सिर्फ चिकन और अंडे में नहीं इन 5 फलों में भी होता है प्रोटीन, शाकाहारी लोगों को जरूर करना चाहिए सेवन

आमतौर पर फलों को प्रोटीन के लिए नहीं, बल्कि विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स के लिए जाना जाता है। लेकिन इन 5 फलों में प्रोटीन भी होता है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 09, 2020Updated at: Oct 09, 2020
सिर्फ चिकन और अंडे में नहीं इन 5 फलों में भी होता है प्रोटीन, शाकाहारी लोगों को जरूर करना चाहिए सेवन

आमतौर पर प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत चिकन, मछली, अंडे, चीज, दाल आदि को माना जाता है। फलों में विटामिन्स और मिनरल्स तो भरपूर होते हैं, लेकिन फलों को प्रोटीन के अच्छे स्रोत के तौर पर नहीं देखा जाता है। यही कारण है कि बहुत सारे लोगों को लगता है कि फलों में प्रोटीन नहीं होता है। जबकि ऐसा कहना पूरी तरह सही नहीं है। दरअसल कुछ फल ऐसे हैं जिनमें थोड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है। हालांकि हमारे शरीर को हर रोज जितनी मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है, वो सिर्फ फलों को खाने से पूरी नहीं हो सकती है, इसीलिए फलों को प्रोटीन फूड्स के रूप में नहीं देखा जाता है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति अपना वजन घटाना चाहे और मसल्स बनाना चाहे, तो प्रोटीन के अन्य स्रोतों के साथ-साथ इन फलों को भी खाया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं ऐसे 5 फल जिनमें थोड़ी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है।

अमरूद

protein rich vegetarian foods

अमरूद बेहतरीन वेट लॉस फ्रूट माना जाता है क्योंकि इसमें फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में होता है और अन्य फलों की अपेक्षा शुगर भी कम होता है। लेकिन अमरूद की एक खास बात ये भी है कि इसमें थोड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है। अगर आप 1 कप ताजा कटा हुआ अमरूद खाते हैं, तो इससे आपको लगभग 4.25 ग्राम प्रोटीन मिलता है। अमरूद बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट्स का भंडार भी है, इसलिए इसका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। प्रोटीन को बढ़ाने के लिए आप अमरूद को शेक या स्मूदी में डालकर पी सकते हैं या फिर ग्रीक योगर्ट के साथ खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कि कितना और क्यों जरूरी है हमारे लिए प्रोटीन? ज्यादातर भारतीय नहीं जानते

गोल्डेन किशमिश

plant based protein foods for vegetarians

किशमिश आयरन का बहुत अच्छा स्रोत मानी जाती है। आयरन के अलावा पोटैशियम और फाइबर भी किशमिश की खासियत है, जिसके कारण हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए इसे विशेष फायदेमंद माना जाता है। लेकिन किशमिश में प्रोटीन भी होता है, इसका पता आपको आज पहली बार चल रहा होगा। जी हां, आधा कप किशमिश में लगभग 1.35 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलिए अगर आप वजन घटा रहे हैं या बॉडी बनाना चाहते हैं, तो आपको शुगर वाली चीजें छोड़कर अपने खानपान में मिठास के लिए किशमिश का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

एवोकाडो

healthy protein food sources

एवोकाडो एक बेहतरीन फ्रूट है, जिसे इसमें मौजूद सैचुरेटेड फैट के लिए जाना जाता है। एवोकाडो को इसी कारण से दिल के मरीजों के लिए बहुत हेल्दी फूड माना जाता है। मगर एवोकाडो भी प्रोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है। 1 कप एवोकाडो का सेवन करने से आपको लगभग 3 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है इसके अलावा 10 ग्राम फाइबर भी मिलता है। इसलिए एवोकाडो का सेवन भी वजन घटाने के लिए और बॉडी बनाने के लिए किया जा सकता है। एवोकाडो को सैलेड, स्मूदी और कई तरह की डिशेज में डालकर खा सकते हैं।

कीवी

कीवी भी बहुत फायदेमंद फल है, जो शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाता है और शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। खट्टे-मीठे स्वाद के कारण कीवी को स्वादिष्ट और सेहतमंद फलों की कैटेगरी में रखा जाता है। कीवी में भी प्रोटीन होता है इसलिए ये भी शाकाहारियों के लिए अच्छा फल है। 1 कप कटी हुई कीवी में 2.05 ग्राम प्रोटीन होता है। इसलिए जिन जाने वाले लोगों को कीवी स्मूदी, कीवी सैलेड और कीवी फ्रूट जरूर खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: 1 दिन में शरीर की सारी गंदगी बाहर निकालकर बॉडी को करें फुल डिटॉक्स, जानें सुबह से लेकर रात तक क्या कैसे खाएं?

protein rich fruits

पका हुआ कटहल

कटहल भी स्वादिष्ट फल है। कच्चे कटहल की कई तरह की डिशेज बनाई जाती हैं, जैसे- सब्जी, कोफ्ता, अचार आदि। और पके कटहल को फल के रूप में खाया जाता है। कटहल की खास बात ये है कि ये विटामिन बी-6 से भरपूर होता है। लेकिन इसमें थोड़ी मात्रा में प्रोटीन भी होता है। 1 कप कटहल खाने से आपको लगभग 3 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है। कटहल में फाइबर भी बहुत ज्यादा होता है, इसलिए वजन घटाने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए कटहल अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

fruits for weight loss

ध्यान रखें- आमतौर पर आदमी को अपने वजन के अनुसार प्रति किलोग्राम 0.08 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। इसका अर्थ है कि 60 किलो के व्यक्ति को हर दिन 48 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। जैसा कि ऊपर ही बताया जा चुका है कि इन फलों में इतना प्रोटीन नहीं होता है कि ये आपकी दैनिक जरूरत को पूरी कर सकें। इसलिए इन फलों का सेवन तो करें ही करें, साथ में प्रोटीन के दूसरे स्रोतों जैसे- पनीर, योगर्ट, दाल, सोयाबीन, चिकन, मछली, बीन्स आदि का भी सेवन करते रहें।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer