Doctor Verified

वजन घटाने के लिए रोज सुबह खाली पेट पिएं ये 4 ड्रिंक्स, धीरे-धीरे कम होने लगेगा मोटापा और थुलथुलापन

Weight Loss Drinks: वजन घटाने के लिए आप कुछ खास ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। सुबह खाली पेट इन ड्रिंक्स को पीने से वजन तेजी से घटेगा

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Feb 03, 2022 00:00 IST
वजन घटाने के लिए रोज सुबह खाली पेट पिएं ये 4 ड्रिंक्स, धीरे-धीरे कम होने लगेगा मोटापा और थुलथुलापन

आजकल अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन (weight loss tips) से परेशान हैं। मोटापा सामान्य से लेकर कई गंभीर बीमारियों का कारण भी बनता है। ऐसे में वजन को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी होता है। वजन घटाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। कई तरह की डाइट और ईटिंग पैटर्न फॉलो करते हैं। लेकिन वेट में कुछ खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में आप चाहें तो वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में कुछ खास वेट लॉस ड्रिंक्स ( Weight Loss Drinks) शामिल कर सकते हैं। 

सुबह खाली पेट इन ड्रिंक्स को पीने से मेटाबॉलिज्म दुरुस्त होता है, शरीर को एनर्जी मिलती और वजन भी कम होता है। वेट लॉस ड्रिंक्स शरीर में जमा फैट (fat burn) को धीरे-धीरे बर्न करने में मदद करता है। आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डायटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें वेट लॉस ड्रिंक्स के बारे में-

वेट लॉस ड्रिंक्स (weight loss drinks)

वजन को नियंत्रण में रखने के लिए या कम करने के लिए आपको लो कैलोरी डाइट लेनी होती है। ये वेट लॉस ड्रिंक्स आपको हाई कैलोरी लेने से रोकेंगे। रोजाना खाली पेट इन ड्रिंक्स पीने से आपका वजन भी धीरे-धीरे घटने लगता। आप पहले की तरह स्लिम और फिट नजर आने लगेंगे। 

1. जीरा पानी (jeera pani se weight loss)

वजन घटाने के लिए जीरा का पानी एक बेहतरीन घरेलू उपाय के रूप में कार्य करता है। जीरा वॉटर मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इससे पाचन शक्ति भी मजबूत बनती है। जीरा का पीने से शरीर में जमा टॉक्सिंस भी आसानी से बाहर निकल जाते हैं। वेट लॉस के लिए यह एक परफेक्ट ड्रिंक है। इसके लिए आप रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इस पानी को पी जाएं। इसे रोजाना पीने से आप हमेशा फिट और हेल्दी रहेंगे।

2. धनिया का पानी (coriander water for weight loss)

धनिया के बीज कई प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। वजन घटाने में भी धनिया का पानी लाभकारी होता है। धनिया का पानी पीने से पाचन सही होता है, शरीर में जमा सारी गंदगी भी आसानी से निकल जाती है। इस पानी को पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है, फैट भी बर्न होता है। साथ ही धनिया लो कैलोरी फूड है, इससे वेट लॉस में मदद मिलती है। इसके लिए आप रात को एक गिलास पानी में धनिया के बीज डाल दें। सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें। कुछ हफ्तों तक रोजाना इस पानी को पीने से आपका वजन धीरे-धीरे घटने लगेगा।

इसे भी पढ़ें - महिलाओं के लिए वजन बढ़ाने का डाइट प्लान, जानें दिनभर की डाइट में क्या शामिल करें और क्या नहीं

3. धनिया और करी पत्ते का पानी (coriander and curry leaf juice)

आप चाहें तो सिर्फ धनिया के साथ करी पत्ते भी मिलाकर ले सकते हैं। इस ड्रिंक से भी आपका वजन तेजी से कम होगा। धनिया और करी पत्ते का पानी आपके सिस्टम को डिटॉक्स करने में फायदेमंद होता है। इससे शरीर में जमा गंदगी आसानी से निकल जाती है। बॉडी डिटॉक्स के साथ ही यह शरीर की एक्सट्रा चर्बी से भी निजात दिलाता है। आप भी इस ड्रिंक को वेट लॉस के दौरान अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए रात को एक गिलास पानी में 1 चम्मच धनिया के बीज और 5-8 करी पत्ते डालें। सुबह उठकर इस पानी को पी लें। 

4. एलोवेरा और आंवला ड्रिंक (aloe vera and amla juice for weight loss)

एलोवेरा और आंवला जूस कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में लाभकारी होता है। यह बॉडी को डिटॉक्स करने के साथ ही वेट लॉस (weight loss drink) में भी सहायक होता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच एलोवेरा जूस और एक चम्मच आंवला जूस मिलाकर पी लें। यह ड्रिंक आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

इसे भी पढ़ें - अर्जुन के फल के फायदे: अर्जुन का फल खाने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं

अगर आप भी वजन घटाना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी बॉडी डिटॉक्स होगी, साथ ही शरीर में जमा चर्बी भी आसानी से निकलेगी। लेकिन कोई भी ड्रिंक लेने से पहले अपने एक्सपर्ट की राय जरूर लें। 

Disclaimer