प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 3 दाल करेंगी वजन घटाने में आपकी मदद, अपने वेट लॉस डाइट में जरूर करें शामिल

ऐसी 3 दाल जिनमें प्रोटीन और फाइबर तो अच्छी मात्रा में होता है, लेकिन फैट बहुत कम होता है, जिसके कारण इनके सेवन से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 09, 2020Updated at: Oct 09, 2020
प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ये 3 दाल करेंगी वजन घटाने में आपकी मदद, अपने वेट लॉस डाइट में जरूर करें शामिल

दाल को हमेशा से प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। भारतीय खानपान में इन दालों का विशेष महत्व है, क्योंकि आयुर्वेद में इन दालों को तमाम विकार ठीक करने के लिए फायदेमंद बताया गया है। ज्यादातर भारतीयों की खाने की थाली में दाल रोजाना किसी न किसी रूप में शामिल होती ही है।  सभी तरह की दालें, चाहे मूंग, मसूर, अरहर (तुअर), चना, उड़द कोई भी हो, प्रोटीन से भरपूर होती हैं। लेकिन प्रोटीन के साथ-साथ इन दालों में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है। एक तरफ प्रोटीन शरीर में मसल्स बनाने और डैमेज को रिकवर करने में मदद करता है, तो फाइबर आपके पेट को भरा रखने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने, कोलेस्ट्रॉल घटाने और वजन कम करने में मदद करता है। इसलिए अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो आपकी रोजाना की डाइट में दाल जरूर शामिल होनी चाहिए।

वैसे तो सभी दालें फायदेमंद मानी जाती हैं, लेकिन कुछ दालों को वजन घटाने के लिए लिहाज से ज्यादा फायदेमंद पाया गया है। हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही दालों के 3 प्रकार, जिनके रेगुलर सेवन से आपका वजन भी घटेगा और आपकी सेहत को ढेर सारे दूसरे फायदे भी मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें: मूंग और मसूर की दाल मिक्स करके खाने से पेट रहेगा हमेशा हेल्दी, किसी भी मौसम में खाएं सेहत को मिलेंगे ये 4 लाभ

dal for weight loss

मसूर की दाल

मसूर की दाल में फैट कम होता है और कार्बोहाइड्रेट भी बहुत ज्यादा नहीं होता है। इसके अलावा अगर आप साबुत मसूर की दाल का सेवन करते हैं, तो आपको बहुत अच्छी मात्रा में फाइबर मिलता है। ये फाइबर आपके पेट में जाकर धीरे-धीरे पचता है, जिसके कारण आपका पेट देर तक भरा रहता है और इसे पचाने में एनर्जी ज्यादा खर्च होती है। इसलिए आपके शरीर में अतिरिक्त फैट नहीं जमा होता है। अगर आप अपने खानपान में सप्ताह में 3-4 बार 1 कप मसूर की छिलके वाली दाल का सेवन करें, तो आपको अपना वजन कंट्रोल करने में आसानी होगी। इस दाल का सेवन करने से आपके शरीर को ढेर सारे मिनरल्स भी अच्छी मात्रा में मिलते हैं।

कुलथी की दाल

कुलथी की दाल भी आपके वजन को कंट्रोल करने में बेहतरीन तरीके से मददगार साबित हो सकती है। इस दाल में भी फाइबर अच्छी मात्रा में होता है इसलिए ये फायदेमंद होती है। कुलथी की दाल को आयुर्वेद में कई औषधीय गुणों के कारण भी जाना जाता है। किडनी में पथरी के रोगियों के लिए कुलथी की दाल को बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसका कारण यह है कि कुलथी की दाल का सेवन करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल घटाने में भी कुलथी की दाल को बड़ा फायदेमंद माना जाता है।

pulses for weight loss

कुलथी की दाल को महिलाओं के लिए विशेष फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यूनानी चिकित्सा पद्धति में माना जाता है कि इस दाल के सेवन से महिलाओं में अनियमित माहवारी और असामान्य रक्तस्राव की समस्या में आराम मिलता है।

इसे भी पढ़ें: रोजाना दाल खाने के 20 अद्भुत फायदे- प्रोटीन का पावर हाउस कही जाती हैं ये 5 दालें, शरीर को मिलते हैं कई लाभ

मूंग की दाल

मूंग दाल पचाने में हल्की होती है इसलिए ज्यादातर भारतीय घरों में इसे अक्सर बनाया जाता है। छिलके वाली मूंग की दाल खाने से आपको अच्छी मात्रा में फाइबर मिलता है, जो कि वजन घटाने के लिए जरूर है। मूंग की दाल में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। आयुर्वेद में मूंग दाल को वात, पित्त, कफ दोष बैलेंस करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन खासकर गर्मियों में इसलिए फायदेमंद माना जाता है क्योंकि मूंग की दाल के सेवन से लू लगने का खतरा कम होता है। कई रिसर्च यह भी बताती हैं रेगुलर मूंग दाल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को घटाया जा सकता है।

मूंग की दाल में फैट कम होता है और ये सुपाच्य होती है, इसलिए अक्सर पेट खराब होने पर डॉक्टर मूंग दाल की खिचड़ी खाने या मूंग दाल उबालकर पीने की सलाह देते हैं।

weight loss diet and dal

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer