सिर्फ एक्सरसाइज काफी नहीं, वजन घटाना है और फिट रहना है तो डेली रूटीन में जरूरी हैं ये 6 बदलाव

सिर्फ डाइटिंग या एक्सरसाइज से वजन नहीं घटाया जा सकता है। वजन घटाने के लिए आपको दिनभर एक सही रूटीन फॉलो करना जरूरी है, ताकि अतिरिक्त चर्बी न बढ़े।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavUpdated at: Oct 08, 2020 11:10 IST
सिर्फ एक्सरसाइज काफी नहीं, वजन घटाना है और फिट रहना है तो डेली रूटीन में जरूरी हैं ये 6 बदलाव

भारत में मोटापा इतना कॉमन है कि पेट के आसपास जमा थोड़ी बहुत चर्बी लोगों को सामान्य लगती है। बल्कि अगर चर्बी न हो तो लोग उल्टा टोकते हैं कि बहुत दुबले-पतले दिख रहे हो। मोटापे का एहसास आमतौर पर लोगों को तब होता है, जब उनका पेट उनके बेल्ट से आने निकल जाता है और कई बार पेट के हिस्से में अगल सा उभार नजर आता है। ऐसे में जब वजन बढ़ने के कारण परेशानियां होती हैं, तो हर कोई वजन घटाना चाहता है लेकिन वजन घटाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना नहीं, बल्कि सही दिनचर्या (डेली रूटीन) अपनाना जरूरी है। अगर आप सुबह से शाम तक गलत दिनचर्या अपनाते हैं, तो एक्सरसाइज या डाइटिंग करने के बाद भी आपके वजन में कमी नहीं आएगी। वजन बढ़ने के कारण न सिर्फ आपको रोजमर्रा के कामों में परेशानी होती है, बल्कि आप कई तरह के रोगों का शिकार हो सकते हैं। मोटापे के कारण दिल की बीमारियों, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर आदि का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए अपने डेली रूटीन में कुछ जरूरी बदलाव करके आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं।

सोने और जागने का समय तय करें

रात को जल्दी सोने और सुबह जल्दी जागने की कोशिश करें। सोने और जागने का एक समय निश्चित करें, ताकि आपको नींद आने में कोई परेशानी न हो। वजन घटाने और स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप अच्छी और गहरी नींद सोएं। अगर आप गहरी नींद सोते हैं, तो 6-7 घंटे की नींद में आपका शरीर रिफ्रेश हो जाता है। रात को देर तक जागने से तनाव और चिंता के कारण कई मानसिक और शारीरिक परेशानियां होने लगती हैं।

इसे भी पढ़ें:- सब्जियां और फल खाकर भी नहीं घट रहा वजन? ये 5 गलतियां हो सकती हैं कारण

मुंह धोएं और पानी पिएं

सुबह उठने के बाद सबसे पहले नॉर्मल पानी से आंखों पर छींटे मारें इसके बाद खाली पेट 2 ग्लास पानी पिएं। पानी से आपका शरीर हाइड्रेट रहता है और पेट साफ होता है। अगर आप पेट पर जमा चर्बी घटाना चाहते हैं, तो एक ग्लास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं। इससे शरीर में जमा चर्बी कम होगी और वजन घटाने में मदद मिलेगी।

शौच क्रिया करें

पानी पीने के बाद शौच जाने पर आपका पेट अच्छी तरह साफ होगा और मल त्याग में परेशानी नहीं आएगी। इससे आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा और आप दिनभर फ्रेश फील करेंगे।

एक्सरसाइज करें

शौच के बाद थोड़ा टहलें और फिर कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइज करें। वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप अपने आसपास कोई जिम ज्वाइन कर सकते हैं या घर पर ही एक्सरसाइज और योगासन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:- गलत बॉडी पोश्चर भी हो सकता है पेट में चर्बी बढ़ने की वजह, इन तरीकों से घटाएं मोटापा

खानपान का ध्यान रखें

वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप अपने खानपान का ध्यान रखें। सुबह का नाश्ता प्रोटीन और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। इसके लिए नाश्ते में फल, जूस, अंडा, ब्रेड, ओट्स, पोहा आदि ले सकते हैं। खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां, कच्चे सलाद, दाल और मोटे अनाज खाएं। चाय और कॉफी की मात्रा कम करें। ध्यान रखें कि दिनभर न खाते रहें और रात का खाना सोने से कम से कम 2-3 घंटे पहले जरूर खा लें। पूरे दिन पानी पीते रहें इससे आपको भूख नहीं सताएगी और शरीर भी हाइड्रेट रहेगा।

रात के खाने के बाद टहलें

रात के खाने के बाद बैठकर टीवी देखने, लेटने या सोने से बचें। खाना खाने के बाद कम से कम 15-20 मिनट टहलने जाएं। खाना खाने के 30-35 मिनट बाद ही पानी पिएं। अगर आप रोजाना इस दिनचर्या को अपनाएंगे, तो आपका वजन तेजी से कम होगा और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

Read More Articles On Weight Management in Hindi

Disclaimer