सुबह खाली पेट फ्रूट जूस पीने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्यान, जानें इसके फायदे-नुकसान

सुबह खालीपेट जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन सुबह में जूस पीते समय इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Feb 11, 2022Updated at: Feb 11, 2022
सुबह खाली पेट फ्रूट जूस पीने से पहले रखें इन 5 बातों का ध्यान, जानें इसके फायदे-नुकसान

शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए ताजे फलों का जूस पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। जूस में शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व जैसे विटामिन, मिनरल्स आदि मौजूद होते हैं। ज्यादातर लोग सुबह की शुरुआत जूस के साथ करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि खाली पेट जूस पीना कई लोगों के लिए फायदे की जगह नुकसान का सौदा हो सकता है? आमतौर पर यह माना जाता है कि हमें सुबह की शुरुआत हेल्दी चीजों से करनी चाहिए। इसलिए लोग सुबह के समय में फल, जूस आदि चीजों का सेवन करना पसंद करते हैं। वैसे तो सुबह में ताजे फलों का जूस पीना फायदेमंद माना जाता है लेकिन अगर सही तरीके से इसका सेवन नहीं किया गया तो इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि सुबह में उठने के बाद आपका पाचन तंत्र देर से काम करना शुरू करता है। ऐसा इसलिए है कि रात में भोजन के बाद सुबह उठने के समय तक लगभग 6 घंटे का गैप होता है और तब तक आपके शरीर में भोजन पच चुका होता है। इसलिए सुबह खालीपेट ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिसकी वजह से पाचन तंत्र पर असर पड़े। आइये जानते हैं सुबह खालीपेट जूस का सेवन करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

सुबह खालीपेट फ्रूट जूस पीने के नुकसान (Drinking Fruit Juice in Empty Stomach Side Effects)

Fruit-Juice-Empty-Stomach

सुबह के समय ऐसे फलों और खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए जो पचने में ज्यादा समय लेते हैं। कई शोध और अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि सुबह में खालीपेट कुछ फलों का जूस पीना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है उन्हें सुबह में खालीपेट जूस पीने से बचना चाहिए। इसके अलावा कुछ ऐसे फल और सब्जियां भी हैं जिनका जूस सुबह खालीपेट पीना कुछ लोगों के लिए हानिकारक माना जाता है। आंवला, करेला और एलोवेरा का जूस सुबह में खालीपेट पीना नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में सुबह खालीपेट फ्रूट जूस पीने से पहले आपको इन बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : 30+ उम्र की महिलाओं को जरूर पीने चाहिए ये 5 तरह के जूस, सेहत को मिलेंगे कई फायदे और स्किन पर आएगा ग्लो

1. सुबह के समय में ज्यादा खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर और नींबू या मौसमी आदि का जूस पीने से बचना चाहिए। खालीपेट इन फलों के जूस का सेवन करने से आपके पेट में एसिडिटी बढ़ सकती है क्योंकि इन फलों में साइट्रस की मात्रा होती है। हालांकि यह सभी के लिए नुकसानदायक नहीं होता है। 

2. सुबह खालीपेट फ्रूट जूस का सेवन बर्फ के साथ या जूस को अधिक ठंडा करने नहीं पीना चाहिए। सुबह के समय में पेट और शरीर के लिए गुनगुने पानी का सेवन फायदेमंद माना गया है। ठंडे जूस का सेवन करने से आपके म्यूकस मेम्ब्रेन को नुकसान हो सकता है और इसकी वजह से आपको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

3. जूस पीने के तुरंत बाद आपको कुछ भी खाने से बचना चाहिए। क्योंकि सुबह में जब आपका पेट पूरी तरह खाली होता है उस समय जूस पीने के बाद कुछ खाने से आपको उल्टी या दस्त की समस्या हो सकती है। सुबह खालीपेट फ्रूट जूस पीने के बाद कम से कम 1 घंटे तक किसी भी चीज का सेवन करने से बचना चाहिए।

4. सुबह खालीपेट जूस पीते समय उसमें शुगर की मात्रा अधिक नहीं रखनी चाहिए। क्योंकि सुबह खालीपेट अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करने से आपके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है जिसके कारण आप डायबिटीज की समस्या के शिकार हो सकते हैं।

5. सुबह खालीपेट योग या वर्कआउट करने के तुरंत बाद फ्रूट जूस नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए वर्कआउट करने के आधे घंटे बाद आप जूस का सेवन करें।

इसे भी पढ़ें : सुबह खाली पेट कौन सा जूस पीना चाहिए? जानें ऐसे 5 जूस और इनसे मिलने वाले फायदे

सुबह खालीपेट फ्रूट जूस पीना आमतौर पर सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। सुबह के समय में जूस के साथ दिन की शुरुआत करने से आप दिन भर खुद को तरोताजा और एनर्जी से भरा महसूस कर सकते हैं। लेकिन सुबह खालीपेट जूस का सेवन करते समय ऊपर बताई गयी गलतियां दोहराने से आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप डायबिटीज या खानपान से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या पीड़ित हैं तो सुबह में खालीपेट जूस पीने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer