Weight Loss Food: भूख को कम करने के साथ वजन कम करने में मदद करते हैं ये 4 फूड

अगर आप अपने भूख पर कंट्रोल करने के साथ वजन को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो यहां हम आपको 4 ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं जो फायदेमंद है।

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: Oct 09, 2020
Weight Loss Food: भूख को कम करने के साथ वजन कम करने में मदद करते हैं ये 4 फूड

ऐसा कोई विशेष भोजन नहीं है जो वसा को कम करने या मांसपेशियों को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं। यही कारण है कि हर किसी को अपने डाइट प्‍लान को अधिक समग्र रूप से देखने की जरूरत है। इसी तरह, आहार की मदद से शरीर के किसी विशिष्ट अंग से वसा कम करना संभव नहीं है। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपको लंबे समय तक पूर्ण रखने और भूख को नियंत्रित करके स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। यहां हम आपको 4 ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं जो वजन कम करने के साथ बार-बार भूख लगना कम करते हैं। 

अंडे

अंडे न केवल भूख को कम करते हैं, बल्कि प्रोटीन का एक शीर्ष स्रोत भी हैं, जो वजन कम करने के लिए जाना जाता है। एक बड़े कठोर उबले अंडे में 100 से कम कैलोरी होती है। अंडे बनाना आसान और जल्दी बन जाता है, और यह आपको जंक फूड से भी दूर रखेगा। यह आपके नाश्ते में जोड़ा जा सकता है जो आपको दिनभर ऊर्जा देता रहेगा। इससे आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ चिकन और अंडे में नहीं इन 5 फलों में भी होता है प्रोटीन, शाकाहारी लोगों को जरूर करना चाहिए सेवन

चिया सीड्स

चिया सीड्स वर्तमान में वजन घटाने के लिए सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है। हालांकि, उन्हें अलग-थलग करने से परिणाम नहीं मिले। ये फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है। चिया सीड्स भूख को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जो बदले में आपको वजन कम करने में मदद करता है। इसलिए, उन्हें इष्टतम परिणामों के लिए अपने नियमित आहार का हिस्सा बनाएं।

सलाद

सलाद हमेशा एक स्वस्थ विकल्प होता है, खासकर तब जब प्रति बाइट में कैलोरी की खपत को गिना जा रहा हो। अधिकांश सब्जियां फाइबर से भरी होती हैं जो सलाद को अत्यधिक भरने वाला बनाती हैं। आप अपनी पसंद के अनुसार सब्जियों को मिला सकते हैं और सलाद का एक कटोरा ले सकते हैं। यानी भोजन से पहले एक कटोरा भरकर सलाद खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 3 दाल करेंगी वजन घटाने में आपकी मदद, अपने वेट लॉस डाइट में जरूर करें शामिल

मसूर की दाल

दाल हेल्दी होती है क्योंकि इनमें पोटैशियम, फोलिक एसिड, आयरन, थायमिन और मैंगनीज भरपूर मात्रा में होता है। वे प्रोटीन और फाइबर में भी उच्च हैं जो कुशलता से भूख की भावनाओं से लड़ते हैं। वे भर रहे हैं और कई कैलोरी शामिल नहीं हैं। ये अन्य दालों की तुलना में पकाने में भी आसान हैं। 

Read more articles on Weight-Manangement in Hindi

Disclaimer