दूध या अंडा, किसका प्रोटीन है ज्यादा हेल्दी? क्या आप एक साथ अंडे और दूध का सेवन कर सकते हैं?

दूध और अंडा दोनों में प्रोटीन होता है, मगर किसके लिए दूध अच्छा है और किसके लिए अंडा, जानें दोनों के पोषक तत्वों और फायदों के बारे में विस्तार से।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Apr 04, 2020
दूध या अंडा, किसका प्रोटीन है ज्यादा हेल्दी? क्या आप एक साथ अंडे और दूध का सेवन कर सकते हैं?

सुबह जब नाश्ते की बात हो, तो एक्सपर्ट्स बताते हैं कि आपका ब्रेकफास्ट हमेशा प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए। प्रोटीन आपके शरीर में नई कोशिकाएं (सेल्स) और टिशूज को बनाने में मदद करता है। आमतौर पर प्रोटीन के दो सबसे हेल्दी और सबसे ज्यादा लोकप्रिय आहार अंडा और दूध हैं। दुनिया के लगभग सभी देशों में सुबह के नाश्ते में अंडे और दूध या इनसे बनी डिशेज का सेवन किया जाता है। अंडा और दूध दोनों ही हेल्दी माने जाते हैं। इनमें 9 ऐसे एमिनो एसिड्स होते हैं, जो आपका शरीर खुद नहीं बना सकता है।

वेजिटेरियन लोग तो सिर्फ दूध का सेवन करते हैं, मगर नॉन-वेजिटेरियन लोग अंडा और दूध दोनों का सेवन करते हैं। प्रोटीन दोनों में होते हैं, मगर इन दोनों के प्रोटीन में थोड़ा अंतर होता है। ऐसे में एक सवाल ये उठता है कि अंडा और दूध में से कौन सा ज्यादा प्रोटीन से भरपूर है, कौन सा ज्यादा हेल्दी है और क्या आप दोनों को एक साथ खा सकते हैं?

दूध पीने से कितना फायदा मिलता है?

दूध में लगभग वो सभी पोषक तत्व होते हैं, जो आपके शरीर के लिए जरूरी होते हैं। ये प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन K2, विटामिन D, पोटैशियम, सेलेनियम आदि होते हैं। कैल्शियम हड्डियों के लिए बेहद जरूरी तत्व है, इसलिए बढ़ते हुए बच्चों को हमेशा दूध पिलाने की सलाह दी जाती है। एक्सपर्ट्स के अनुसार एक दिन में 500 mL यानी आधा लीटर के लगभग दूध पिया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:- अंडा ही नहीं, इन 5 शाकाहारी आहारों में भी होता है भरपूर प्रोटीन

अंडा खाने से क्या फायदे मिलते हैं?

अंडा भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जिनमें से प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण है। प्रोटीन के अलावा अंडे में विटामिन D, विटामिन K, विटामिन E, विटामिन B6, जिंक, आयरन और कैरोटेनॉइड्स होते हैं। इसके अलावा अंडे में थोड़ी मात्रा में कैल्शियम भी होता है। हालांकि अंडे के पीले भाग में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है, इसलिए इसके ज्यादा सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या हो सकती है। फिर भी आप सर्दियों में 3 अंडे और गर्मियों में 2 अंडे एक दिन में खा सकते हैं।

अंडा या दूध, किसका प्रोटीन है ज्यादा हेल्दी?

अगर प्रोटीन के लिहाज से देखें, तो अंडे में दूध के मुकाबले 305% ज्यादा प्रोटीन होता है। लेकिन यहां यह भी ध्यान देना चाहिए कि अंडे में फैट की मात्रा भी दूध से 175% ज्यादा होती है। 100 ग्राम दूध से जहां आपको 61 kcal ऊर्जा मिलती है, तो वहीं 100 ग्राम अंडे से 143 kcal ऊर्जा मिलती है। इसलिए अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं, तो दूध आपके लिए ज्यादा अच्छा है और अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं, तो अंडा आपके लिए ज्यादा अच्छा है।

इसे भी पढ़ें:- जानें अंडों को किस तरह खाना होता है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद

क्या अंडा और दूध का सेवन एक साथ कर सकते हैं?

जी हां, उबले हुए अंडे और दूध का सेवन एक साथ किया जा सकता है। लेकिन कच्चे अंडे और दूध का सेवन कई बार खतरनाक हो सकता है। इसके कारण बैक्टीरियल इंफेक्शन, फूड पॉयजनिंग आदि की समस्या हो सकती है। इसके अलावा कच्चे अंडे और दूध का कॉम्बिनेशन आपके कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है। लेकिन अलग-अलग समय पर आप इन्हें एक ही दिन में खा-पी सकते हैं।

Read More Articles on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer