दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं तो फॉलो करें ये समर डाइट प्लान, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

Summer Weight Gain Diet: अगर आप अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं, तो इस स्पेशल समर वेट गेन डाइट प्लान को फॉलो कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: May 20, 2022Updated at: May 20, 2022
दुबले-पतले शरीर से परेशान हैं तो फॉलो करें ये समर डाइट प्लान, धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा वजन

Summer Diet Plan for Weight Gain: जिस तरह वजन कम करना किसी बड़े टास्क से कम नहीं होता है, उसी तरह एक दुबले-पतले शरीर को हेल्दी और सुडौल बनाना भी आसान नहीं है। कमजोर लोग वजन बढ़ाने के लिए कई तरकीबें अपनाते हैं, लेकिन कामयाबी मुश्किल से मिल पाती है। दुबला शरीर पूरी पर्सनालिटी को खराब कर देता है। अगर आप भी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो समर स्पेशल वेट गेन डाइट फॉलो कर सकते हैं। इससे आपको सीजनल फूड्स खाने को मिलेगा, साथ ही धीरे-धीरे वजन भी बढ़ने लगेगा। तो चलिए विस्तार से जानते हैं गर्मियों में वजन बढ़ाने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाना चाहिए-

मॉर्निंग ड्रिंक- Morning Drink for Weight Gain 

वजन बढ़ाने के लिए आपको गर्मियों में अपनी डाइट में लिक्विड जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि गर्मी की वजह से बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है, इससे कमजोरी महसूस हो सकती है। ऐसे में जरूरी है आप सुबह नाश्ते से थोड़ी देर पहले कुछ पेय पदार्थों का सेवन करें। इसके लिए आप नारियल पानी, जलजीरा, फलों का जूस या सब्जियों का जूस पी सकते हैं। तरल पदार्थ आपको पूरे दिन हाइड्रेट रखने में मदद करेंगे। इसके अलावा आप चाहें तो कोई स्मूदी या शरबत भी पी सकते हैं।

juice

नाश्ता- Breakfast for Weight Gain 

  • वेट गेन डाइट में अंडे को शामिल करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स होता है। इससे मांसपेशियों का विकास तेजी से होता है। आप नाश्ते में अंडे का आमलेट खा सकते हैं। अंडे के साथ होल व्हीट ब्रेड खाएं। इस दौरान ब्रेड पर पीनट बटर भी लगाएं। पीनट बटर आपका वजन बढ़ाने में काफी अच्छे से काम करेगा।
  • नाश्ते में दलिया खाने से अच्छा विकल्प हो ही नहीं सकता है। दलिया पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन वजन घटाने और बढ़ाने दोनों के लिए किया जा सकता है। दलिया में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है। जो वजन बढ़ाने में मदद करता है। वेट गेन डाइट में आप दलिया के साथ मेवे भी मिला सकते हैं।  
  • ब्रेकफास्ट के साथ दूध और केले का सेवन भी जरूर करें। इसमें आप तरह-तरह कुछ ड्राय भी मिला सकते हैं। 

लंच- Lunch for Weight Gain

  • गर्मियों के दौरान लंच में लस्सी जरूर शामिल करें। लस्सी शरीर को पर्याप्त पोषण देने में मदद करता है और वजन बढ़ाने का भी काम करता है। लस्सी के पोषक तत्व वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। 
  • अगर आप नॉनवेज खाते हैं तो लंच में खा सकते हैं। नॉनवेज में हाई कैलोरी होती है, साथ ही पोषक तत्व भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं इससे आपको वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी। आप अपने लंच में मछली, चिकन या मीट शामिल कर सकते हैं।
  • अगर आप शाकाहारी है, तो भी वजन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए अपने लंच डाइट में तरह-तरह की सब्जियां शामिल करें। इसमें आप फूलगोभी, पालक आदि सब्जियां एड कर सकते हैं। ऐसा करने से शरीर को सभी जरूर पोषक तत्व मिलेंगे और वजन भी बढ़ेगा।
  • सब्जी, दाल के साथ रोटी और चावल भी लंच में एड करें। यानी समर वेट गेन डाइट में आपको लंच में सब्जी, दाल, रोटी, चावल और लस्सी लेना चाहिए। अगर आप नॉनवेज खा रहे हैं, तो लस्सी को अवॉयड कर दें।

स्नैक्स- Snacks for Weight Gain 

  • गर्मी के मौसम में आम वजन बढ़ाने के लिए सबसे बेहतरीन फल है। इसे आप स्नैक्स यानी लंच और डिनर के बीच खा सकते हैं। वजन बढ़ाने के लिए आम का सेवन दही, दूध के साथ किया जाना अधिक फायदेमंद होता है। इसमें ढेर सारे मेवे भी मिला सकते हैं। 
  • इसके अलावा आप स्नैक्स में हरी सब्जियों से बना सैंडविच भी खा सकते हैं।
 
weight gain

डिनर- Dinner for Weight Gain

  • वैसे कहा जाता है कि डिनर लाइट होना चाहिए, लेकिन अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो थोड़ा हैवी ले सकते हैं। लेकिन सोने से 3 घंटे पहले डिनर कर लेना चाहिए।
  • डिनर में आप एक कटोरी तली हुई सब्जियां खा सकते हैं। इससे आपको भरपूर पोषक तत्व मिलेंगे। आप चाहें तो एक रोटी और सब्जी भी खा सकते हैं।
  • वजन बढ़ाने वाले लोगों को सोने से पहले एक गिलास दूध भी जरूर पीना चाहिए। 

यह सिर्फ एक डाइट सजेशन है। वजन बढ़ाने के लिए आपको इस डाइट प्लान को फॉलो करने के साथ ही हाई कैलोरी फूड्स का सेवन भी अधिक मात्रा में करना चाहिए। हाई कैलोरी फूड वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं।

Disclaimer