वजह से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है, जानें व्रत के दौरान प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए बेस्ट आहार।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Apr 05, 2022Updated at: Apr 05, 2022
Navratri 2022: व्रत के दौरान प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए खाएं ये 6 चीजें, मिलेगा फायदा

भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है और भारतीय संस्कृति में नवरात्रि महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। नवरात्रि के दौरान बहुत से लोग नौ दिनों मां दुर्गा के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा करते हैं। इस दौरान लोग नौ दिनों तक लगातार व्रत या उपवास करते हैं। नवरात्रि में व्रत करने के के दौरान डाइट में बदलाव की वजह से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है। फिटनेस के प्रति सचेत रहने वाले लोगों को व्रत के दौरान प्रोटीन की कमी एक समस्या बन सकती है। नवरात्रि के व्रत के दौरान अगर आप प्रोटीन के सेवन को लेकर चिंतित हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। हम आपको आज कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन व्रत के दौरान आपके भोजन में प्रोटीन की कमी को दूर करने का काम करेगा। चूंकि व्रत के दौरान आमतौर पर खाई जाने वाली चीजें रोजाना खाने वाली चीजों से अलग होती हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही सात्विक और व्रत में खाए जाने वाले फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनका सेवन व्रत में आसानी से किया जा सकता है।

व्रत के दौरान प्रोटीन की कमी पूरा करने वाले 7 फूड्स ( High Protein Foods For Fasting in Hindi)

9 दिनों तक लगातार व्रत करने के दौरान आपको प्रोटीन इनटेक का ध्यान जरूर रखना चाहिए। शरीर को हेल्दी रखने और मांसपेशियों के लिए प्रोटीन का पर्याप्त मात्रा में सेवन बहुत जरूरी है। व्रत के दौरान अगर आप भी प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहते हैं तो इन चीजों को अपनी फास्टिंग डाइट में जरूर शामिल करें।

इसे भी पढ़ें : नवरात्रि व्रत के दौरान कैसा हो आपका ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर? न्यूट्रीशनिस्ट से जानें पूरी डाइट

High-Protein-Foods

1. बादाम और अन्य सूखे मेवे (Alomonds)

व्रत के दौरान बादाम का सेवन करने से आपको प्रोटीन की कमी नहीं रहेगी। बादाम में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और व्रत में आप इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं। बादाम को आप सीधे खा सकते हैं और व्रत के लिए इसकी कई तरह की रेसिपी भी तैयार कर सकते हैं। आप चाहें तो दूध के साथ बादाम का सेवन कर सकते हैं। बादाम के अलावा कई अन्य ड्राई फ्रूट्स भी शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करने में फायदेमंद होते हैं। आप व्रत में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप अखरोट का भी सेवन कर सकते हैं।

2. दूध (Milk)

व्रत के दौरान दूध का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूध प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। अगर आप शाकाहारी हैं तो व्रत के अलावा सामान्य दिनों में भी शरीर में प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए दूध को डाइट में जरूर शामिल करें। व्रत में आप दूध को कई तरीके से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

High-Protein-Foods

3. कुट्टू का आटा (Kuttu Flour)

व्रत में कुट्टू का आटा एक प्रमुख खाद्य पदार्थ है जिसका लोग खूब सेवन करते हैं। कुट्टू का आटा प्रोटीन का एक अच्छ सोर्स है। व्रत के दौरान आप कुट्टू के आटे की कई डिशेज बना सकते हैं। कुट्टू के आटे की पूरी या कुट्टू का डोसा व्रत में खाया जाता है। 

इसे भी पढ़ें : नवरात्र व्रत में डायबिटीज रोगी खाएं ये 7 आहार, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल और दिनभर रहेगी एनर्जी

4. साबूदाना (Sabudana)

व्रत में खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक प्रमुख खाद्य पदार्थ साबूदाना है जिसका सेवन बहुत से लोग व्रत या उपवास के दौरान करते हैं। साबूदाना प्रोटीन का अच्छा सोर्स है और यह हड्डियों और मांसपेशियों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। व्रत के दौरान प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा का सेवन करने के विकल्प कम होते हैं और ऐसे में साबूदाने का कई तरीके से सेवन कर सकते हैं। साबूदाना खिचड़ी, साबूदाना टिक्की और साबूदाने की खीर का सेवन व्रत में बहुत फायदेमंद होता है।

5. पनीर (Paneer)

व्रत के दौरान शरीर में प्रोटीन की कमी पूरा करने के लिए आपको प्रोटीन की  भरपूर मात्रा वाले खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करना चाहिए। व्रत के दौरान पनीर का सेवन न सिर्फ आपको प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा की आपूर्ति करता है बल्कि इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व भी शरीर को मिलते हैं। व्रत में आप कई तरीकों से पनीर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

6. ग्रीक दही (Greek Yogurt)

व्रत के दौरान आप दही का सेवन कर सकते हैं लेकिन अगर आप शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा करना चाहते हैं तो आपके लिए व्रत में ग्रीक दही का सेवन बहुत फायदेमंद होगा। ग्रीक दही में सामान्य दही की तुलना में प्रोटीन का मात्रा अधिक होती है और आप व्रत में इसका आसानी से सेवन भी कर सकते हैं। इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें ड्राई फ्रूट्स या शहद आदि मिला सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : Navratri 2022: नवरात्रि व्रत के दौरान खाली पेट कभी न खाएं ये 6 चीजें, जानें सुबह आप क्या खा सकते हैं

व्रत के दौरान अगर आप इन खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी। इन चीजों के सेवन से व्रत के दौरान न सिर्फ आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलेगा बल्कि इसका सेवन आपको एनर्जी से भरपूर रखने में भी फायदेमंद होगा। 

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer