घर पर खुद से कैसे करें थायराइड की जांच? जानें लक्षण और टिप्स जिनसे पता चल सकता है आपका थायराइड लेवल

आप घर पर ही थायराइड चेक कर सकते हैं, शरीर के कुछ संकेत और कुछ ट‍िप्‍स आपको बता देंगे क‍ि शरीर में थायराइड की बीमारी है या नहीं

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Aug 04, 2021 17:37 IST
घर पर खुद से कैसे करें थायराइड की जांच? जानें लक्षण और टिप्स जिनसे पता चल सकता है आपका थायराइड लेवल

थायराइड की मदद से मेटाबॉल‍िज्‍म, बॉडी का तापमान, हार्ट रेट, ब्रेन फंक्‍शन ठीक तरह से काम करता है। कई ऐसे शारीर‍िक लक्षण हैं जि‍नकी मदद से आप घर पर ही थायराइड का पता लगा सकते हैं। हालांक‍ि घर पर किए गए टेस्‍ट से केवल आपको थायराइड के लक्षण महसूस होंगे अगर आपको पुष्‍ट‍ि चाहि‍ए तो उसके ल‍िए मेड‍िकल टेस्‍ट जरूर करवाएं। इस लेख में हम थायराइड होने पर शरीर में नजर आने वाले लक्षण और घर पर खुद से थायराइड की जांच करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर ज्‍यादा जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

thyroid neck test

थायराइड जांचने के ल‍िए नेक टेस्‍ट करें (Thyroid neck check)

गर्दन को चेक करने से भी आपको थायराइड का अंदाजा हो जाता है। अगर आपको गले के आसपास कोई गांठ या सूजन वाला ह‍िस्‍सा नजर आए तो डॉक्‍टर को द‍िखाएं। आपको थायराइड चेक करने के ल‍िए पानी का ग‍िलास लेना है और एक म‍िरर की जरूरत होगी। म‍िरर के सामने पानी का एक घूंट प‍िंए और गर्दन पीछे करके पानी को गले से नीचे जाते हुए देखें, आपको इस प्रक्र‍िया को कई बार दोहराना है, अगर पानी नीचे जाते समय आपको लगता है पानी जाने का फ्लो एक जैसा नहीं है या रुक-रुककर पानी गले के नीचे उतर रहा है तो आपको थायराइड हो सकता है।  

इसे भी पढ़ें- पुरुषों में थायराइड के प्रमुख लक्षण: बाल झड़ना, वजन बढ़ना और थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं थायरॉइड का संकेत

कहीं आपके बाल तो नहीं झड़ रहे? (Hair loss in thyroid)

hair loss in thyroid

थायराइड घटने या बढ़ने का असर स्‍क‍िन और बालों पर भी पड़ता है। अगर आपके बाल ज्‍यादा झड़ रहे हैं या स्‍क‍िन ज्‍यादा ड्राय है तो आप थायराइड के श‍िकार हो सकते हैं। ज‍िन लोगों को थायराइड होता है उनकी त्‍वचा अक्‍सर ड्राय रहती है, तो स्‍क‍िन से भी आप थायराइड का अंदाजा लगा सकते हैं। याद रखें क‍ि ये छोटे-छोटे तरीके हैं पर थायराइड कन्‍फर्म करने के ल‍िए आपको टेस्‍ट ही करवाना होगा। 

थकान होना भी थायराइड का लक्षण है (Fatigue can ba a sign of thyroid)

अगर आपको कई महीनों से थकान महसूस हो रही है तो ये भी थायराइड का लक्षण हो सकता है। थकान के साथ नींद न आना या ज्‍यादा तनाव महसूस होने जैसे लक्षणों को भी नजरअंदाज नहीं करना चाह‍िए। थायराइड मेटाबॉलिज्‍म और ब्रेन फंक्‍शन को ठीक से चलाने में मदद करता है अगर थायराइड कंट्रोल नहीं होगा तो आपको स‍िर में दर्द, कन्‍फ्यूजन, थकान महसूस हो सकती है। 

हार्ट रेट चेक करें (Check your heart rate)

check heart rate 

आपको थायराइड का पता लगाने के ल‍िए हार्ट रेट चेक करना चाह‍िए। आप चाहें तो गर्दन या हाथ की कलाई पर उंगली रखकर हार्ट बीट ग‍िन सकते हैं। अगर आपका हार्ट रेट एक म‍िनट में 100 बार से ज्‍यादा धड़क रहा है तो ये रेट ठीक नहीं है। इसका मतलब है क‍ि आपको ओवरएक्‍ट‍िव थायराइड हो सकता है। अगर हार्ट रेट नॉर्मल से भी कम है तो अंडरएक्‍ट‍िव थायराइड हो सकता है। केवल हार्ट रेट से थायराइड का पता लगाना मुश्‍क‍िल है पर ये भी एक तरीका हो सकता है। 

शरीर के तापमान से भी चेक कर सकते हैं थायराइड (Change in temperature could be a sign of thyroid)

अगर आपको बहुत ज्‍यादा ठंडा या गर्मी महसूस हो तो आपको थायराइड हो सकता है। थायराइड ड‍िसऑर्डर के कारण शरीर को तापमान पर भी असर पड़ता है। अगर आपको ज्‍यादा ठंड लग रही है तो आपको हाइपोथायराइड‍िज्‍म हो सकता है और अगर गर्मी या पसीना ज्‍यादा आता है तो आपको हाइपरथायराइड‍िज्‍म हो सकता है। 

वजन से भी चेक कर सकते हैं थायराइड (Weight gain or loss can ba a sign of thyroid)

check weight for thyroid

अगर अचानक से आपका वजन बहुत कम या ज्‍यादा हो रहा है तो ये थायराइड के लक्षण हो सकते हैं। अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो आपको हाइपोथायराइड हो सकता है और अगर वजन घट रहा है तो आपको ओवरएक्‍ट‍िव थायराइड हो सकता है। ओवरएक्‍ट‍िव थायराइड, अंडरएक्‍ट‍िव से ज्‍यादा चिंताजनक होता है। तो एक तरह से कहा जा सकता है क‍ि आप अपने वजन के जर‍िए ये पता कर सकते हैं कि थायराइड बढ़ा है या नहीं। 

क‍िन लोगों को थायराइड होने की आशंका ज्‍यादा होती है? (People with risk of thyroid)

  • ज‍िन लोगों के घर में क‍िसी को थायराइड हो उन्‍हें थायराइड होने की आशंका ज्‍यादा होती है। 
  • अगर आप तंबाकू या धूम्रपान का सेवन करते हैं तो आपको थायराइड हो सकता है। 
  • कुछ खास तरह की दवाओं के कारण भी थायराइड हो सकता है। 
  • अगर आप बहुत ज्‍यादा स्‍ट्रेस लेते हैं तो भी आपको थायराइड हो सकता है। 
  • जो लोग प्रोसेस्‍ड फूड या ग्‍लूट‍न र‍िच फूड ज्‍यादा खाते हैं उन्‍हें थायराइड होने की आशंका बढ़ जाती है। 

इसे भी पढ़ें- थायरॉइड कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद हैं फाइबर से भरपूर ये फूड्स, जानें कैसे और कितना खाएं फाइबर

थायराइड टेस्‍ट करवाना क्‍यों जरूरी है? (Importance of thyroid test) 

अगर आप थायराइड की जांच नहीं करवाएंगे तो डॉक्‍टर दवा नहीं दे सकेंगे और ब‍िना दवा के आपके शरीर के कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढ़ने लगेगा ज‍िससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है। थायराइड टेस्‍ट करने के लि‍ए टीएसएच टेस्‍ट क‍िया जाता है। टीएसएच शरीर में मौजूद एक हार्मोन होता है। अगर टेस्‍ट में टीएसएच का स्‍तर बहुत कम होता है तो मतलब आपको हाइपरथायराइड हो सकता है और अगर टीएसएच लेवल हाई है तो आपको हाइपोथायराइड हो सकता है। 

थायराइड की बीमारी से कैसे बचें? (How to prevent thyroid)

अगर आप थायराइड जैसी बीमारी से बचना चाहते हैं तो कुछ बातों का खास खयाल रखें, इन चीजों को अपने रूटीन में शामि‍ल करने से आप थायराइड से बच सकते हैं- 

  • थायराइड से बचने के ल‍िए तनाव कम करने के तरीके आजमाएं 
  • थायराइड से बचना है तो धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से बचें 
  • थायराइड से बचने के ल‍िए प्रोसेस्‍ड फूड का सेवन न करें 
  • थायराइड से बचने के ल‍िए वजन को कंट्रोल में रखें 
  • थायराइड से बचना है तो रोजाना कसरत करने की आदत डालें 
  • थायराइड से बचना है तो खाने में ग्‍लूटन पूरी तरह से अवॉइड करें 
  • थायराइड से बचने के ल‍िए अपने खाने में हरी सब्‍ज‍ियां और ताजे फलों को शाम‍िल जरूर करें 

अगर आपको भी थायराइड के लक्षण नजर आ रहे हैं तो देर न करें, अपने डॉक्‍टर से संपर्क करें, बीमारी का समय पर इलाज होने से शरीर बड़े नुकसान से बच जाता है। 

Read more on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer