बिना डाइटिंग के इन 8 तरीकों से आप आसानी से घटा सकते हैं वजन, जानें कैसे होगा ये मुश्किल काम

डाइटिंग करते वक्त तरह-तरह के डाइट चार्ट दिए जाते हैं, जिन्हें लोगों को पालन करना होता है। लेकिन होता यह है कि जब तक आप डाइटिंग कर रहे हैं तब तक आपका शरीर फिट रहता है लेकिन डाइटिंग छोड़ते ही आपका फैट फिर से बढ़ने लगता है। 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 13, 2019
 बिना डाइटिंग के इन 8 तरीकों से आप आसानी से घटा सकते हैं वजन, जानें कैसे होगा ये मुश्किल काम

मोटापे से पीड़ित पुरुषों और महिलाओं के लिए वजन घटाना टेढ़ी खीर साबित होता है, जिसके लिए वह डाइटिंग या फास्ट जैसी चीजों का सहारा लेते हैं। ऐसे करने से बॉडी फैट तो घट जाता है लेकिन आपके शरीर पर कई हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं। डाइटिंग करते वक्त तरह-तरह के डाइट चार्ट दिए जाते हैं, जिन्हें लोगों को पालन करना होता है। लेकिन होता यह है कि जब तक आप डाइटिंग कर रहे हैं तब तक आपका शरीर फिट रहता है लेकिन डाइटिंग छोड़ते ही आपका फैट फिर से बढ़ने लगता है। अगर आप भी ऐसी किसी समस्या से परेशान हैं तो हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप बिना डाइटिंग के वजन घटा सकते हैं।

बिना डाइटिंग के इन तरीकों से घटाएं वजन

  • रोजाना अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा चूसें या फिर खाना खाने से पहले एक छोटे चम्मच अदरक के रस में थोड़ा नमक मिलाकर पीएं, जिससे वजन घटाने में मदद मिलेगी।
  • अगर आपको बहुत तेज भूख लगती है तो रोजाना शाम को भूख लगने पर भरपेट पपीता खाएं। पपीते में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो आपके पेट की भूख को शांत रखने में मदद करता है।
  • अगर आप तेज मिर्च खाने के शौकीन हैं तो आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है। दरअसल मिर्च में कैप्सिसिन नाम का एक तत्व होता है, जो बॉडी फैट को तेजी से घटाने में मदद करता है। इसलिए हो सके तो ज्याद मिर्च खाने की आदत डालें।

इसे भी पढ़ेंः  रात में खाना खाने के बाद टहलने से भी आप घटा सकते हैं वजन, जानें कैसे करें मोटापा कम

  • वजन कम करने के लिए आप गर्म पानी का भी सहारा ले सकते हैं। आप एक कप गर्म पानी में एक छोटा चम्मच शहद व आधा चम्मच दाल चीनी पाउडर मिलाएं और रोज सुबह-शाम पीएं। इससे न केवल आपके शरीर को ऊर्जा मिलेगी बल्कि आपका वजन भी घटने लगेगा।
  • वजन घटाने के लिए आप रोज सुबह खाली पेट एक छोटा चम्मच एलोवेरा और एक चम्मच आंवले का जूस मिलाकर पीएं। ऐसा करने के बाद उसके ऊपर एक गिलास पानी पी लें। इससे भी आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है।
  • क्या आप जानते हैं कि टमाटर भी आपको वजन घटाने में मदद कर सकता है। आपको करना ये है कि रोज सुबह खाली पेट एक कच्चा टमाटर खाएं। ऐसा करने से आपकी भूख तो कंट्रोल रहेगी ही साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलेगी।

इसे भी पढ़ेंः  40 की उम्र के बाद इन 8 आसान तरीकों से घटा सकते हैं अपना वजन, रहेंगे फिट और हेल्दी

  • रात में एक गिलास गर्म पानी में 3 चम्मच सौंफ डालकर रखें और सुबह उठकर खाली पेट उस पानी को छान लें और पी लें। इससे भी आपको बिना डाइटिंग के वजन घटाने में मदद मिलेगी।
  • रोजाना दो से तीन कप ग्रीन टी पीने से भी वजन घटाने में मदद मिलती है। ग्रीन टी में अदरक या नींबू का रस मिलाने से इसकी शक्ति दोगुना बढ़ जाती है और आपको वजन घटाने में भी जबरदस्त फायदा मिलता है।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer