Doctor Verified

गैस और एसिडिटी दूर करने में फायदेमंद है एलोवेरा और आंवला जूस, जानें कैसे करें सेवन

aloe vera and amla juice: एलोवेरा और आंवला को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह गैस और एसिडिटी को भी दूर करते हैं।  

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Feb 03, 2022Updated at: Feb 03, 2022
गैस और एसिडिटी दूर करने में फायदेमंद है एलोवेरा और आंवला जूस, जानें कैसे करें सेवन

एलोवेरा और आंवले का जूस औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका उपयोग कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। एलोवेरा और आंवला जूस वेट लॉस (aloe vera and amla juice for weight loss) में सहायक होता है। साथ ही इसे पीने से कब्ज की समस्या भी दूर होती है। इतना ही नहीं अगर आप गैस और एसिडिटी की समस्या से भी परेशान हैं, तो एलोवेरा और आंवले के जूस को अपनी डाइट (aloe vera and amla juice for acidity) में शामिल कर सकते हैं। इस जूस को रोज पीने से आप गैस और एसिडिटी से पूरी तरह से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक, द्वारका की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा (Dr Sugeeta Mutreja, dietician at Arogya Diet and Nutrition Clinic, Dwarka) से विस्तार से जानते हैं इसके बारे में-

एलोवेरा और आंवले के जूस में पोषक तत्व (benefits of drinking aloe vera and amla juice empty stomach)

एलोवेरा और आंवला जूस विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होता है। एलोवेरा और आंवला जूस में कैल्शियम, फाइबर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, ऊर्जा, प्रोटीन, पानी काफी अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ ही एलोवेरा और आंवला जूस विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए, फोलेट और कॉपर का भी अच्छा सोर्स है।

गैस और एसिडिटी के लिए एलोवेरा और आंवला जूस (aloe vera and amla juice for acidity)

आयुर्वेदिक डॉक्टर अकसर ही गैस और एसिडिटी से राहत पाने के लिए एलोवेरा और आंवला जूस पीने की सलाह देते हैं। डॉक्टर सुगीता मुटरेजा बताती हैं कि एलोवेरा और आंवला जूस डायजेशन में सुधार करता है। साथ ही यह पित्त को भी कम करता है, जिससे एसिडिटी कम होती है। इसके अलावा एलोवेरा जूस में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इससे पेट में दर्द और पेट की जलन शांत होती है। एलोवेरा और आंवला जूस पेट में ऐंठन को भी दूर करता है। इतना ही नहीं एलोवेरा और आंवला जूस पेट के कीड़ों को भी नष्ट करने में सहायक होता है। दरअसल, एलोवेरा और आंवला जूस में हीलिंग गुण होते हैं, जिससे पेट से जुड़ी बीमारियां ठीक होती हैं। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। अगर पाचन तंत्र मजबूत हो तो, गैस-एसिडिटी और कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती हैआयुर्वेद के अनुसार पित्त प्रकृति के लोगों के लिए यह काफी फायदेमंद जूस है। लेकिन गर्भवती या प्रेगनेंट महिलाओं को एलोवेरा जूस नहीं लेना चाहिए।

aloe vera and amla juice

एलोवेरा और आंवला जूस कैसे पिएं (how to take amla and aloe vera juice in morning)

एलोवेरा और आंवला जूस कई रोगों को दूर करने में मददगार है। इस जूस का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। अधिक मात्रा में एलोवेरा और आंवला जूस पीने से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। जानें एलोवेरा और आंवला जूस के सेवन का सही तरीका (aloe vera aur amla ka juice kaise piye)-

  • सबसे पहले एक गिलास गुनगुना पानी लें।
  • इसमें एक चम्मच एलोवेरा और एक चम्मच आंवला जूस डाल दें।
  • अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लें।
  • रोज सुबह खाली पेट इस जूस का सेवन करना लाभकारी माना जाता है।
  • इसके लिए आप फ्रेश एलोवेरा जूस और आंवला जूस भी ले सकते हैं।

एलोवेरा और आंवला जूस पीने के फायदे (aloe vera and amla juice benefits in hindi)

एलोवेरा और आंवला जूस स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होता है। इन दोनों को एक साथ मिलाकर पीने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। जानें एलोवेरा और आंवला जूस पीने के फायदे-

gas and acidity smell

  • एलोवेरा और आंवला जूस पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता या इम्यून सिस्टम (immunity) मजबूत बनता है।
  • एलोवेरा और आंवला जूस लिवर के लिए लाभकारी होती है। इस जूस को पीने से लिवर से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं। लिवर हमेशा स्वस्थ रहता है।
  • एलोवेरा और आंवला जूस गैस और एसिडिटी के साथ ही कब्ज (aloe vera juice for constipation) से भी राहत दिलाता है।
  • एलोवेरा और आंवला जूस पीने से त्वचा खूबसूरत बनी रहते हैं। बॉडी डिटॉक्स (aloe vera juice for body detox) करके त्वचा में नई चमक लाता है।
  • इस जूस को रोज पीने से बालों से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं। इससे त्वचा के साथ ही बाल भी सिल्की और मुलायम बनते हैं।
  • एलोवेरा और आंवला जूस वजन घटाने में भी लाभकारी होता है। अगर आप रोज सुबह खाली पेट इस जूस को पिएंगे, तो आपका वजन तेजी से कम होगा।

आप भी गैस, एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए एलोवेरा और आंवला जूस का साथ में सेवन कर सकते हैं। यह पेट से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है। साथ ही एलोवेरा और आंवला जूस का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। अधिक मात्रा में इस जूस का सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है। अगर आप किसी गंभीर बीमारी का सामना कर रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही एलोवेरा और आंवला जूस का सेवन करें। 

Disclaimer