तरोताजा रहने के लिए गर्मी में जरूर करें तरबूज के जूस का सेवन, जानें इसे पीने के 7 फायदे

गर्मी में फ्रेश महसूस करने के लिए तरबूज का जूस अच्छा विकल्प है। यहां जानें तरबूज के जूस से होने वाले 7 फायदों के बारे में।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Apr 15, 2021Updated at: Apr 15, 2021
तरोताजा रहने के लिए गर्मी में जरूर करें तरबूज के जूस का सेवन, जानें इसे पीने के 7 फायदे

गर्मियों का आगमन होते ही लोग खुद को हाइड्रेट (Hydrate) और तरोताजा रखने के लिए तरह-तरह के नुस्खे ढ़ूंढ़ते हैं। कुछ लोग पोषक तत्वों से भरपूर ड्रिंक पीते हैं तो वहीं कुछ लोग खुद को रिफ्रेश करने के लिए कोल्ड ड्रिंक आदि का सहारा लेते हैं। लेकिन हमारे पास गर्मियों से निपटने के लिए सबसे अच्छी इन सबसे अच्छी और पौषटिक ड्रिंक उपलब्ध है तरबूज का सेवन। तरबूज (Watermelon) हमेशा से ही लोगों का पसंदीदा फल रहा है। लेकिन इसका जूस भी आपको उतने ही पोष्टिक तत्व और फायदे देता है, जितना कि तरबूज। तरबूज बहुत ही रसीला और कई गुणकारी तत्वों से भरपूर फल है। गर्मियों की दस्तक के साथ ही बाजार में इसकी भरमार शुरू हो जाती है। यह पानी और चीनी से मिलकर बना फल है। इसमें लगभग 90 प्रतिशत तक पानी की और 10 प्रतिशत चीनी की मात्रा पाई जाती है। इसलिए इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी बिलकुल भी नहीं होती है। यह आपका वजन नियंत्रण में रखने, किडनी स्वस्थ रखने और दिल की सेहत का भी बखूबी ध्यान रखता है। आइये जानते हैं तरबूज के जूस से शरीर को क्या फायदे होते हैं। 

dehydration

1. हाइड्रेशन (Hydration)

गर्मियों में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के बाद भी शरीर में पानी की कमी हो ही जाती है। ऐसे में तरबूज का रस आपकी पानी की कमी को दूर करता है। शरीर को गर्मियों में हाइड्रेट रखने के लिए तरबूज का जूस सबसे आसान और हेल्दी तरीका है। तरबूज में 90% पानी की मात्रा होती है। इसका जूस पीने से पानी की कमी नहीं होती। धूप की तेज़ लू और स्ट्रोक से बचने का सबसे बेस्ट उपाय है। तरबूज विटामिन, बीटा कैरोटीन के साथ ही लाइकोपीन का भी अच्छा स्त्रोत है। इससे आपकी शरीर में पानी की कमी दूर होती है।  

इसे भी पढ़ें - फूड्स में पोषक तत्वों को बढ़ाने के लिए किया जाता है 'फोर्टिफिकेशन', जानें फोर्टिफाइड फूड्स खाने के फायदे

2.वज़न घटाने में मददगार (Helps in Reducing Weight) 

तरबूज का जूस पानी, विटामिन्स और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है। वज़न घटाने के लिए तरबूज के जूस को बहुत अच्छा और कारगर माना जाता है। यह एक एनर्जी हाउस की तरह काम करता है। वज़न घटाने के साथ-साथ शरीर को तरो ताज़ा और एनर्जी से भरपूर रखता है। तरबूज के जूस में जीरो प्रतिशत फैट की मात्रा होती है। साथ ही कोलेस्ट्रोल की मात्रा भी काफी कम मात्रा में पाई जाती है। यह आपका वजन कम करने के साथ साथ क्रेविंग सहित पेट के अन्य विकारों को भी दूर करने में मदद करता है। डायटिंग करने वाले लोगों तो तरबूज के जूस का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह आपकी शरीर में टॉक्सिन्स की मात्रा को निकालता है। 

heart

3. हृदय को रखे स्वस्थ (Keeps Heart Healthy)

तरबूज में भरपूर मात्रा में एमीनो एसिड पाया जाता है। इसके सेवन से हार्ट की समस्याएं काफी हद तक कम हो जाती है। तरबूज के सेवन से शरीर में रक्त का संचार सुचारू रूप से होता है। जिससे हृदय रोगों में बनने वाली बाधाएं खत्म हो जाती हैं। हृदय को स्वस्थ रखने में तरबूज का जूस बहुत मददगार है। तरबूज के जूस में लाइकोपीन पाया जाता है जो कि हृदय रोग से बचाता है। साथ ही यह जूस आपकी हाइपरटेंशन की समस्या को भी ठीक करता है और नासो को शांत कर रक्तचाप नियंत्रित रखता है। चूंकि इस फल में कोलेस्ट्रोल की मात्रा काफी कम होती है, इसलिए हृदय में कोलेस्ट्रोल का जमाव होने से बचता है और आप दिल की सभी बीमारियों से बचे रहते हैं। 

इसे भी पढ़ें - नवरात्र में कैसा हो आपका ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें इनके बारे में 

4. त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद (Beneficial for Skin and Hair)

तरबूज एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। तरबूज का जूस स्किन को बेहतर रखने के लिए एक टोनर के तौर पर काम करता है। वहीं बालों की कमी से जूझ रहे लोगों को तो तरबूज के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। यह आपके रुके हुए बालों की ग्रोथ के लिए काफी कारगर साबित होता है। इसका सेवन आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स को कम करने में भी मददगार माने जाते हैं। तरबूज का जूस त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज के जूस में विटामिन ए बालों और त्वचा को मुलायम रखता है। विटामिन सी की मौजूदगी त्वचा पर निखार लाने के साथ साथ उसे बरकरार भी रखती है। यही नहीं तरबूज का सेवन आपकी शरीर में नए कोलेजन और इलास्टिन को बनाता है, जिससे झुर्रियां आने की संभावनाएं भी काफी हद तक कम हो जाती हैं। 

5. किडनी के लिए (लाभदायक Beneficial For Kidney)

खाली पेट यदि तरबूज का सेवन किया जाए तो यह आपकी शरीर से सभी विषैले तत्वों को बाहर निकालनें में मदद करता है। तरबूज के जूस को किडनी के लिए एक बहुत लाभदायक जूस माना जाता है। यह जूस लिवर को प्युरीफाई करके किडनी से टॉक्सीन पदार्थ बाहर निकाल देता है। पथरी में यह जूस बहुत फायदेमंद होता है। किडनी के संक्रमण छालों के साथ साथ किडनी से जुड़ी तमाम समस्याओं को तरबूज का जूस कम करता है। यह आपके कई रोग ठीक करने में मददगार है

eye

6. आंखो के लिए फायदेमंद (Beneficial in Eyes)

विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर यह तरबूज का जूस आंखो के लिए बहुत अच्छा होता है। इस जूस के सेवन से आंखो पर से चश्मा हट जाता है और आंखे फिरसे स्वस्थ हो जाती है। नाइट ब्लाइंडनेस को भी तरबूज के जूस से ठीक किया जा सकता है। तरबूज का जूस आंखों के संक्रमण से या लाल आंखो से भी राहत दिलाता है। तरबूज के जूस में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है और विटामिन ए आंखों के लिए किसी औषधी से कम नहीं है। इसके नियमित सेवन से आपकी आंखों की रोशनी पहले के मुकाबले ज्यादा तेज हो जाती है।  

energy

7. एनर्जी बूस्टर (Energy Booster)

तरबूज का जूस एक एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है। न्यूट्रिएंट्स से भरा तरबूज का जूस शरीर की सारी थकान मिटा देता है और शरीर को बिलकुल ताजा कर देता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी और ए आपके इम्यून सिस्टम को हमेशा मजबूत रखता है। एक ग्लास तरबूज का जूस पीने से शरीर में फुर्ती आती है और दिमाग तरो ताज़ा हो जाता है। इससे मूड भी बूस्ट होता है। तनाव या मन खराब हो तो तरबूज का जूस पीने से दिल खुश हो जाता है। इसका सेवन गर्मियों में नियमित रूप से करना चाहिए। 

तरबूज का नियमित रूप से सेवन करने से आप तरोताजा रहने के साथ साथ खुद को कई बीमारियों से भी बचाते हैं। इसका सेवन सभी वर्ग के लोगों के लिए काफी लाभकारी है। 

Read more Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer