40 की उम्र के बाद इन 8 आसान तरीकों से घटा सकते हैं अपना वजन, रहेंगे फिट और हेल्दी

अगर आपकी उम्र 40 से ज्यादा है तो आपने शायद ध्यान दिया हो कि आपका वजन आसानी से बढ़ने लगता है और उसे कम कर पाना आपके लिए टेढ़ी खीर साबित होता है। 

सम्‍पादकीय विभाग
वज़न प्रबंधनWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 21, 2019Updated at: Jan 28, 2021
40 की उम्र के बाद इन 8 आसान तरीकों से घटा सकते हैं अपना वजन, रहेंगे फिट और हेल्दी

अगर आपकी उम्र 40 से ज्यादा है तो आपने शायद ध्यान दिया हो कि आपका वजन आसानी से बढ़ने लगता है और उसे कम कर पाना आपके लिए टेढ़ी खीर साबित होता है। अपनी गतिविधियों के स्तर, खाने-पीने की आदतों,  हार्मोन में बदलाव और आपकी बॉडी कैसे फैट को स्टोर करती है यह सब वजन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाते हैं। अगर आपकी भी उम्र 40 से ऊपर है और आपका भी लगातार  वजन बढ़ रहा है तो आप इन आसान तरीकों से घटा सकते हैं।

फल और सब्जियों को अपनाएं

प्रत्येक मील में आधी से ज्यादा प्लेट फल और सब्जियों से भरें। ये सब आपको मीट, डेयरी उत्पाद और अनाज के मुकाबले अधिक पोषक तत्व व कम फैट और कैलोरी प्रदान करते हैं। इसके अलावा ये आपका पेट भरा रखने में मदद करते हैं और आपकी भूख को संतुष्ट करते हैं। सेब और बैरी जैसे फलों को हाई फैट या हाई शुगर वाले स्नैक की तुलना में अधिक खाना चाहिए।

नाश्ता न छोड़ें

विशेषज्ञों का मानना है कि लोगों को ओटमील या साबुत अनाज वाला टोस्ट और फलों को नाश्ते के वक्त खाना चाहिए। यह आपको दिन के वक्त लगने वाली भूख को शांत करता है, जिसके कारण आपको बाहर का अस्वस्थकर भोजन खाने की जरूरत नहीं पड़ती।

इसे भी पढ़ेंः स्वाद से लेकर वजन घटाने में फायदेमंद है पनीर, जानें इसके 4 फायदे

रात के वक्त कम खाएं

अगर आप दोपहर तीन बजे से पहले अपने लंच में रोजाना की कैलोरी ले लेते हैं तो आप आसानी से अपना वजन घटा सकते हैं बशर्ते आप उसके बाद ज्यादा खाना खा भी लें तो। लेकिन सबसे जरूरी बात ये है कि आपको पता होना चाहिए कि आपको कब खाना है या कब नहीं।

स्वस्थ भोजन पकाएं

जब आप खाना पकाते हैं तो उसके जरिए भी अधिक फैट व कैलोरी प्राप्त होती है।  भोजन को तलने या मक्खन या फिर बहुत सारे तेल में पकाने के बजाय उसे ग्रिल, बेक, या उबालने की कोशिश करें। यह रेस्तरां में खाने के लिए एक अच्छी सलाह है क्योंकि यहां आप अपने तरीके से खाना खा सकते हैं।

ध्यान देने की कोशिश करें

जब आप काम, बच्चों और जिंदगी में व्यस्त रहती हैं तो आप बहुत सारे काम करते वक्त कुछ भी खा लेते हैं, जिससे वजन बढ़ना लाजमी हो जाता है। लेकिन ऐसा करते  वक्त आप जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं और थोड़ी ही देर बाद आपको फिर से भूख लगने लगती है। अगर आप अपने खाने पर ध्यान नहीं देंगे तो आपका वजन बढ़ेगा है। एक बार शांति से बैठे और अपनी प्लेट की तरफ देखें न कि टीवी या फिर मोबाइल की स्क्रीन पर। इससे आपको मस्तिष्क को यह अहसास होगा कि आपका पेट भर चुका है।

इसे भी पढ़ेंः पेट के आस-पास जमा चर्बी से जुड़े 5 मिथ, इन्हें जानना है बेहद जरूरी

सोडा जैसे ड्रिंक से रहें दूर

अगर आप शुगर युक्त कॉफी, चाय, सॉफ्ट ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक पीते हैं तो आप उसकी जगह पानी या जीरो कैलोरी वाली चीजों को पीना शुरू करें। आपकी पसंदीदा ड्रिंक में बहुत सा शुगर मिलाया जाता है, जो आपका वजन बढ़ाता है और साथ ही आपमें डायबिटिज के खतरे को भी बढ़ाता है।

एक्सरसाइज के लिए समय निकालें

डेस्क जॉब, यात्रा करने और पारिवारिक गतिविधियों के बीच बहुत से 40 की उम्र के लोगों के पास वर्कआउट के लिए वक्त नहीं रहता। लेकिन यह आपके वजन और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। आपको हर हफ्ते कम से कम ढाई घंटे की मध्यम शारीरिक गतिविधियां करनी चाहिए, जिससे आप फिट रहेंगे।

तनाव न लें

तनाव के कारण आप अस्वास्थ्यकर भोजन की ओर बढ़ सकते हैं, जिससे मिलने वाले फैट को आपका शरीर सही से अवशोषित नहीं कर पाता है। योग, गहरी सांस लेना, ध्यान लगाना, टहलना या एक अच्छी किताब पढ़ने की कोशिश करें। तनाव से राहत हर किसी के लिए अलग है, इसलिए यह पता लगाएं कि आपके लिए क्या काम करता है।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer