Weight loss: वजन कम करने के लिए डिनरटाइम के दौरान अपनाएं ये 5 तरीके, पाचन क्रिया भी होगी मजबूत

अगर आप भी अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो आज से ही अपने डिनर के दौरान इन आदतों में करें बदलाव।

Vishal Singh
वज़न प्रबंधनWritten by: Vishal SinghPublished at: Oct 06, 2020
Weight loss: वजन कम करने के लिए डिनरटाइम के दौरान अपनाएं ये 5 तरीके, पाचन क्रिया भी होगी मजबूत

बढ़ते वजन से आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं और अपने वजन को कम करने के लिए वो अक्सर कई तरह के तरीके अपनाते हैं। लेकिन फिर भी कई लोगों का वजन घटने का नाम नहीं लेता। बढ़ता वजन आपकी फिटनेस को खराब करने के साथ ही कई बीमारियों का खतरा बढ़ाता है। गलत खानपान और अनियमित जीवनशैली के कारण कुछ लोगों को मोटापे या बढ़ते वजन का शिकार होना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप ऐसे कदम उठाएं जो आपके वजन को घटाने में आपकी मदद करें। इसी कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जो आपको अपने रात के खाने के साथ करने की जरूरत है। जिससे आप अपने बढ़ते वजन को तेजी से घटा सकते हैं। 

weight

रोजाना एक समय पर डिनर करें

आप ही नहीं बल्कि हर किसी के साथ ये समस्या है कि एक समय में भोजन करते समय हर शाम सुविधाजनक नहीं लग सकती। लेकिन यह तरीका वजन घटाने को प्रोत्साहित कर सकता है। ये तरीका इसलिए कारगर है क्योंकि जब आप रात की दिनचर्या से चिपके रहते हैं, तो आप भूख से प्रहार करने वाले अपने डिनर की योजना बनाने की ज्यादा संभावना रखते हैं। इससे आपका पेट को भी रोजाना एक समय पर भोजन को पचाने की आदत हो जाती है। साल 2016 की समीक्षा के अनुसार जो लोग एक नियमित समय के बिना रात का खाना या दूसरे भोजन करते हैं, उनमें चयापचय सिंड्रोम और कार्डियोमेटाबोलिक के खतरे बढ़ सकते हैं। जिनमें उच्च बीएमआई और रक्तचाप शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें: तेजी से बढ़ रहा है आपका बैली फैट? सोने से पहले करें ये 3 एक्सरसाइज

खुद को डिनर के समय विचलित न करें

कई लोगों की आदत होती है कि वो डिनर करते समय खुद को डिस्ट्रैक्ट करते हैं, इसमें टीवी, मोबाइल और लैपटॉप जैसी चीजें शामिल है। अगर आपका मस्तिष्क टीवी या आपके फोन से घिरा हुआ है, तो आप स्वाद और तृप्ति को उसी तरह से संसाधित नहीं कर सकते हैं, जिस तरह से आप बिना खुद को विचलित हुए कर सकते हैं। आपको बता दें कि एपेटाइट में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जब आप बहुत ज्यादा आकर्षक कार्य में खो हो जाते हैं तो आपको महसूस होता है कि आपका पेट भरा हुआ है इसलिए विशेषज्ञ खाना खाते समय खुद को डिस्ट्रैक्ट न करने की सलाह देते हैं।

डिनर से पहले एक गिलास पानी पिएं

ये तो आप जानते ही हैं कि वजन कम करने के लिए ज्यादा पानी पीना जरूरी है, इससे आप तेजी से वजन घटा सकते हैं। ऐसे ही खाने से पहले और उसके दौरान पानी पर सीलिंग कैलोरी बचाता है। यह विशेष रूप से सच है जब आप सोडा जैसे अन्य उच्च कैलोरी, चीनी से भरे पेय पदार्थों के लिए पानी का विकल्प देते हैं। साल 2010 में प्रकाशित हुए एक अध्ययन में पाया गया कि ज्यादा उम्र वाले या उम्रदराज वयस्क जो ज्यादा वजन वाले और मोटे थे, जिन्होंने प्रत्येक भोजन से पहले 500 मिलीलीटर (लगभग 2 कप) पानी पिया, उन लोगों का वजन 44 प्रतिशत तक कम हुआ। इसके साथ ही आप पेट संबंधित समस्याओं को भी दूर कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: वजन कम करने में कैसे फायदेमंद है रोजाना सूप का सेवन? जानें कैसे ये आपके लिए है बेहतरीन विकल्प

धीरे-धीरे चबाएं

डिनर बहुत ही आराम से खाने की आदत होनी चाहिए, बल्कि अगर आप वजन घटाने का लक्ष्य रख रहे हैं तो आपको अपने खाने को बहुत धीरे-धीरे चबाना चाहिए। ये वजन कम करने की सबसे सरल रणनीतियों में से एक है। जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी (Journal of Epidemiology) में एक अध्ययन में पाया गया कि फास्ट फूड खाने वालों को चर्बी और चयापचय सिंड्रोम का ज्यादा खतरा होता है। इसके अलावा खाने को धीरे चबाने से आप अपनी पाचन संबंधित समस्यों से भी छुटकारा पा सकेंगे। 

डिनर के बाद टहलें

रात के खाने के बाद आपको कई लोगों की आदत होती है कि वो या तो बिस्तर पर चले जाते हैं या फिर कहीं बैठ जाते हैं। जबकि ये आपके बढ़ते वजन का एक कारण है। अगर आप कुछ पाउंड कम करना चाहते हैं, तो रात के खाने के बाद टहलना आपके लिए एक अच्छा विचार है। इससे आपके चयापचय को उत्तेजित करने में मदद करता है, जो बदले में आपको कैलोरी जलाने और वजन कम करने में मदद कर सकता है।

Read More Articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer