स्वाद से लेकर वजन घटाने में फायदेमंद है पनीर, जानें इसके 4 फायदे

जब भी हम पनीर के बारे में सोचते हैं तो हम वास्तव में इसे एक लजीज व्यंजन के तौर पर देखते हैं। हालांकि, बहुत से लोग इस बात से वाकिफ नहीं होंगे कि प्रोटीन से भरपूर पनीर वास्तव में आपके वजन को आसानी से घटाने में आपकी मदद कर सकता है।

 
Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jun 03, 2019Updated at: Jun 03, 2019
स्वाद से लेकर वजन घटाने में फायदेमंद है पनीर, जानें इसके 4 फायदे

हम भारतीयों का पनीर के साथ एक विशेष प्यार होता है। पनीर सैंडविच, पनीर पराठा से लेकर बटर पनीर मसाला ऐसी स्वादिष्ट चीजें है, जो उन सभी की जुबां को सूट करते हैं, जिन्हें खाने का स्वाद लेना पसंद होता है। जब भी हम पनीर के बारे में सोचते हैं तो हम वास्तव में इसे एक लजीज व्यंजन के तौर पर देखते हैं। हालांकि, बहुत से लोग इस बात से वाकिफ नहीं होंगे कि प्रोटीन से भरपूर पनीर वास्तव में आपके वजन को आसानी से घटाने में आपकी मदद कर सकता है। जी हां, यह शानदार फूड आपके कैलोरी के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है और साथ ही कुछ स्वादिष्ट खाने की आपकी जरूरत को भी पूरा करता है।

स्वादिष्ट होने के अलावा पनीर में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन होता है और साथ कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है। और सबसे जरूर बात अगर आप शाकाहारी हैं तो पनीर आपकी रोजमर्या की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने का सबसे अच्छा स्त्रोत है। अगर आप वजन घटाने की इच्छा पाले हुए हैं तो हम आपको अपनी डाइट में पनीर शामिल करने के ऐसे चार बड़े कारण बताने जा रहे हैं, जिसके जरिए आप इस लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

पनीर में कैलोरी की मात्रा होती है कम

क्या आप जानते हैं कि लो-फैट गाय के दूध से बने 100 ग्राम पनीर  में करीब 1.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट यानी की मात्र 72 कैलोरी होती हैं। इसलिए यह आपके वजन घटाने के डाइट प्लान में शामिल करने के लिए अच्छी चीज साबित हो सकती है।

इसे भी पढ़ेंः वजन कम करना है और सेहतमंद रहना है तो ऐसा होना चाहिए आपका डाइट चार्ट

हेल्दी फैट का एक अच्छा स्त्रोत

वे लोग, जिन्होंने वजन घटाने के लिए अभी अपनी डाइट शुरू नहीं की है उनके लिए वजन घटाने में हेल्दी फेट वास्तव में बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि जब आपकी बॉडी में अधिक हेल्दी फैट जाता है तो आपकी बॉडी उर्जा के लिए उसे बर्न करना शुरू कर देती है, जो वजन घटाने में मदद करता है। 

पेट भरने में मददगार

पनीर खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे आपकी भूख तो नियंत्रित रहती ही है और आप बार-बार पेट की भूख को शांत करने के लिए बाहर की चीजों या जंक फूड खाने से भी दूर रहते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः वजन कम करना है तो पिएं ये 4 हेल्दी सूप, जानें 3 मिनट में बनाने की आसान रेसिपी

संयुग्मित लिनोलिक एसिड युक्त होता है पनीर

संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) वजन घटाने के लिए एक आम सप्लीमेंट है और अक्सर इसका उपयोग बॉडी ब्लिडिंग व वजन कम करने के लिए किया जाता है। पनीर जैसे डेयरी उत्पाद सीएलए का एक अच्छा स्रोत माना जाता हैं।

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं पनीर

पनीर के बारे में सबसे खास बात ये है कि इसे काली मिर्च या काले नमक के साथ कच्चा खाया जा सकता है। इसके अलावा इसमें फ्लेवर मिलाकर इसके स्वाद को और बढ़ाया जा सकता है। स्वस्थ रहने के लिए इसमें कुछ और मिलाने की जरूरत नहीं है। हालांकि सुनिश्चित करें कि आप इसे तैयार करते वक्त इसमें किसी प्रकार का तेल या मक्खन न लगाएं। यही कारण है कि आपको पनीर टिक्का और पनीर बटर मसाला से दूर रहना चाहिए क्योंकि यह आपके वजन घटाने के सपने को चकनाचूर कर सकता है।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer