रात में खाना खाने के बाद टहलने से भी आप घटा सकते हैं वजन, जानें कैसे करें मोटापा कम

खाना खाने के बाद चलना भी एक प्रकार की आसान सी एक्सरसाइज है, जिसे कोई भी रोजाना आसानी से कर सकता है। दिन के अंत में खाना खाने के बाद टहलना आपकी बॉडी के लिए चमत्कारी हो सकता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jul 01, 2019Updated at: Jul 01, 2019
रात में खाना खाने के बाद टहलने से भी आप घटा सकते हैं वजन, जानें कैसे करें मोटापा कम

हमेशा से सलाह दी जाती रही है कि एक ऐसे वर्कआउट का चुनाव करें, जिसमें आपको आनंद मिले क्योंकि उससे आप एक्सरसाइज में अपना दिल लगा सकते हैं और आसानी से वह एक्सरसाइज कर सकते हैं। खाना खाने के बाद चलना भी एक प्रकार की आसान सी एक्सरसाइज है, जिसे कोई भी रोजाना आसानी से कर सकता है। ऐसा कहा जाता है कि दिन के अंत में खाना खाने के बाद टहलना आपकी बॉडी के लिए चमत्कारी हो सकता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है।

चलने से होती है कैलोरी बर्न (Walk and burn calorie)

आधा किलो फैट घटाने के लिए आपको करीब साढ़े तीन हजार कैलोरी बर्न करने पड़ेगी जबकि 1.5 किलोमीटर चलने से आप करीब 100 कैलोरी बर्न कर सकते हैं, जिसे तेज चलने और समयावधि में वृद्धि कर बढ़ाया जा सकता है। अपने फैट को बर्न करने की क्षमता को अधिकतम करने के लिए आपको 3 से 4 मील प्रति घंटे की गति से चलना चाहिए। चलने के जरिए वजन घटाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप हर दिन खाना खाने के बाद चलें।

खाना खाने के बाद चलने से जुड़ा मिथ (Myth about walking after eating)

रात को खाना खाने के बाद एक्सरसाइज करने से जुड़े कई मिथ लोगों को सताते हैं। ऐसा कहा जाता है कि ऐसा करने से क्रैंप और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा पाचन तंत्र सामान्य रूप से दिल द्वारा पंप किए गए रक्त का 20 से 25 प्रतिशत हिस्सा ही प्राप्त करता है। रात को खाना खाने के बाद अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो यह संख्या लगभग दोगुनी हो जाती है, जिससे आपकी मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है। हालांकि, भोजन के बाद 15-20 मिनट चलने से खाना पचाने में आसानी होती है।

इसे भी पढ़ेंः 40 की उम्र के बाद इन 8 आसान तरीकों से घटा सकते हैं अपना वजन, रहेंगे फिट और हेल्दी

कैसे करें शुरुआत (How to start)

अगर आप चलने के द्वारा वजन घटाना चाहते हैं तो आप नियमित रूप से ऐसा करें। रात को खाना खाने के बाद रोजाना 10 चलने से शुरुआत करें और धीरे-धीरे टाइम को बढ़ाए। आप दिन में करीब 30 मिनट तक का लक्ष्य रखें। इसके फायदे फ्रीक्वेंसी और एक्सरसाइज की अविध पर निर्भर करते हैं।

खाना खाने के बाद ही नहीं आप अपनी कार को दूर खड़ा कर भी अपने चलने के समय को बढ़ा सकते हैं। आप अपनी नजदीकी जगह पर ड्राइविंग के बजाए चल भी सकते हैं और लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों से जाएं। दिन भर सक्रिय रहने से आपके वजन घटाने की संभावना बढ़ जाती है।

दोस्त के साथ करें एक्सरसाइज  (Exercise with friend)

जब आपके साथ आपका दोस्त होता है तो आप नियमित रूप से एक अभ्यास के साथ जुड़े रहते हैं। अपने दोस्त के साथ बात करते हुए चलना इसको आसान बना देता है।

इसे भी पढ़ेंः स्वाद से लेकर वजन घटाने में फायदेमंद है पनीर, जानें इसके 4 फायदे

लक्ष्य निर्धारित करें  (Set goals)

छोटे लक्ष्यों से शुरुआत करें और सुधार के साथ-साथ अपने लक्ष्य को बढ़ाते हुए चले।

शेड्यूल से जुड़े रहें (Stick to your schedule)

अगर आप खाना खाने के बाद 15 मिनट चलने का फैसला करते हैं तो रोजाना ऐसा करिए। अपने शेड्यूल को छोड़िए नहीं। 

स्वस्थ आहार खाने पर ध्यान दीजिए

स्वस्थ आहार के साथ-साथ दैनिक शारीरिक गतिविधि का संयोजन वजन कम करने का एकमात्र स्वस्थ और स्थायी तरीका है। साबुत अनाज, फल और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें और अपने दैनिक आहार से शुगर और फैट में कमी करें।

टिप (Tip)

एक बार अपना वजन कम करने के बाद आपको उसे बनाए रखने के लिए रात के खाने के बाद चलना जारी रखने की जरूरत होती है।

Read More Articles on weight loss in hindi

Disclaimer