वजन घटाने के लिए ज्यादा जरूरी क्या है? कम खाना या कम फैट और कैलोरी वाला भोजन करना

वजन कम करने के लिए डाइट में कमी लाना जरूरी नहीं बल्कि उसके उल्ट आपको फैट और कैलोरी इंटेक का ख्याल रखना चाहिए।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Oct 09, 2020Updated at: Oct 09, 2020
वजन घटाने के लिए ज्यादा जरूरी क्या है? कम खाना या कम फैट और कैलोरी वाला भोजन करना

वजन घटाने (weight loss) का नाम लेते ही लोग खाना छोड़ने और भारी-भरकम एक्सरसाइज के बारे में सोचते हैं। जबकि ऐसा करना शरीर के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। वजन घटाने के लिए किसी भी डाइट के तहत खाना छोड़ देना शरीर को धीमा और इसके कई अंगों को आंतरिक नुकसान पहुंचा सकता है। जैसे कि जो लोग वेट लॉस के लिए खाना कम कर देते हैं, उनका पाचनतंत्र धीमा हो जाता है और फैट बर्न करने के प्रोसेस में कमी आ जाती है। ऐसे में हमें सोचने की जरूरत है कि वजन घटाने के लिए (Low-calorie diet for weight loss)क्या ज्यादा जरूरी है। खाना छोड़ना या एक सही डाइट फॉलो करना जिसमें कि फैट और कैलोरी की मात्रा कम हो।

insideweightmanagement

वजन घटाने के लिए क्या चाहिए (Ways to Lose Weight Naturally)? 

बहरहाल, कुछ शोध बताते हैं कि खाना छोड़ देना वेट लॉस की प्रक्रिया और खराब कर देती है। ऐसे में जरूरी है आप कम कार्ब और संतुलित कैलोरी वाले आहार लें।  पर इन दोनों को समझने से पहले आपको ये समझना होगा कि वेट-लॉस में आपका कम कार्ब और कैलोरी का संतुलन कैसे रखना है।

इसे भी पढ़े: थायराइड के कारण बढ़ता ही जा रहा है आपका वजन? इन 5 टिप्स की मदद लें और आसानी से घटाएं अपना वजन

कम कैलोरी वाले आहार

आमतौर पर कार्ब्स से भरपूर चीजों की कैलोरी बहुत हाई होती है। यहीं कार्ब्स शरीर में तेजी से वजन बढ़ाने का काम करते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि कम कार्ब वाले आहारों (Low-calorie diet)को सेवन करें। कम कार्ब आहार अक्सर केटोजेनिक होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे किटोसिस को प्रेरित करने के लिए कार्ब सेवन को काफी सीमित करते हैं, एक चयापचय में बदलाव लाते हैं, जिसमें आपका शरीर कार्ब्स के बजाय ऊर्जा के लिए वसा का उपयोग करता है। ऐसे में आपको कम कार्ब्स वाले आहारों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए जैसे कि 

  • -अनाज
  • -कम स्टार्च वाली सब्जियां, 
  • -कम मीठे फल
  • - फलियां।
insidelowfatdiet

कम फैट वाले आहार

कम फैट वाले आहार में कुल दैनिक कैलोरी के 30% से कम फैट के सेवन पर जोड़ दिया जाता है। ऐसे में हाई फैट वाले खाद्य पदार्थ जैसे  तेल, घी, मक्खन, एवोकाडो, नट्स, बीज, और पूर्ण वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट्स को खाने से बचें। इसके बजाय, आप स्वाभाविक रूप से कम वसा वाले खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, अंडे की सफेदी, फलियां और मीट आदि का सेवन करें। कम वसा वाले दही और स्किम दूध का भी आप सेवन कर सकते हैं।

insidelowcaloriediet

इसे भी पढ़े: तेजी से वजन घटा सकता है Cardiac Diet, जानें क्या है ये और कैसे करें इसे आसानी से फॉलो

बता दें कि कैलोरी की गिनती, कैलोरी इन, कैलोरी आउट ’के सिद्धांत के आसपास घूमती है। शोध के अनुसार, खपत की तुलना में 3,500 अधिक कैलोरी जलाने का मतलब है 0.45 ग्राम खो दिया है। उदाहरण के लिए, अगर आप हर एक दिन में 500 कैलोरी घटाते हैं, तो एक सप्ताह की अवधि में आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। वहीं वजन घटाने के लिए खाना छोड़ देना आपके शरीर के कई तंत्रों को काम करने में धीमा बना सकता है। वहीं इससे आपका मेटाबॉलिज्म इतना धीमा हो जाता है कि आप कितना भी एक्सरसाइज कर लें आपक वजन कम नहीं होगा। साथ ही खाना छोड़ देने से आपको कई और नुकसान भी हो सकते हैं। जैसे कि ब्लड शुगर में कमी आ जाना, चक्कर और मतली। इसलिए कभी भी  वजन कम करने के लिए खाना न छोड़े बस इसे सही से प्लॉन करें।

Read more articles on Weight-Manangement in Hindi

Disclaimer