जानें घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका, 1 ग्लास दूध में 2 चम्मच मिलाकर पीने से मिलेगा कमजोरी से छुटकारा

सर्दियों में अगर आप घर पर खुद से बनाकर ये प्रोटीन पाउडर पिएंगे, तो आपके शरीर की कमजोरी दूर होगी, मसल्स बढ़ेंगी और आप हेल्दी रहेंगे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Nov 28, 2019Updated at: Nov 28, 2019
जानें घर पर प्रोटीन पाउडर बनाने का तरीका, 1 ग्लास दूध में 2 चम्मच मिलाकर पीने से मिलेगा कमजोरी से छुटकारा

प्रोटीन आपके शरीर के निर्माण में बड़ी भूमिका निभाते हैं। आपके शरीर के कुल वजन का 18 से 20 प्रतिशत हिस्सा प्रोटीन से आता है। यही कारण है कि जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं या शरीर की कमजोरी दूर करना चाहते हैं, उन्हें ज्यादा प्रोटीन वाले आहार खाने की सलाह दी जाती है। प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए प्रोटीन पाउडर बहुत अच्छा विकल्प हैं। आमतौर पर प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल जिम जाने वाले लोग और एथलीट्स ही ज्यादा करते हैं। इसका कारण ये है कि प्रोटीन मसल्स को बढ़ाते हैं और शरीर को गठीला बनाते हैं। मगर प्रोटीन की जरूरत तो हर किसी को होती है।

सर्दी के मौसम में अगर आप रोजाना सुबह एक ग्लास दूध के साथ 2 चम्मच प्रोटीन पाउडर मिलाकर पिएं, तो आप दिनभर एनर्जी से भरे रहेंगे और आपकी सेहत भी दुरुस्त रहेगी। प्रोटीन हार्ट और लंग्स को भी स्वस्थ रखते हैं। इसके अलावा ये शरीर के पीएच स्तर को बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

बाजार में उपलब्ध अधिकांश प्रोटीन पाउडर्स बहुत महंगे होते हैं और इनमें कई हानिकारक तत्वों के मिले होने के भी मामले पाए गए हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं घर पर ही अपने और परिवार के सभी सदस्यों के लिए टेस्टी, सुरक्षित, शाकाहारी और हेल्दी प्रोटीन पाउडर बनाने का आसान तरीका।

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए जरूरी सामग्री

  • प्रोटीन बेस
  • पौधों और फलों से प्राप्त प्रोटीन वाले बीज
  • एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स के लिए नट्स
  • फ्लेवर के लिए आपका मनपसंद भारतीय मसाला

प्रोटीन बेस

प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए आपको सबसे पहले प्रोटीन बेस की जरूरत होगी, जो आपको लोकल मार्केट या ऑनलाइन स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। सबसे सेफ और नैचुरल प्रोटीन बेस वो होते हैं, जिन्हें पौधों से प्राप्त किया जाता है। इसके लिए आप 2 में से कोई एक प्रोटीन पाउडर बेस चुन सकते हैं-

  1. स्पिरुलिना से बना प्रोटीन बेस- इसमें 2 चम्मच स्पिरुलिना पाउडर में 8 ग्राम
  2. न्यूट्रीशनल यीस्ट प्रोटीन बेस- इसमें भी 2 चम्मच बेस में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है।

बेस के बाद अब आपको कुछ अन्य चीजें इसमें मिलानी हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रोटीन पाउडर को पानी में मिलाकर पिएं या दूध में? जानें सही तरीका

प्रोटीन से भरे बीज चुनें

बाजार में ऐसे ढेर सारे बीज उपलब्ध हैं, जिनमें प्रोटीन की मात्रा अच्छी होती है। प्रोटीन पाउडर बनाने के लिए बीजों का इस्तेमाल करना बहुत अच्छा होता है। चूंकि बीज पौधों से प्राप्त होते हैं और पूरी तरह प्राकृतिक होते हैं, इसलिए ये पाउडर आपके घर के हर सदस्य के लिए सुरक्षित होता है। प्रोटीन पाउडर के लिए आप नीचे बताए गए बीजों में से 1 या 1 से ज्यादा बीज चुन सकते हैं। आमतौर पर 4-5 चम्मच बीज काफी होते हैं।

  • सूरजमुखी के बीज
  • चिया बीज
  • अलसी का बीज
  • कद्दू के बीज
  • ब्राउन राइस पाउडर

नट्स से बढ़ाएं प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स की पावर

अपने प्रोटीन पाउडर को ज्यादा हेल्दी और टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें नट्स को भी मिला सकते हैं। सभी नट्स जैसे- काजू, बादाम, अखरोट, पिस्ता, मूंगफली आदि में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स होते हैं, जो आपके शरीर को बीमारियों से बचाते हैं और हेल्दी रखते हैं। प्रोटीन पाउडर में आप अपने मनपसंद नट्स का पाउडर बनाकर मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: प्रोटीन के इन 4 स्त्रोत के बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा, फायदे कर देंगे हैरान

अपना मनपसंद फ्लेवर मिलाएं

प्रोटीन पाउडर को टेस्टी बनाने के लिए आप इसमें अपना मनपसंद फ्लेवर भी मिला सकते हैं। मगर यहां अगर आप अच्छा और हेल्दी प्रोटीन पाउडर चाहते हैं तो आपको आर्टिफिशियल फ्लेवर नहीं, बल्कि घर पर ही मसालों और ड्राई फ्रूट्स से बने फ्लेवर्स मिलाने चाहिए, जैसे- तुलसी के सूखी पत्तियों का पाउडर, जीरा पाउडर, काली मिर्च का पाउडर, आर्गेनो पाउडर या हल्दी पाउडर आदि।

ऊपर बताई गई सभी चीजों को मिलाएं और बस आपका प्रोटीन पाउडर तैयार है। इस प्रोटीन पाउडर को आप 3 साल के बच्चों से लेकर किसी भी उम्र तक के बुजुर्ग को दे सकते हैं। पौंधों से प्राप्त चीजों से बना होने के कारण ये पूरी तरह सुरक्षित है।

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer