थायराइड रोग में एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं कई फायदे, जानें सेवन का सही तरीका

थायराइड रोगियों के लिए एलोवेरा जूस कई तरह से फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदे और पीने का तरीका-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Feb 07, 2022Updated at: Feb 07, 2022
थायराइड रोग में एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं कई फायदे, जानें सेवन का सही तरीका

थायराइड हमारे गर्दन में स्थित एक तितलीनुमा ग्रंथि है, जिसमें से थायरॉक्सिन नामक हार्मोन का स्त्राव होता है। यह हार्मोन हमारे शरीर की कई क्रियाओं को नियंत्रित करने का कार्य करती है। ऐसे में थायराइड में किसी भी तरह की परेशानी होने पर थायरॉक्सिन हार्मोन भी अंतुलित होने लगता है। जिसकी वजह से शरीर में कई तरह की परेशानी जैसे- मोटापा, बालों झड़ना, वजन कम या ज्यादा होना, दिल की धड़कने तेज होना इत्यादि समस्याओं से जूझ़ना पड़ता है। ऐसे में थायराइड से ग्रसित मरीजों को अपने सेहत का खास ध्यान रखना चाहिए। खासतौर पर लाइफस्टाइल और खानपान पर इन मरीजों को विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। 

थायराइड में कई तरह की चीजों को खाने से परहेज किया जाता है। वहीं, कुछ ऐसी चीजें भी शामिल होती हैं, जिसका सेवन करने की सलाह दी जाती है। इन्हीं में से एक है एलोवेरा जूस, यह जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। साथ ही थायराइड रोगियों के लिए भी एलोवेरा जूस लाभकारी हो सकता है।  आइए विस्तार से जानते हैं थायराइड में एलोवेरा जूस के क्या क्या फायदे होते हैं?

थायराइड में एलोवेरा जूस पीने के फायदे (Aloe vera Juice for Thyroid)

थायराइड में एलोवेरा जूस पीने से थायराइड की कई परेशानियों जैसे- मोटापा, बालों का झड़ना, स्किन पर सूजन को कम किया जा सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं एलोवेरा जूस पीने के फायदे-

इसे भी पढ़ें - ब्रेस्ट साइज बढ़ाने के लिए एलोवेरा का इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल

मोटापा करे कम

थायराइड में नियमित रूप से एलोवेरा का जूस पीने से मोटापा कंट्रोल किया जा सकता है। इसके लिए रोजाना सुबह तुलसी की पत्तियों के साथ एलोवेरा जूस का सेवन करें। अगर यह जूस आप खाली पेट पीते हैं, तो आपको बेहतर रिजल्ट मिल सकता है।

सूजन से राहत

थायराइड रोगियों को चेहरे और हाथ-पैरों में सूजन की परेशानी होती है। इस परेशानी को दूर करने में एलोवेरा जूस आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, एलोवेरा जूस में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो सूजन को कम करने में लाभकारी है। शरीर के सूजन को कम करने के लिए आप एलोवेरा जूस पी भी सकते हैं। साथ ही इसका लेप भी प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। 

जोड़ों में दर्द

थायराइड रोगियों को जोड़ों और शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द की परेशानी काफी ज्यादा होती है। ऐसे में एलोवेरा जूस आपके लिए लाभकारी हो सकता है। नियमित रूप से एलोवेरा जूस पीने या फिर प्रभावित हिस्से पर लगाने से जोड़ों में दर्द की परेशानी दूर होगी।

हाशिमोटा थायराइड की परेशानी करे कम

एलोवेरा जूस का नियमित रूप से सेवन करने से हाशिमोटा थायराइड के लक्षणों को कम किया जा सकता है। यह एक ऐसा ऑटोइम्यून समस्या है, जिसमें हमारी बॉडी का इम्यून सिस्टम स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करने लगता है। इस स्थिति में रोगियों के लिए एलोवेरा जूस लाभकारी होता है।

कैसे पिएं एलोवेरा जूस

थायराइड रोगियों के लिए एलोवेरा जूस औषधि के समान कार्य करता है। इसका सेवन आप रोजाना सुबह खाली पेट करें। इसका सेवन करने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जूस में तुलसी के रस की कुछ बूदें डालकर पिएं। रोजाना इस जूस का सेवन करने से आपको काफी लाभ होगा। रिसर्च में भी इस बात की पुष्टि हुई है कि रोजाना 50 ml एलोवेरा जूस पीने से थायराइड की परेशानियों को कम किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - सर्दी में ड्राई स्किन की समस्या दूर करने के लिए एलोवेरा का इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

थायराइड रोगियों के लिए एलोवेरा जूस काफी लाभकारी हो सकता है। इससे शरीर की कई परेशानी दूर होती है। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आप पहले से ही किसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो डॉक्टर की सलाह पर ही किसी भी चीज का सेवन करें। ताकि आपकी समस्या का सही इलाज हो सके।

 

 

 

 

Disclaimer