30+ उम्र की महिलाओं को जरूर पीने चाहिए ये 5 तरह के जूस, सेहत को मिलेंगे कई फायदे और स्किन पर आएगा ग्लो

बढ़ती उम्र में महिलाओं के शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है। इसके लिए आप इन जूसों का सेवन कर सकते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jan 21, 2022Updated at: Jan 24, 2022
30+ उम्र की महिलाओं को जरूर पीने चाहिए ये 5 तरह के जूस, सेहत को मिलेंगे कई फायदे और स्किन पर आएगा ग्लो

हम अपने जीवन में शिक्षा, करियर और काम की जल्दी में अपनी सेहत को इग्नोर करते हैं। ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ आपको अपनी सेहत और स्किन का खास ख्याल रखना होता है। 30 की उम्र के बाद, आपके शरीर में कोशिकाओं का निर्माण धीमा हो जाता है। इसके अलावा मांसपेशियों, लीवर, किडनी और अन्य अंगों के सेल्स का निर्माण भी स्लो हो जाता है। 30 के बाद आपकी हड्डियां भी कमजोर होने लगती है। टिश्यू का विकास धीमा होने की वजह से शरीर में पानी की मात्रा में भी कमी आ सकती है, जो कई क्रोनिक बीमारियों का कारण भी बन सकता है। इसके साथ ही आपकी स्किन में भी झुर्रियां और फाइन लाइन्स के निशान आने लगते हैं। ऐसे में आपको एक भरपूर डाइट की जरूरत होती है, जो आपकी सेहत और स्किन दोनों का ख्याल रखें। इस लेख में हम आपको कुछ खास पोषक तत्व और उनसे बने खास जूस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए हमने बात की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा से।

सेहत के लिए फायदेमंद हैं इन पोषक तत्व से भरपूर जूस

1. कैल्शियम से भरपूर जूस

30 की उम्र के बाद शरीर में कैल्शियम की कमी होने लगती है, जिसकी वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती है। काम के दौरान या ऐसे भी आपके पैरों में दर्द रहने लगता है। बहुत सारी महिलाओं को तो एक उम्र के बाद चलने में भी परेशानी होने लगती है। ऐसे में अपने प्रतिदिन के आहार में कैल्शियम की मात्रा शामिल करने से आपको काफी लाभ मिलता है।  

2. सब्जियों से बना जूस

फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट, आयरन, विटामिन्स, मिनरल्स, कैरोनाइड्स, पोटैशियम, सेलेनियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इससे हाई ब्लड प्रेशर, एनीमिया (खून की कमी) और स्किन के कील-मुहांसों को दूर करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को भी खूबसूरत बनाए रखने में मदद करता है। साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है। 

Juice-women-health

Image Credit- Freepik 

3. चिया सीड्स 

आप अपने दैनिक आहार में कई तरह के सीड्स भी जूस के साथ शामिल कर सकते हैं। चिया सीड्स और कद्दू के बीज में ओमेगा 3, प्रोटीन, फाइबर और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा होता है और प्रोटीन कोशिकाओं के विकास के लिए काफी उपयोगी होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप नींबू पानी में चिया सीड्स मिला सकते हैं। इसके अलावा आप ओट्स या स्मूदी में भी चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स मिला सकते हैं। 

4. नारियल पानी 

नारियल पानी का सेवन आपकी हार्ट की समस्याओं को कम करने में कारगर है। साथ ही इससे हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। दरअसल नारियल पानी में लो कैलोरी, अमीनो एसिड, विटामिन सी पाया जाता है। इसकी मदद से आपको वजन नियंत्रित रखने में भी मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें- महिलाओं को बढ़ती उम्र की प्रक्रिया के साथ इस तरह करना चाहिए सामना, बेहतर जीवनशैली का भी मिलेगा फायदा

5. मिक्स फ्रूट जूस

फलों के जूस से आपका मस्तिष्क अधिक सक्रिय रूप से काम करता है। इससे हार्ट स्ट्रोक और हृदय बीमारियों का खतरा भी कम हो सकता है। साथ ही आपकी आंखों और बालों के लिए काफी अच्छा होता है। फलों में विटामिन ए, विटामिन बी, आयरन, फॉस्फोरस और फाइबर पाया जाता है, जो आपके पाचन तंत्र को भी सही रखने में सहायक है।

Juice-women-health

Image Credit- Freepik 

इस तरह से तैयार करें जूस

1. इसके लिए आप दूध या दही का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप केले और दूध का शेक बनाकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा आप छाछ भी पी सकते हैं। इससे आपको पेट की समस्या में भी आराम मिल सकता है।

2. सब्जियों का जूस बनाने के लिए आप चुकंदर, गाजर और आंवला का जूस बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप कद्दू और पालक का जूस भी पी सकते हैं। अगर आपको डायबिटीज की समस्या है, तो आप करेले का जूस भी सकते हैं। इससे आपको विटामिन सी की भरपूर मात्रा मिलती है, जिससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

3. आप नींबू पानी में चिया सीड्स और शहद मिलाकर ले सकते हैं। इसके अलावा आप ओट्स या स्मूदी में भी चिया सीड्स और फ्लैक्स सीड्स मिला सकते हैं। 

4. आप सब्जियों और फलों को साथ मिलाकर भी जूस बना सकते हैं। इसमें आप कीवी, गाजर और पालक का जूस बना सकते हैं।

Disclaimer