Protein Week 2020: क्या आप जानते हैं कि कितना और क्यों जरूरी है हमारे लिए प्रोटीन? ज्यादातर भारतीय नहीं जानते

प्रोटीन सप्ताह में जानें हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है प्रोटीन। शाकाहारी लोग और मांसहारी लोग कौन से आहार खाकर कर सकते हैं प्रोटीन की कमी को पूरी।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jul 28, 2020
Protein Week 2020: क्या आप जानते हैं कि कितना और क्यों जरूरी है हमारे लिए प्रोटीन? ज्यादातर भारतीय नहीं जानते

क्या आप जानते हैं कि प्रोटीन (Protein) हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है? प्रोटीन के लिए आपको कौन से आहार खाने चाहिए? एक व्यक्ति को कितनी मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है? अगर आप इन सवालों के जवाब जानते हैं, तो बहुत अच्छी बात है। अगर आप नहीं जानते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि हाल में भारत की प्रमुख सर्वे कंपनी Nielsen द्वारा किए गए एक सर्वे में इस बात का पता चला है कि ज्यादातर भारतीयों को यह तो पता है कि प्रोटीन उनके शरीर के लिए एक आवश्यक तत्व है, लेकिन केवल 3% भारतीयों को ही इस बात का पता है कि प्रोटीन उनके शरीर के लिए क्यों जरूरी है। भारत में प्रोटीन के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिहाज से ही हर साल 24 जुलाई से 30 जुलाई के बीच प्रोटीन सप्ताह (Protein Week) मनाया जाता है। आइए आज हम आपको बताते हैं प्रोटीन के बारे में सभी जरूरी जानकारियां और इनके प्रमुख स्रोतों के बारे में।

protein diet and foods

शरीर के लिए क्यों जरूरी हैं प्रोटीन? (Why Our Body Needs Protein)

हमारे शरीर में हजारों तरह के प्रोटीन बनते हैं, जो शरीर के अलग-अलग फंक्शन्स में मदद करते हैं। ये प्रोटीन एमिनो एसिड्स (Amino Acids) के द्वारा बनाए जाते हैं। प्रोटीन हमारे शरीर में मुख्य रूप से निम्न काम करते हैं-

  • शरीर की लंबाई, चौड़ाई को बढ़ाने और डैमेज टिशूज को रिपेयर करने में।
  • शरीर में ऊर्जा बनाने, भोजन को पचाने, जरूरत पड़ने पर ब्लड क्लॉटिंग करने और मसल्स को संकुचित करने में भी प्रोटीन से बने एंजाइम्स मदद करते हैं।
  • प्रोटीन आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार होता है।
  • शरीर में न्यूट्रिएंट्स यानी पोषक तत्वों को एक-जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करने में और बाद के इस्तेमाल के लिए पोषक तत्वों को स्टोर करने का काम भी प्रोटीन करता है।
  • आपके शरीर में एनर्जी की सप्लाई का काम भी प्रोटीन का होता है।
  • कुछ प्रोटीन्स हार्मोन्स का भी काम करते हैं, यानी ये बॉडी के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में मैसेज पहुंचाने का काम करते हैं।
  • शरीर के बाहरी हिस्से को बनाने में (त्वचा, बाल और नाखून आदि) प्रोटीन की अहम भूमिका होती है। इसके अलावा हड्डियों और कुछ अंगों को बनाने में भी प्रोटीन बड़ी मदद करते हैं।
  • प्रोटीन्स आपके शरीर में पीएच वैल्यू (pH Value) को मेनटेन रखते हैं।
  • प्रोटीन आपके शरीर में फ्लुइड्स यानी तरल पदार्थों के बैलेंस को बनाने में मदद करता है। अगर ये बैलेंस बिगड़ जाए, तो कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

कितनी मात्रा में जरूरी है प्रोटीन? (How Much Protein Should I Take Daily?)

हम में से हर व्यक्ति को उसकी उम्र, उसके वजन और लिंग के अनुसार प्रोटीन की अलग-अलग मात्रा में जरूरत होती है। किसी व्यक्ति को प्रोटीन की असल में कितनी मात्रा में जरूरत है, ये डायटीशियन, न्यूट्रीशियन या हेल्थ एक्सपर्ट्स ही बता सकते हैं। मगर सामान्य तौर पर देखें, तो व्यक्ति को उसके वजन के हिसाब से प्रति किलोग्राम 0.8 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। इसका अर्थ है कि अगर किसी व्यक्ति का वजन 60 किलो है, तो उसे 60*0.8= 48 ग्राम प्रोटीन की जरूरत है।

foods for protein

प्रोटीन के लिए कौन से फूड्स खाना है बेहतर? (Best Food Sources of Protein)

आमतौर पर लोगों की आहारशैली के हिसाब से प्रोटीन्स को दो भागों में बांटा जाता है- पौधों से प्राप्त होने वाला प्रोटीन यानी प्रोटीन के शाकाहारी स्रोत और जानवरों से प्राप्त होने वाला प्रोटीन यानी प्रोटीन का मांसाहारी स्रोत।

इसे भी पढ़ें: दूध या अंडा, किसका प्रोटीन है ज्यादा हेल्दी? क्या आप एक साथ अंडे और दूध का सेवन कर सकते हैं?

शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत (Vegetarian Sources of Protein)

चना (काला और सफेद), राजमा, सभी प्रकार की दालें (मूंग, मसूर, अरहर या तुअर, उड़द, मटर आदि), हरी मटर, हरी सब्जियां, ताजे फल, नट्स और ड्राई फ्रूट्स (बादाम, अखरोट, पिस्ता, मूंगफली, किशमिश, खजूर, छुहारे, काजू आदि), दूध और दूध से बने आहार (पनीर, दही, योगर्ट, चीज़, मक्खन, घी आदि), सभी मोटे अनाज (गेंहूं, बाजरा, मक्का, चावल, रागी, ओट्स, क्विनोआ आदि), कई पौधों के बीज (कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, चिया के बीज, खरबूजा के बीज, अलसी के बीज आदि)। इसके अलावा आप घर पर ही प्रोटीन पाउडर भी बना सकते हैं, जिसका सेवन रोजाना दूध के साथ कर सकते हैं।

protein rich diet benefits

मांसाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत (Non Vegetarian Sources of Protein)

चिकन, मटन, टर्की, अंडे का सफेद हिस्सा (एग व्हाइट), रेड मीट, मछली, सी-फूड्स आदि। इसके अलावा मांसाहारी लोग भी शाकाहारी डाइट में बताई गई चीजों को खाकर प्रोटीन की कमी को पूरी कर सकते हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer